ट्रेंडिंग न्यूज़

अगला लेख

अगली खबर पढ़ने के लिए यहाँ टैप करें

Hindi News बिहार भागलपुर‘रेमल के कमजोर होते ही कड़ी हुई धूप, गर्मी-उमस से रहा बुरा हाल

‘रेमल के कमजोर होते ही कड़ी हुई धूप, गर्मी-उमस से रहा बुरा हाल

दिन का तापमान 4.3 डिग्री सेल्सियस उछला रात में 1.7 डिग्री सेल्सियस तक की गिरावट

‘रेमल के कमजोर होते ही कड़ी हुई धूप, गर्मी-उमस से रहा बुरा हाल
हिन्दुस्तान टीम,भागलपुरWed, 29 May 2024 02:15 AM
ऐप पर पढ़ें

भागलपुर, वरीय संवाददाता। चक्रवाती तूफान का असर अब कमजोर हो चुका है, इसलिए अब बारिश की उम्मीद भी धराशायी हो चुकी है। सोमवार तक आसमान में छाए बादल मंगलवार को गायब हो गये। सूरज चमका तो आसमान से आग बरसने लगी और दिन का पारा उछल गया। दिन में गर्मी व रात की उमस ने लोगों का हाल-बेहाल कर दिया। भारतीय मौसम विभाग के अनुमानों की मानें तो इन दिनों मानसून को आगे बढ़ने के लिए अरब सागर के क्षेत्रों में मानसून के प्रगति करने की संभावना अनुकूल दिखाई दे रही है। ऐसे में केरल में मानसून की शुरुआत के लिए अगले पांच दिन का मौसम अनुकूल होने का अनुमान है। ऐसे में अगले दो दिन यानी गुरुवार तक आसमान से आग बरसेगी तो नमी ज्यादा होने के कारण उमस ज्यादा होगी। दिन एवं रात के तापमान में एक से डेढ़ डिग्री सेल्सियस की और वृद्धि होगी।

4.3 डिग्री सेल्सियस उछला दिन का पारा, रात में कमी

बीते 24 घंटे के मौसम की बात करें तो इस दौरान दिन का पारा जहां 4.3 डिग्री सेल्सियस उछल गया वहीं रात का तापमान में 1.7 डिग्री सेल्सियस तक लुढ़क गया। मंगलवार को अधिकतम तापमान 39.0 डिग्री सेल्सियस रहा, जो सामान्य तापमान से 2.1 डिग्री सेल्सियस अधिक रहा। वहीं न्यूनतम तापमान 25.9 डिग्री सेल्सियस रहा, जो सामान्य तापमान से 1.2 डिग्री सेल्सियस नीचे है। मंगलवार की सुबह साढ़े आठ बजे 56 प्रतिशत रही आर्द्रता शाम साढ़े पांच बजे तक 52 प्रतिशत पर आ गई। जबकि बीते 24 घंटे में साढ़े नौ किमी प्रति घंटे की औसत रफ्तार से पूर्वी हवा बही।

एक व दो जून को हल्की बारिश की संभावना

बिहार कृषि विश्वविद्यालय, सबौर के मौसम वैज्ञानिक डॉ. सुनील कुमार ने बताया कि मंगलवार को प्राप्त संख्यात्मक मॉडल, उपग्रहीय तस्वीर एवं अन्य मौसमी विश्लेषण से ज्ञात होता है कि जिले में सतह से डेढ़ किमी ऊपर तक पूर्वी हवाओं का प्रवाह हो रहा है। इन मौसमी कारकों के प्रभाव से बुधवार से लेकर दो जून के बीच दिन एवं रात के तापमान में वृद्धि होगी। वहीं एक व दो जून को आंशिक बदरी के बीच हल्की बारिश की संभावना है। इस दौरान छह से आठ किमी प्रति घंटे की औसत रफ्तार से पूर्वी हवा बहेगी।

यह हिन्दुस्तान अखबार की ऑटेमेटेड न्यूज फीड है, इसे लाइव हिन्दुस्तान की टीम ने संपादित नहीं किया है।