ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News बिहार भागलपुर27 713 जीविका दीदियों के पास राशन कार्ड नहीं

27 713 जीविका दीदियों के पास राशन कार्ड नहीं

दो दिन में छुटे लाभुकों और जीविका दीदियों की सूची देने को कहा

27 713 जीविका दीदियों के पास राशन कार्ड नहीं
हिन्दुस्तान टीम,भागलपुरWed, 22 Apr 2020 01:31 AM
ऐप पर पढ़ें

जिले में 27713 जीविका दीदियों के पास राशन कार्ड नहीं है। लॉकडाउन के दौरान सरकार द्वारा उन्हें सहायता राशि दी जाएगी। जिला प्रशासन ने जिला परियोजना प्रबंधक ने आधार और खाता नम्बर आदि की जानकारी मांगी है।

जिले में तीन लाख एक हजार जीविका दीदियां हैं। सर्वे में पाया गया कि बहुतों के पास राशन कार्ड नहीं है। जीविका के परियोजना प्रबंधक द्वारा जिला प्रशासन को केवल संख्या की जानकारी दी गयी है। जिला आपूर्ति पदाधिकारी अंजनी कुमार श्रीवास्तव ने बताया कि राशन कार्ड के छूटे लाभुकों का घर-घर जाकर जीविका दीदियों द्वारा सर्वे किया जा रहा है। जिसके पास राशन कार्ड नहीं है। उससे फार्म भरवाया जा रहा है। जिला परियोजना प्रबंधक से दो दिन के अंदर छुटे परिवारों की सूची के साथ जीविका दीदियों का आधार, बैंक खाता आदि की जानकारी फार्म में भरकर उपलब्ध कराने को कहा गया है। सूची आने के बाद उसे पोर्टल पर अपलोड करते हुए सरकार को भेजा जाएगा।

स्वीकृत आवेदनों को अपलोड किया जा रहा

जिले में राशन कार्ड के रद्द आवेदनों की जांच के बाद 53 हजार से अधिक आवेदनों को स्वीकृत किया गया है। उक्त आवेदनों को आरटीपीएस के अधिकार पोर्टल पर दो दिन में अपलोड करने का निर्देश खाद्य एवं उपभोक्ता संरक्षण विभाग के सचिव पंकज कुमार पाल ने दिया है। तीनों अनुमंडल में अपलोड करने की प्रक्रिया शुरू हो गयी है। आवेदन के साथ आधार से लिंक बैंक खाता नम्बर और मोबाइल नम्बर अपलोड किया जा रहा है। डीएम ने इसके लिए जिले के सभी आरटीपीएस काउंटर और पंचायतों के कार्यपालक सहायकों की प्रतिनियुक्ति तीनों अनुमंडल कार्यालय में की है। आधार और बैनक खाता अपलोड होने के बाद संबंधित लाभुकों को सरकार सहायता राशि भेज सकती है।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें