ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News बिहार भागलपुरइंटरमीडिएट परीक्षा का 'महाकुंभ' आज से, यहां 44 केन्द्रों पर 41 हजार स्टूडेंट्स देंगे परीक्षा

इंटरमीडिएट परीक्षा का 'महाकुंभ' आज से, यहां 44 केन्द्रों पर 41 हजार स्टूडेंट्स देंगे परीक्षा

छह फरवरी से शुरू हो रही इंटरमीडिएट परीक्षा के लिए भागलपुर में तैयारी पूरी हो गई है। परीक्षा कुल 44 केन्द्रों पर होगी। परीक्षा में जिले भर से कुल 40 हजार 899 छात्र-छात्राओं को शामिल होना...

इंटरमीडिएट परीक्षा का 'महाकुंभ' आज से, यहां 44 केन्द्रों पर 41 हजार स्टूडेंट्स देंगे परीक्षा
भागलपुर, वरीय संवाददाताTue, 05 Feb 2019 11:32 PM
ऐप पर पढ़ें

छह फरवरी से शुरू हो रही इंटरमीडिएट परीक्षा के लिए भागलपुर में तैयारी पूरी हो गई है। परीक्षा कुल 44 केन्द्रों पर होगी। परीक्षा में जिले भर से कुल 40 हजार 899 छात्र-छात्राओं को शामिल होना है।
 
जिला शिक्षा पदाधिकारी मधुसूदन पासवान ने बताया कि परीक्षा दो पालियों में होनी है। पहली पाली 9.30 से 12.45 तक और दूसरी पाली 1.45 से पांच बजे तक होगी। जिला शिक्षा पदाधिकारी ने बताया कि समय से 10 मिनट पहले छात्रों को परीक्षा केन्द्र पर पहुंच जाना है। इसके बाद प्रवेश नहीं करने दिया जाएगा। यानी पहली पाली वाले परीक्षार्थियों को 9:20 के बाद प्रवेश नहीं दिया जाएगा। वहीं दूसरी पाली में 1:35 के बाद प्रवेश नहीं दिया जाएगा।

जिला शिक्षा पदाधिकारी मधुसूदन पासवान ने कहा कि नकल को रोकने के लिए हर केन्द्र पर सीसीटीवी कैमरे लगे हैं। उन्होंने कहा कि हर केन्द्र पर प्रवेश के समय कड़ाई से जांच की जाएगी। उन्होंने बताया कि 44 में 24 केन्द्र छात्रों के लिए और 20 केन्द्र छात्राओं के लिए होगा। भागलपुर सदर में छात्रों के सभी 24 केन्द्र होंगे। वहीं छात्राओं के 10 केन्द्र होंगे। 

जानिए स्टूडेंट्स के लिए अहम निर्देश
नवगछिया और कहलगांव में छात्राओं के लिए पांच-पांच केन्द्र होंगे। बच्चे किसी भी ड्रेस में परीक्षा देने आ सकते हैं। स्कूल ड्रेस पहनना आवश्यक नहीं है। उन्होंने बताया कि सभी केन्द्रों पर तैयारी पूरी कर ली गई है। यदि कोई एक्सपेल्ड होता है तो उसे परीक्षा समाप्त होने तक केन्द्र से बाहर नहीं जाने दिया जाएगा। इससे प्रश्न लीक होने का डर बना रहता है। सूत्रों ने बताया कि प्रश्नों के दस अलग-अलग सेट बनाए गए हैं। सभी के लिए इस बार नया होगा कि उन्हें कॉपियों पर नाम और रॉल नंबर लिखा हुआ मिलेगा। 

क्या नहीं ले जाएं
मोबाइल व अन्य इलेक्ट्रॉनिक्स उपकरण। 
जूता-मोजा पहनकर जाने पर है प्रतिबंध।

सभी केन्द्रों पर दंडाधिकारी के साथ पुलिस बल तैनात
बुधवार से शुरू हो रहे जिले के 44 केन्द्रों पर दंडाधिकारी के साथ पुलिस बल की तैनाती की गई है। इसके अलावा परीक्षा केन्द्र के बाहर ट्रैफिक कंट्रोल के लिए संबंधित थाने से पुलिस की तैनाती की गई है। एसएसपी आशीष भारती ने मंगलवार को परीक्षा की सुरक्षा तैयारी की समीक्षा की।

पुलिसकर्मी व पदाधिकारियों को निर्देश
एसएसपी ने कहा कि प्रतिनियुक्त पुलिसकर्मी व पदाधिकारियों को निर्देश दिया गया है कि सेंटर पर निर्धारित समय पर पहुंचे। दोपहर और शाम को परीक्षा समाप्त होने के बाद सेंटर के बाहर भीड़ नहीं लगने दें। सेंटर से सौ गज की दूरी पर कोई जमावड़ा नहीं लगाएं। ट्रैफिक पुलिस को भी रूट क्लीयर रखने का निर्देश दिया गया है, ताकि आम लोगों को ज्यादा परेशानी नहीं हो। चौक-चौराहों पर गश्ती भी टाइट की गई है। उन्होंने कहा कि सुरक्षा का पुख्ता इंतजाम किया गया है। सेंटर के आपास गश्त भी कड़ी की गई है।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें