DA Image
हिंदी न्यूज़ › बिहार › भभुआ › विद्यालयों में छात्रों को बताए गए जल संचय के गुर (युवा पेज)
भभुआ

विद्यालयों में छात्रों को बताए गए जल संचय के गुर (युवा पेज)

हिन्दुस्तान टीम,भभुआPublished By: Newswrap
Tue, 03 Aug 2021 08:11 PM
विद्यालयों में छात्रों को बताए गए जल संचय के गुर (युवा पेज)

मानव जीवन में जल के महत्व पर छात्रों के बीच साझा की गई बातें

शिक्षकों ने कहा- प्रकृति प्रदत है जल, बचेगा जल तभी रहेगा कल

भभुआ। एक प्रतिनिधि

जिले के प्लस टू विद्यालयों में जल संचय को लेकर छात्रों के शिक्षकों के बीच संवाद कार्यक्रम का अयोजन किया गया, जिसमें शिक्षकों ने छात्रों के साथ जल के महत्व को लेकर विस्तार से चर्चा की। शहर के प्लस टू स्कूल में संवाद कार्यक्रम का आयोजन किया गया था, जिसमें प्रधानाचार्य राम राज राम के अलावा शिक्षक रोहित कुमार, इमरान अंसारी, शशि कुमार, मुन्ना राम, श्यामा नंद पटेल, इमतियाज अंसारी आदि ने अपनी बात रखी।

शिक्षकों ने कहा कि जल हमें प्रकृति से मिलता है। ऐसा नहीं है कि हम जल को बना सकते हैं। अगर जल दूषित है तो उसे हम शुद्ध कर सकते हैं। जल हमारी प्रकृति ने हमें दी है। अगर हम उसका दुरुपयोग करेंगे तो एक दिन ऐसा आएगा, जब जल संकट उत्पन्न होगा और हमें नष्ट कर देगा। शिक्षकों ने कोरोना काल की चर्चा करते हुए कहा कि प्रकृति के साथ छेड़छाड़ करने का ही नतीजा रहा कि हमें ऑक्सीजन के संकट से गुजरना पड़ा। हालांकि हमारे वैज्ञानिकों ने ऑक्सीजन को बना लिया और हमें उपलब्ध हो गया। लेकिन, जरा सोचिए अगर जल का संकट आ जाएगा तो हम कैसे जिंदा रह पाएंगे। हमें जितनी आवश्यकता है उतनी पानी की खपत करनी चाहिए।

उन्होंने कहा कि बरसात के दिनों में काफी मात्रा में जल बारिश के माध्यम से मिलता है। इसका हम संचय कर सदुपयोग कर सकते हैं। इसके लिए हमें सोख्ता व रेनवाटर हार्वेस्टिंग सिस्टम लगाना चाहिए। गर्मी में वाटर लेबल नीचे चला जाता है। अगर हम बरसात के जल का समुचित उपयोग कर उसे जमीन में जाने में मदद करें तो हमारा वाटर लेबल सहीं रहेगा और कभी जल संकट से नहीं गुजरना पड़ेगा। मौके पर शिवम कुमार, सत्य प्रकाश, प्रभात सक्सेना, बिट्टु शर्मा, पियुष पटेल, पंकज शर्मा, अरुण कुमार शर्मा आदि छात्र थे।

फोटो-03 अगस्त भभुआ- 5

कैप्शन-शहर के प्लस टू स्कूल में जल संचय पर छात्रों को जागरुक करते शिक्षक।

सीबीएसी के रिजल्ट में छात्रों ने मारी बाजी

रामपुर। केन्द्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड के 10वी के परिणाम घोषित हो गया है। इंडियन पब्लिक स्कूल बेलांव की एकमात्र सीबीएसी बोर्ड से संचालित स्कूल के दर्जनों छात्रों ने परीक्षा में सफलता हासिल की है। उक्त विद्यालय के छात्र सुशील पासवान ने करीब 82 फीसदी, प्रिस दुबे ने 73 फीसदी, दीपू शर्मा ने 68 फीसदी अंक लाकर स्कूल का नाम रौशन किया है। विघालय के डाईरेक्टर दुर्गेश तिवारी ने बच्चों के उज्जवल भविष्य के लिए मां सरस्वती से कामना की है।

गुरु गोष्ठी में प्रभारी बीईओं ने दिया कई निर्देश

रामपुर। बीआरसी सभागार भवन में प्रभारी बीईओ रंजन कुमार ने प्रधान शिक्षकों के साथ मंगलवार को गुरु गोष्ठी की बैठक की। दो चरण में बैठक हुई। प्रधान शिक्षकों को पहले जल जीवन हरियाली योजना के बारे में बताया गया, विद्यालय की साफ-सफाई व हराभरा बनाये रखने के लिए विद्यालय परिसर में पौधरोपण करने का निर्देश दिया। महादलित बस्ती में 15 अगस्त को होने वाले झंडोतोलन की सूची का सत्यापन कराया गया। जवाहर नवोदय विद्यालय में नांमांकन कराने के लिए 11 अगस्त को होने वाली प्रवेश परीक्षा की बच्चों को तैयारी कराने, उत्क्रमित उच्च माध्यमिक विद्यालय में प्रबंध समिति का गठन से संबंधित समीक्षा की गई। बैठक में बीआरपी सच्चिदाननद गुप्ता, अनिरूद्ध तिवारी, आलोक पान्डेय आदि थे।

संबंधित खबरें