ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News बिहार भभुआवोटर हेल्पलाइन केन्द्र का कनेक्शन काटा

वोटर हेल्पलाइन केन्द्र का कनेक्शन काटा

दूरसंचार केंद्र ने बिल बकाया रहने के कारण जिला निर्वाचन कार्यालय में स्थापित वोटर हेल्पलाइन केन्द्र का टेलीफोन कनेक्शन काट दिया है। इस कारण लगभग चार-पांच दिनों से आम मतदाता हेल्पलाइन में अपनी शिकायत...

वोटर हेल्पलाइन केन्द्र का कनेक्शन काटा
भभुआ | हिन्दुस्तान संवाददाताThu, 21 Nov 2019 11:44 PM
ऐप पर पढ़ें

दूरसंचार केंद्र ने बिल बकाया रहने के कारण जिला निर्वाचन कार्यालय में स्थापित वोटर हेल्पलाइन केन्द्र का टेलीफोन कनेक्शन काट दिया है। इस कारण लगभग चार-पांच दिनों से आम मतदाता हेल्पलाइन में अपनी शिकायत दर्ज नहीं करा पा रहे हैं। भारत निर्वाचन आयोग ने लोकसभा चुनाव से पूर्व आम मतदाताओं से जुड़ी समस्याओं के निष्पादन के लिए वोटर हेल्पलाइन की शुरुआत की थी। लेकिन, फिलवक्त यह सेवा बंद है।

वोटर फोटोयुक्त मतदाता पहचान कार्ड में नाम, पता, उम्र आदि में हुई त्रुटि में सुधार के लिए वोटर हेल्पलाइन केन्द्र के टेलीफोन नम्बर 06189-1950 पर अपनी शिकायत दर्ज कराते हैं। मतदाताओं की शिकायत दर्ज करने के लिए दो कार्यपालक सहायकों की प्रतिनियुक्ति की गई। कार्यपालक सहायकों के मानदेय पर सरकार के प्रतिमाह करीब 24 से 25 हजार रुपए खर्च हो रहे हैं। प्रशासनिक सूत्रों से मिली जानकारी के अनुसार, दूसरंचार केंद्र का वोटर हेल्पलाइन के फोन का लगभग 14 से 15 हजार रुपए का बिल बकाया है।

471 लोगों ने दर्ज कराई है शिकायत 
जिला निर्वाचन कार्यालय से मिली जानकारी के अनुसार, वोटर हेल्पलाइन शुरु होने से लेकर अबतक 471 लोगों ने अपनी शिकायत दर्ज कराई है। कार्यपालक सहायक आम मतदाताओं का फोन रिसिव कर उनकी बातों को सुनते हैं और उनकी शिकायत को तिथिवार रजिस्टर में दर्ज करते हैं। जिस विधानसभा से जुड़ी शिकायतें होती हैं वहां के सहायक निवार्ची पदाधिकारी के पास मेल के माध्यम से भेज देते हैं।

मतदाता घर बैठे दर्ज करते थे शिकायत
निर्वाचन आयोग द्वारा वोटर हेल्पलाइन शुरु किए जाने से मतदाताओं को काफी सहूलियत मिल रही है। इस सुविधा को शुरू किए जाने से आम मतदाताओं को अपनी शिकायत दर्ज करने के लिए निर्वाचन कार्यालय में भाग-दौड़ नहीं करनी पड़ रही है। वह घर बैठे ही मोबाइल के माध्यम से हेल्पलाइन के टेलीफोन नंबर पर कॉल कर अपनी शिकायत दर्ज करा रहे हैं। लेकिन, चार-पांच दिनों से हेल्पलाइन का टेलीफोन नंबर दूरसंचार केंद्र द्वारा काट दिए गया है। इस कारण इस सहायता केंद्र के फोन की घंटी नहीं बज रही है।  

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें