ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News बिहार भागलपुरभागलपुर के कहलगांव में स्थित एनटीपीसी में हादसा, चार यूनिट से बिजली उत्पादन बंद

भागलपुर के कहलगांव में स्थित एनटीपीसी में हादसा, चार यूनिट से बिजली उत्पादन बंद

भागलपुर के कहलगांव एनटीपीसी  के चार यूनिट से बिजली उत्पादन बंद होने को लेकर ध्वस्त राख लैगून को दुरूस्त करने का काम शुरू हो गया है। वरीय अधिकारियों की टीम की ओर से शु्क्रवार को निरीक्षण के लिए...

भागलपुर के कहलगांव में स्थित एनटीपीसी में हादसा, चार यूनिट से बिजली उत्पादन बंद
कहलगांव(भागलपुर), निज प्रतिनिधि Fri, 07 Aug 2020 03:27 PM
ऐप पर पढ़ें

भागलपुर के कहलगांव एनटीपीसी  के चार यूनिट से बिजली उत्पादन बंद होने को लेकर ध्वस्त राख लैगून को दुरूस्त करने का काम शुरू हो गया है। वरीय अधिकारियों की टीम की ओर से शु्क्रवार को निरीक्षण के लिए पहुंचने की संभावना है। एनटीपीसी के पूर्व क्षेत्रीय निदेशक सह कंसल्टेंट्स एस नरेन्द्र, पूर्वी क्षेत्र एक के क्षेत्रीय कार्यकारी निदेशक ए के मुखर्जी और कार्यकारी निदेशक ओ एस दिल्ली से निरीक्षण करने पहुंच रहे हैं। 

उल्लेखनीय है कि कहलगांव एनटीपीसी के ऐश डाइक एरिया में बने कमजोर तटबंध की वजह से गुरुवार को लैगून नंबर 2 में राख मिश्रित पानी के दबाव की वजह से बड़े भूभाग में भीषण धंसान हो गया। इस वजह से एनटीपीसी की चार यूनिट से बिजली उत्पादन बंद हो गया। करीब 20 एकड़ एरिया में जबरदस्त धंसान हुआ और राख मिश्रित पानी के दबाव की वजह से निर्माणाधीन दो डीपवेल झुककर टेढ़ा हो गया तो निर्माण स्थल पर रखे दो वाटर टैंकर, एक मिक्चर मशीन, करीब 500 बोरी स्नोंस्फेयर और कई बोरी सीमेंट बह गए। ऐश डाइक एरिया में परियोजना से जाने वाला पानी और राख निकासी का प्रावधान बंद होने के कारण परियोजना की चार चालू इकाइयों से बिजली उत्पादन बंद कर देना पड़ा है।  

रेजिंग और इंटेल ध्वस्त होने से परियोजना को काफी नुकसान
एनटीपीसी में करोड़ों की लागत से लैगून का हो रहा रेजिंग और इंटेल के ध्वस्त होने के कारण परियोजना को खासा नुकसान हुआ है। एनटीपीसी प्रबंधन ने बताया गया है कि गुरुवार को इन्टेकवेल नंबर 2 के बांध का छोटा हिस्सा गिरने की घटना ऐश डाइक लैगून नंबर दो क्षेत्र में हुई। निवारक उपाय के रूप में परियोजना की चार इकाइयों को बंद कर दिया गया है जिससे 500 मेगावाट क्षमता की दो यूनिटों और 210 मेगावाट क्षमता की दो यूनिट शामिल हैं।

एनटीपीसी की टीमें एन्टेक नंबर दो के बांध और ऐश डाइक एरिया के लैगून नंबर दो को ठीक करने के लिए युद्धस्तर पर काम कर रही है। मालूम हो कि हालिया महीने में ऐश डाइक एरिया में धंसान की यह तीसरी घटना हुई है। गुरुवार को हुई घटना को लेकर महेशमुन्डा पंचायत के सरपंच मोहम्मद शम्स आलम ने आरोप लगाया है कि लैगून दो के टूटने के कारण करीब 200 बीघा खेतों में राख और पानी घुस गया जिससे किसानों को काफी नुकसान हुआ है  
 

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें