DA Image
Tuesday, November 30, 2021
हमें फॉलो करें :

अगली खबर पढ़ने के लिए यहाँ टैप करें

हिंदी न्यूज़ बिहार भभुआमैट्रिक बोर्ड में देने वाले छात्रों की सेंटप परीक्षा होगी आज

मैट्रिक बोर्ड में देने वाले छात्रों की सेंटप परीक्षा होगी आज

हिन्दुस्तान टीम,भभुआNewswrap
Sun, 14 Nov 2021 07:50 PM
मैट्रिक बोर्ड में देने वाले छात्रों की सेंटप परीक्षा होगी आज

युवा पेज की लीड

मैट्रिक बोर्ड में देने वाले छात्रों की सेंटप परीक्षा होगी आज

बिहार विद्यालय परीक्षा समिति सेंटप परीक्षा में उपलब्ध कराएगी प्रश्न पत्र

सेंटप परीक्षा में सफल होने वाले छात्र होगें मैट्रिक बोर्ड परीक्षा में शामिल

भभुआ। एक प्रतिनिधि

मैट्रिक बोर्ड परीक्षा 2022 में शामिल होने वाले छात्रों की सेंटप परीक्षा आज यानि सोमवार से शुरु कराई जाएगी। परीक्षा को लेकर बिहार विद्यालय परीक्षा समिति ने जिले के सभी 166 स्कूलों के एचएम को निर्देश दिया है। सेंटप परीक्षा को लेकर हाई स्कूलो में भी तैयारी पुरी कर ली गई है। छात्रों के बैठने की व्यवस्था कर दी गई है। साथ हीं सेटप परीक्षा की अनिर्वायता को देखते हुए सभी छात्रों को उपस्थित होने का निर्देश दिया गया है। शहर के राज्य संपोषित बालिका उच्च विद्यालय, टाउन हाई स्कूल, अटल बिहारी सिंह हाई स्कूल, श्रीमति उदासी देवी उच्च विद्यालय आदि के प्रधानाध्यापकों ने बताया कि बिहार विद्यालय परीक्षा समिति के द्वारा सेंटप परीक्षा को अनिवार्य बताया गया है। साथ हीं सेंटप परीक्षा में शमिल होने वाले व परीक्षा में पास करने वाले छात्रों को हीं 2022 की होने वाली मैट्रिक बोर्ड परीक्षा में शमिल होने की इजाजत मिलेगी। परीक्षा को लेकर शिक्षा विभाग भी तैयारी कर लिया है। जिला शिक्षा पदाधिकारी सुर्य नारायण ने बताया कि सेंटप परीक्षा को लेकर बिहार विद्यालय परीक्षा समिति ने प्रश्न पत्र जारी किया हैं जिसे विद्यालयों को उपलब्ध करा दिया गया है। साथ हीं परीक्षा में शामिल होने वाले छात्रों की कॉपियों का मुल्यांकन करने का विद्यालय के शिक्षकों को निर्देश दिया गया है। मुल्यांकन के मिले छात्रों के अंक का चार्ट बनाकर कार्यालय में जमा करने का निर्देश सभी हाई स्कूलों के एचएम को दिया गया है। साथ हीं स्कूलों से प्राप्त छात्रों के मुल्यांकन के अंक को बिहार विद्यालय परीक्षा समिति को भेजा जाएगा।

25 नवबंर तक करना है सेंटप परीक्षा के रिजल्ट को जमा

मैट्रिक बोर्ड परीक्षा 2022 में शामिल होने वाले छात्रों की सेटप परीक्षा मुख्य परीक्षा के लगभग तीन माह पूर्व सोमवार से शुरु हो रही है। परीक्षा को लेकर शिक्षा विभाग व हाई स्कूलों ने तैयारी पुरी कर ली है। छात्रों को परीक्षा में शामिल होने का निर्देश दिया जा चूका है। वहीं परीक्षा के कॉपियों का मुल्यांकन विद्यालय में हीं होना है। इसे लेकर शिक्षा विभाग ने सभी हाई स्कूलों के एचएम को 25 नवंबर तक कॉपियों का मुल्यांकन कर छात्रों को मिले प्राप्तांक को एक सीट बनाकर जमा करने का निर्देश दिया है। विद्यालय से मिले छात्रों के अंक को शिक्षा विभाग बिहार विद्यालय परीक्षा समिति को भेजेगा। जिससे समिति को यह जानकारी मिल पाएगी कि कितने छात्रों ने परीक्षा पास किया है और कितने छात्र सेंटप परीक्षा में भाग लिए है।

सेंटप परीक्षा से छात्रों की होगी रिवाइज

मैट्रिक बोर्ड के परीक्षा में शामिल होने वाले छात्रों की पढ़ाई कोरोना काल होने की वजह से नौवीं कक्षा में पुरी तरह नहीं हो पाई थी। उन्हें बिना पढ़े हीं प्रोन्नत कर दिया गया था। साथ हीं दसवीं कक्षा में जाने के बाद हीं उनकी पढ़ाई में व्यवधान उत्पन्न हुआ था। इस कारण अपनी तैयारी को लेकर छात्र दिन रात मेहनत कर रहे है। कोचिंग भी जा रहे है। इन सबके बीच छात्रों की सेेंटप परीक्षा शुरु हो रही है। ऐसे में छात्रों का कहना है कि सेंटप परीक्षा से यह पता चलेगा कि बोर्ड परीक्षा में किस तरह की प्रश्न पुछा जाएगा। साथ हीं सेंटप परीक्षा के परिणाम से हमलोगों के तैयारी का आकलन होगा। परीक्षा के बाद लगभग दो माह का समय तैयारी के लिए मिलेगा। उसमें आसानी से हमलोग तैयारी कर सकेगें।

सेंटप परीक्षा को ले छात्र हंै उत्साहित

सेंटप परीक्षा को लेकर छात्र उत्साहित है। उनकी सोच है कि इससे हमलोगों के तैयारी का अनुमान तो लगेगा हीं साथ हीं इस बात की भी जानकारी मिलेगी कि होने वाली बोर्ड परीक्षा में किस तरह के प्रश्न पुछे जाएगें। बोर्ड परीक्षा में शामिल होने वाले छात्र प्रसुन कुमार मिश्रा, सुयश कुमार सिंह, मुरारी प्रसाद, रिचा कुमारी, मयंक कुमार आदि ने बताया कि बोर्ड परीक्षा हमलोगों के कई मायने में महत्व रखता है। नौवीं कक्षा में प्रोन्नती मिलने से हमलोगों को पुरी तरह घर में हीं रहकर पढ़ाई करनी पड़ी है। साथ हीं बोर्ड परीक्षा में पुछे जाने वाले प्रश्न से हमलोग पुरी तरह अनजान है। ऐसे में सेंटप परीक्षा में पुछे जाने वाले प्रश्न से इस बात की जानकारी मिलेगी कि इसी तरह के प्रश्न पुछे जाएगें और हमलोगों को उसी तरह की तैयारी करनी होगी।

फोटो-14 नवंबर भभुआ-7

कैप्शन-शहर के राज्य सम्पोषित बालिका उच्च विघायल में पढ़ती छात्राएं

सब्सक्राइब करें हिन्दुस्तान का डेली न्यूज़लेटर

संबंधित खबरें