ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News बिहार भभुआकैमूर में गर्मी से मिली राहत तो आंधी-पानी बनी आफत-

कैमूर में गर्मी से मिली राहत तो आंधी-पानी बनी आफत-

शनिवार की देर शाम तेज आंधी के साथ आई बारिश के बाद रविवार को मौसम में रही नरमी तेज आंधी में उड़ गई कई लोगों की झोपड़ी व खलिहान में रखे गए मवेशियों के...

कैमूर में गर्मी से मिली राहत तो आंधी-पानी बनी आफत-
हिन्दुस्तान टीम,भभुआSun, 22 May 2022 08:40 PM
ऐप पर पढ़ें

शनिवार की देर शाम तेज आंधी के साथ आई बारिश के बाद रविवार को मौसम में रही नरमी

तेज आंधी में उड़ गई कई लोगों की झोपड़ी व खलिहान में रखे गए मवेशियों के चारे

ग्राफिक्स

44 डिग्री सेल्सियस था शनिवार को कैमूर का तापमान

37 डिग्री सेल्सियस पर पहुंच गया रविवार को तापमान

भभुआ। हिंदुस्तान संवाददाता

मौसम का मिजाज बदलते ही कैमूर में लोगों को गर्मी से कुछ राहत राहत तो मिल गई है, पर आंधी पानी आफत बन गई है। मौसम विभाग तथा आपदा प्रबंधन विभाग ने दो दिनों तक आंधी पानी व बज्रपात को लेकर अलर्ट जारी किया है। पिछले कई दिनों से आसमान से बरस रहे आग के बीच कैमूर जिले का तापमान 44 से 46 डिग्री सेल्सियस पहुंच गया था। पर अचानक मौसम बदलने के कारण रविवार को कैमूर जिले का तापमान गिरकर 33 से 38 डिग्री सेल्सियस पहुंच गया। वही शनिवार की शाम अचानक आई तेज आंधी के साथ बारिश के दौरान कई लोगों की झोपड़ी तथा कुछ किसानों के खलिहान में रखे हुए भूसा उड़ने की खबर है। शनिवार की शाम करीब 7:30 बजे तेज हवा के साथ बारिश शुरू हो गई। उस समय कुछ लोग सामानों की खरीदारी के लिए बाजारों में निकले हुए थे तो कुछ लोग घरों से बाहर निकलकर दरवाजे पर बैठे हुए थे। अचानक आंधी पानी शुरू होते ही लोगों के बीच कुछ देर के लिए अफरा तफरी का माहौल शुरु हो गया। अपनी जान बचाने के लिए लोग घरों में भागने लगे। कुछ लोग बाहर में बांधे गए मवेशियों को भी खोलकर घर में करने लगे। जानकार सूत्रों से मिली जानकारी के अनुसार तेज आंधी पानी के दौरान कुछ लोगों की झोपड़ी तथा किसानों के खलिहान में रखे हुए मवेशियों के चारा भी उड़ गए। तेज आंधी के दौरान जिले के दुर्गावती थाना क्षेत्र के अकोढ़ीगोला गांव में राम अवध राम के पहली मंजिल पर छह फीट ऊंचा दिए गए 15 फीट लंम्बी चाहर दिवारी गिर गया। बगल में स्थित रामअधीन राम के मकान पर चाहरदिवारी गिरने से उनके छात का सात पटिया तथा कराकट टूट गया जिससे किसानो को हजारो रुपए की आर्थिक क्षति हो गई। उधर तेज आंधी के कारण शहर के सोनहन व अखलासपुर बस पड़ाव में स्थित चाय पान तथा नाश्ता के कई दुकानों के छप्पर उड़ गए हैं। तेज आंधी के दौरान पचगांवा के किसान उमेश मिश्रा, निमी के किसान अनिल कुमार सिंह तथा सोनहन के किसान उमा सिंह के खलिहान में मवेशियों के चारा के लिए रखा गया गेहूं के भूसा तथा पुआल की कुटी उड़ गया। यह तो एक उदाहरण है शनिवार की शाम अचानक आई तेज आंधी तथा बारिश के दौरान जिले के कई क्षेत्रों में कई लोगों की झोपड़ी व मकान के छत पर तथा किसानों के खलिहान में रखे गए मवेशियों के चारा उड़ गए हैं। तेज आंधी के दौरान झोपड़ी तथा दुकानों के छप्पर एवं मवेशियों का चारा उड़ जाने से आम लोगों तथा किसानों को काफी नुकसान हुआ है। हालांकि जिला प्रशासन द्वारा तेज आंधी पानी के दौरान जिले में किसी तरह की जान माल की क्षति नहीं पहुंचने की बात कहीं जा रही है।

आंधी में सड़क पर आ गए दुकानों के सामान

भभुआ। तेज आंधी के कारण जिला मुख्यालय स्थित भभुआ शहर में अफरा तफरी का माहौल रहा। आंधी के कारण दुकानदारों द्वारा दुकानों के आगे लगाए गए कपड़ा तथा रखे गए सामान उड़ कर सड़क पर आ गए। वही सड़क किनारे फुटपॉथ पर दुकान लगाकर व्यवसाय कर रहे कुछ दुकानदारों के सामान भी आंधी में उड़ कर सड़क पर बिखर गया। दुकानदार बारिश में भीगते हुए सड़क पर उड़े कपड़ा तथा अन्य सामानों को सहेज कर दुकान में रखते हुए नजर आए। इतना ही नहीं तेज आंधी के दौरान अचानक बारिश होने से खुले में बिक्री कर रहे दुकानदारों के नाश्ता पानी के सामान भी भीग कर बर्बाद हो गए। जिससे दुकानदारों को काफी क्षति हुई है।

आपदा प्रबंधन विभाग ने जारी किया है अलर्ट

भभुआ। आपदा प्रबंधन विभाग ने मौसम विभाग से मिली पूर्वानुमान के अनुसार कैमूर जिले में दो दिनों तक आंधी ,पानी के साथ तेज गर्जन तथा वज्रपात को लेकर अलर्ट जारी किया है। विभाग द्वारा जारी किए गए अलर्ट के आलोक में जिला आपदा प्रबंधन पदाधिकारी अमरेश कुमार अमर ने कैमूरवासियों को तेज आंधी पानी के दौरान घरों में रहने तथा बाहर नहीं निकलने की अपील की है। उन्होंने कहा कि जैसे ही आंधी तथा बारिश शुरू हो लोग कहीं भी रहे जल्दी से दौड़कर पक्के की मकान में पहुंच जाएं। आंधी पानी के दौरान तेज गर्जना के साथ वज्रपात होने की संभावना भी जताई जा रही है । जिससे लोगों के जानमाल की क्षति हो सकती है। आपदा प्रबंधन पदाधिकारी ने लोगों को अपने साथ साथ मवेशियों को भी आंधी पानी के दौरान सुरक्षित स्थान पर रखने की सलाह दी है।

कोट

मौसम विभाग ने आंधी पानी को लेकर पूर्वानुमान जाहिर किया है। आंधी पानी के दौरान लोग घरों से बाहर नहीं निकले तथा जो लोग बाहर हो जितना जल्दी हो सके पक्के के मकान में पहुंचकर शरण ले। मवेशियों को भी सुरक्षित स्थान पर रखें, ताकि जान माल पर खतरा नहीं हो सके।

अमरेश कुमार अमर, जिला आपदा प्रबंधन पदाधिकारी,कैमूर

फोटो 22 मई भभुआ-2

कैप्शन-जिले के दुर्गावती प्रखण्ड के अकोढ़ीमेला गांव में तेज आंधी पानी से गिरा किसान के पहली मंजिल की चाहरदीवारी

यह हिन्दुस्तान अखबार की ऑटेमेटेड न्यूज फीड है, इसे लाइव हिन्दुस्तान की टीम ने संपादित नहीं किया है।
हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें