Monday, January 24, 2022
हमें फॉलो करें :

मल्टीमीडिया

अगली खबर पढ़ने के लिए यहाँ टैप करें

हिंदी न्यूज़ बिहार भभुआसरकारी प्रतिष्ठानों व मुहल्लों में घुसा पानी, फसल को क्षति (पेज चार)

सरकारी प्रतिष्ठानों व मुहल्लों में घुसा पानी, फसल को क्षति (पेज चार)

हिन्दुस्तान टीम,भभुआNewswrap
Tue, 19 Oct 2021 08:10 PM
सरकारी प्रतिष्ठानों व मुहल्लों में घुसा पानी, फसल को क्षति (पेज चार)

जिले के कुछ क्षेत्रों में हलकन धान पकने के बाद कटनी की तैयारी में थे किसान

बारिश से उपला व अन्य समानों का भी हुआ है नुकसान, हवा में आई नमी

भभुआ। हिन्दुस्तान संवाददाता

कैमूर में मंगलवार की दोपहर से शुरू हुई झमाझम बारिश का पानी जहां शहर के सरकारी प्रतिष्ठानों व मुहल्लों में घुस गया, वहीं बारिश ने खरीफ फसल को नुकसान पहुंचाया है। शहर के एकता चौक पर पानी की धार बह रही थी। पानी से होकर राहगीर व वाहन चालक जरूरी काम से आ-जा रहे थे। बारिश थमने के एक घंटा बाद तक पानी का बहाव जारी रहा। सदर अस्पताल, पशुपालन विभाग, कलेक्ट्रेट के कुछ हिस्सा, गर्ल्स हाई स्कूल परिसर, टाउन हाई स्कूल परिसर के अलावा वार्ड सात, वार्ड ग्यारह व अन्य हिस्सों में पानी जमा हो गया।

उधर, बारिश के साथ चल रही हवा के कारण बाली लगने से भारी हो चुके धान के पौधे खेत में गिर गए। यह देख किसान माथ पकड़ लिए। किसानों का कहना है कि धान में बालियां निकल आई हैं। ऐसे में धान के पौधे जमीन पर गिर गए तो उसके दाने मार खा जाएंगे, जिससे उपज और उसकी बिक्री प्रभावित होगी। वर्षा का पानी भी खेतों में जमा हो गया है। जिले के कुछ क्षेत्रों में किसान हलकन धान की कटनी की तैयारी में थे।

किसान तेजन पासवान, विजय शंकर तिवारी, अनिरुद्ध सिंह एवं उमेश मिश्रा ने बताया कि धान के पौधों में बालियां निकल आई हैं। इससे पौधों का वजन बढ़ गया है। बारिश के दौरान तेज हवा चली तो बाली लगे पौधे गिर पड़े। किसान अनिल सिंह, राधारमण पांडेय एवं मुकेश सिंह ने बताया कि हमलोग कुछ भूमि में हलकन धान की खेती किए थे। दो-चार दिनों में उसकी कटनी होनी थी। लेकिन, खेत में पौधे गिरने के साथ उसमें पानी जमा हो गया। इससे कटनी का काम कुछ दिनों तक रूक जाएगा।

किसानों का कहना है कि बारिश नहीं थमा तो खरीफ की फसल मार खा जाएगी और खेती में लगी पूंजी भी नहीं निकल पाएगी। कई किसानों ने बताया कि खेती के बल पर ही बच्चों की पढ़ाई, बिटिया की शादी व घर की सारा खर्च चलाना पड़ता है।

फोटो 19 अक्टूबर भभुआ- 10

कैप्शन- बारिश के दौरान मंगलवार की शाम एकता चौक के मुख्य पथ में बह रहे पानी से होकर आते-जाते वाहन व राहगीर।

गरज व चमक के साथ हुई झमाझम बारिश

भगवानपुर। प्रखंड के विभिन्न हिस्सों में मंगलवार की दोपहर बाद गरज व चमक के साथ हुई भारी बारिश से कई गांवों में जलजमाव व कीचड़ की समस्या उत्पन्न हो गई है, जिससे लोगों को आने-जाने में परेशानी बढ़ गई है। ग्रामीण रविंद्र कुमार और मुस्कान अली ने बताया कि गरज के साथ हो रही बारिश से ठनका गिरने की आशंका बन रही है। ऐसे में घर से बाहर निकलना खतरे से खाली नहीं है। गांवों में जलजमाव के कारण मवेशियों को बांधने और उन्हें चारा खिलाने में काफी दिक्कत हो रही है।

epaper

संबंधित खबरें