ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News बिहार भागलपुरअच्छी खबर! गुवाहाटी बना देश का पहला आईएसओ प्रमाणन रेलवे स्टेशन

अच्छी खबर! गुवाहाटी बना देश का पहला आईएसओ प्रमाणन रेलवे स्टेशन

गुवाहाटी रेलवे स्टेशन को पर्यावरण प्रबंधन पद्वति के क्रियान्वयन के लिए आईएसओ प्रमाणन प्राप्त हुआ है। पूर्वोत्तर सीमांत रेलवे के सीपीआरओ प्रणव ज्योति शर्मा ने बताया कि गुवाहाटी रेलवे स्टेशन पर इस...

अच्छी खबर! गुवाहाटी बना देश का पहला आईएसओ प्रमाणन रेलवे स्टेशन
कटिहार। एक संवाददाताThu, 04 Apr 2019 11:31 AM
ऐप पर पढ़ें

गुवाहाटी रेलवे स्टेशन को पर्यावरण प्रबंधन पद्वति के क्रियान्वयन के लिए आईएसओ प्रमाणन प्राप्त हुआ है। पूर्वोत्तर सीमांत रेलवे के सीपीआरओ प्रणव ज्योति शर्मा ने बताया कि गुवाहाटी रेलवे स्टेशन पर इस उपलब्धि को हासिल कर भारतीय रेलवे का पहला स्टेशन बन गया है।
 
गुवाहाटी रेलवे स्टेशन ने इसके लिए राष्ट्रीय हरित न्यायधिकरण के निर्देश का पालन करते हुए रेलवे स्टेशन में उच्च श्रेणी आरक्षित लांज, प्रतिक्षा गृह, वातानुकूलित और गैर वातानुकूलित विश्राम गृह, रिफ्रि सिंग क्षेत्र फूट कोटर्स और सेनिटेशन के साथ पूरे स्टेशन परिसर में स्वच्छ और हरा-भरा माहौल में यात्री सुविधाओं को उपलब्ध कराया है। जिसके लिए उसे आईएसओ प्रमाणन दिया गया है। 

राष्ट्रीय हरित न्याधिकरण के निर्देश के अनुसार पूसी रेलवे ने इस वर्ष फरवरी में पर्यावरण प्रबंधन पद्धति के लिए कंस्लटेंसी कंट्रक्ट मेसर्स कलिबर मैनेजमेंट सॉल्यूशन को दिया। संबंधित संस्थान क्षरा 22 फरवरी 2019 को गुवाहाटी स्टेशन में सुविधाओं को ऑडिट करना शुरू कर 22 मार्च को पूरा कर लिया। रिपोर्ट और प्रमाणन 26 मार्च को प्राप्त हुआ था।

आईएसओ इंटरनेशनल ऑर्गनाइजेशन फॉर स्टडराइजेशन के लिए मौजूद है, जो विभिन्न क्षेत्र के गतिविधिओं में मानक स्थापित करने के लिए जवाबदेह है। अंतर्राष्ट्रीय नियमों के अनुसार पर्याप्रण प्रबंधन पद्धति के लिए कई तरह के आईएसओ प्रमाणन और आईएसओ 14001 है। उसे पिछले 2015 से उन्नत किया गया है। इसलिए प्रमाण पत्र को आईएसओ 14001: 2015 कहा जाता है। प्रमाणन का वर्ष 2020 में समीक्षा होगी और इस वजह से गुवाहटी स्टेशन के इलाके में पूसी रेलवे द्वारा कचरे निपटारे इत्यादि से संबंधित पर्यावरण के नियमों का कड़ाई से पालन किया जा रहा है।

यंत्रवत सफाई, कृतकरोधी इलाज, गुणवत्तापूर्ण क्लीनिंग, केमिकल आदि का उपयोग जो पहले से प्रचलन में है की निगरानी होगी और सर्टिफाइड एजेंसीयों द्वारा ऑडिट किया जाएगा। इसका अर्थ है कि यात्रियों को स्टेशन परिसर में स्वच्छता मिलेगी। उन्होंने कहा कि गुवाहाटी के बाद इस रेल जोन में कटिहार रेलवे स्टेशन सहित अन्य प्रमुख स्टेशनों को आईएसओ प्रमाणन दिलाने का हर संभव प्रयास किया जायेगा।
 

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें