DA Image
हिंदी न्यूज़   ›   बिहार  ›  भभुआ  ›  गोदाम हो गए फुल, पैक्सों में गेहूं की खरीदारी प्रभावित (पेज तीन)

भभुआगोदाम हो गए फुल, पैक्सों में गेहूं की खरीदारी प्रभावित (पेज तीन)

हिन्दुस्तान टीम,भभुआPublished By: Newswrap
Mon, 24 May 2021 08:10 PM
गोदाम हो गए फुल, पैक्सों में गेहूं की खरीदारी प्रभावित (पेज तीन)

पैक्स के पास गोदाम की क्षमता कम होने से भंडारण में आ रहे परेशानी

एसएफसी के गोदाम में गेहूं जमा करने पर ही बढ़ेगी कैश के्रडिट की राशि

भगवानपुर। एक संवाददाता

प्रखंड मुख्यालय में स्थित एसएफसी और पैक्सों के गोदाम फुल हो गए हैं। ऐसे में किसानों से गेहूं खरीद करने का काम बाधित हो गया है। अब पैक्सों के पास सीसी के पैसे भी नहीं है। जितनी राशि का सीसी हुआ था, उससे दो लाट यानी 540 क्विंटल गेहूं की खरीदारी पैक्सों द्वारा करने के बाद पैक्स अध्यक्ष सीसी बढ़ाए जाने का इंतजार कर रहे हैं। क्रय केंद्रों पर गेहूं की खरीद नहीं होने से किसान परेशान हैं। उन्हें खरीफ फसल की खेती करने के लिए पैसों की जरूरत है। जब पैक्स द्वारा गेहूं का क्रय नहीं किया जाएगा, तो वह खेतीबारी के लिए व्यापारियों के हाथों मजबूरी में बेचेंगे, जिससे उन्हें आर्थिक क्षति होगी।

किसानों दवनपुर के किसान श्रीकिसुन पांडेय व मोकरम के किसान ब्रजेश पांडेय ने बताया कि उन्हें खरीफ फसल के लिए सिंचाई, खाद, बीज का प्रबंध करना है। इसके लिए उन्हें पैसों की जरूरत है। जब गेहूं बेचेंगे तभी पैसा मिल सकेगा। लेकिन, पैक्स समितियां फिलहाल उनसे गेहूं की खरीद नहीं कर पा रही है। पूछने पर पैक्स अध्यक्ष कहते हैं कि सीसी की राशि बढ़ाए जाने के बाद ही खरीद संभव है। किसानों से खरीदे गए गेहूं को एसएफसी के गोदाम में नहीं रखा जा रहा है।

नाम नहीं छापने की शर्त पर पैक्स अध्यक्षों ने बताया कि भगवानपुर, जैतपुर, रामगढ़, पढ़ौती, टोड़ी, मोकरम, सरैयां में पैक्स समितियां गेहूं का क्रय कर रही थीं। दो लॉट में आवंटित राशि (सीसी) से 540 क्विंटल गेहूं की खरीद करके गोदाम में भिजवा दिया गया, लेकिन अब तक सीसी नहीं बढ़ाई जा सकी। पूछने पर एक पैक्स अध्यक्ष ने बताया कि पहड़ियां व कसेर में गेहूं की खरीदारी बंद है। हालांकि व्यापार मंडल का क्रय केंद्र प्रखंड मुख्यालय में स्थापित किया है, जहां किसी भी गांव के किसान गेहूं बेच सकते हैं।

कोट

पैक्स का गेहूं एसएफसी गोदाम में में स्टोर नहीं किए जान से किसानों से गेहूं की खरीदारी पर प्रतिकूल असर पड़ रहा है। इस समस्या के समाधान के लिए वरीय अधिकारियों को सूचना दी गई है।

नवलेश कुमार, बीसीओ, भगवानपुर

संबंधित खबरें