DA Image
हिंदी न्यूज़ › बिहार › भभुआ › जवाहर नवोदय में नामांकन के लिए आज होगी काउंसिलिंग (युवा पेज की लीड खबर)
भभुआ

जवाहर नवोदय में नामांकन के लिए आज होगी काउंसिलिंग (युवा पेज की लीड खबर)

हिन्दुस्तान टीम,भभुआPublished By: Newswrap
Mon, 11 Oct 2021 08:00 PM
जवाहर नवोदय में नामांकन के लिए आज होगी काउंसिलिंग (युवा पेज की लीड खबर)

जिले के विभिन्न विद्यालयों के 9276 छात्रों ने भरा था नवोदय में नामांकन के लिए परीक्षा फार्म, 5125 छात्र हुए थे परीक्षा में शामिल

चयनित छात्रों के अभिभावकों को नवोदय विद्यालय प्रशासन ने दी सूचना

नामांकन की प्रक्रिया पूरी करने को अभिभावकों को मिला 20 तक समय

ग्राफिक्स

19 केन्द्रों पर हुई थी परीक्षा

80 छात्रों का हुआ है चयन

इंट्रो

जिले के जवाहर नवोदय विद्यालय की छठी कक्षा में नामांकन की प्रक्रिया मंगलवार को पूरी की जाएगी। छात्रों के अभिभावकों को चयनित बच्चे के साथ विद्यालय में आने का निर्देश विद्यालय प्रशासन ने दिया है। विद्यालय प्रशासन छात्रों की काउंसिलिंग सुबह दस बजे से चार बजे तक करेगा। काउंसिलिंग को लेकर विद्यालय प्रशासन ने सभी तैयारी पूरी कर ली है। काउंसिलिंग के दौरान अभिभावकों को नामांकन में लगने वाले जरुरी कागजात की जानकारी दी जाएगी। विद्यालय से मिली सूची के अनुसार, अभिभावक को काजात तैयार कर 20 अक्टूबर तक जमा कर नामांकन कराना है।

भभुआ। एक प्रतिनिधि

जवाहर नवोदय विद्यालय की छठी कक्षा में नामांकन की चयन सूची आने के बाद विद्यालय प्रशासन नामांकन की तैयारी में जुटा गया है। विद्यालय की छठी कक्षा में नामांकन के लिए 80 छात्रों की सूची का प्रकाशन किया गया है। सूची में शामिल छात्रों की काउंसिलिंग मंगलवार को की जाएगी। विद्यालय प्रकाशन से मिली जानकारी के अनुसार, छठी कक्षा में नामांकन के लिए कुल 9276 छात्रों ने आवेदन किया था। नवोदय विद्यालय प्रशासन ने प्रवेश परीक्षा ली थी।

प्रवेश परीक्षा में जिले के 5125 छात्रों ने भाग लिया था। जिले के भभुआ व मोहनियां अनुमंडल के 19 केन्द्रों पर परीक्षा ली गई थी। परीक्षा के बाद उत्तर पुस्तिकाओं की जांच के बाद रिजल्ट घोषित किया गया। मुख्यालय की ओर से 80 छात्रों की सूची नामांकन के लिए भेजी गई है। विद्यालय प्रशासन ने बताया कि मुख्यालय की ओर से 20 अक्टूबर तक नामांकन की प्रक्रिया पूरी कर लेने का निर्देश दिया गया है। नामांकन को लेकर होने वाली काउंसिलिंग में अभिभावकों को नामांकन में लगने वाले कागजातों के बारे में जानकारी दी जाएगी।

उन्होंने बताया कि अभिभावकों को नामांकन के समय अपने साथ आवास प्रमाण पत्र, जाति प्रमाण पत्र, आय प्रमाण पत्र, विद्यालय से मिले तीसरी, चौथी व पंचवी के उत्र्तीण प्रमाण पत्र, ग्रामीण व शहरी प्रमाण पत्र, चिकित्सा प्रमाण पत्र, आधार कार्ड, फोटो, शपथ पत्र आदि कागजात को साथ लाना है। उन्होंने बताया कि अपने बच्चों के नामांकन के लिए इच्छुक अभिभावकों को समय से काउंसिलिंग में भाग लेना और समय से नामांकन कराना अनिवार्य है। ऐसा नहीं करने वाले छात्रों की सीट को रिक्त रखने और इसकी जानकारी मुख्यालय को देने की बात विद्यालय प्रशासन ने कही है।

10 से चार बजे तक होगी काउंसिलिंग

जवाहर नवोदय विद्यालय में नामांकन को लेकर काउंसिलिंग सुबह दस बजे से चार बजे के बीच होगी। काउंसिलिंग के दौरान आने वाले अभिभावकों को नामांकन के दौरान लगने वाले सभी प्रमाण पत्रों की जानकारी लिखित रुप में दी जाएगी। विद्यालय प्रशासन का कहना है कि कोरोना काल की वजह से परीक्षा लेने में विलंब हुआ है। इस कारण नामांकन लेने में भी देर हुई है। नामांकन के बाद छात्रों की शैक्षणिक कार्य को शुरू करा दिया जाएगा। सत्र को पूरा करने का समय कम मिल रहा है। छात्रों के भविष्य को देखते हुए उनके विषय को कम समय में ही पूरा कराना है, ताकि आगे की परीक्षाओं में कोई परेशानी न हो।

जिले से प्राप्त चिकित्सा प्रमाण पत्र को मिलेगी मंजूरी

छात्रों के नामांकन के दौरान विद्यालय प्रशासन की ओर से चिकित्सा प्रमाण पत्र की मांग की गई है। विद्यालय प्रशासन की ओर से मिली जानकारी के अनुसार, जिला स्तर के कार्यालय निर्गत छात्रों के चिकित्सा प्रमाण पत्र को ही मान्य किया जाएगा। छात्रों को तीसरी, चौथी व पांचवीं कक्षा का नियमित छात्र होना अनिवार्य है। उन्होंने बताया कि जिले में नवोदय विद्यालय ग्रामीण छात्रों की शिक्षा पर विशेष जोर देता है। इस कारण अभिभावक को अपने बच्चों के ग्रामीण व शहरी प्रमाण पत्र देना होगा।

कोट

जवाहर नवोदय विद्यालय की छठी कक्षा की मेधा सूची के प्रकाशन के बाद नामांकन के लिए मंगलवार को काउंसिलिंग की जाएगी। काउंसिलिंग में आने वाले अभिभावकों को नामांकन के दौरान लगने वाले कागजातों की जानकारी दी जाएगी। 20 अक्टूबर तक नामांकन कार्य को संपन्न करा लिया जाएगा।

डॉ. अरविन्द कुमार उपाध्याय, प्राचार्य, जनवि

फोटो-11 अक्टूबर भभुआ- 5

कैप्शन- मोहनियां के चौरसिया स्थित जवाहर नवोदय विद्यालय में योगा करते छात्र-छात्राएं।

संबंधित खबरें