Tuesday, January 25, 2022
हमें फॉलो करें :

मल्टीमीडिया

अगली खबर पढ़ने के लिए यहाँ टैप करें

हिंदी न्यूज़ बिहार भभुआपंचायत चुनाव को ले मतदान कर्मी योगदान करेंगे आज

पंचायत चुनाव को ले मतदान कर्मी योगदान करेंगे आज

हिन्दुस्तान टीम,भभुआNewswrap
Sun, 05 Dec 2021 07:30 PM
पंचायत चुनाव को ले मतदान कर्मी योगदान करेंगे आज

44 सेक्टर में बांट कर कराया जा रहा सदर प्रखंड का पंचायत चुनाव

310 मतदान केन्द्रों के कर्मियों को दिया जाएगा चुनाव की सामग्री

भभुआ। एक प्रतिनिधि

सदर प्रखंड में आठ दिसंबर को पंचायत चुनाव को लेकर मतदान होना है। जिसे लेकर प्रखंड प्रशासन चुनाव कराने की तैयारी में लगा है। पंचायत चुनाव को मतदान कर्मियों के योगदान की व्यवस्था शहर के प्लस टू हाई स्कूल में और ईवीएम के साथ मतदान कर्मियों के बुथों के लिए रवाना करने की व्यवस्था अटल बिहारी सिंह हाई स्कूल में की गई है। आज यानि सोमवार को प्रखंड के पंचायत चुनाव के लिए बने 310 बुथों पर मतदान कराने वाले कर्मियों का योगदान प्लस टू स्कूल में कराया जाएगा। साथ हीं उन्हें मतदान से संबंधित सामग्री दी जाएगी। वहीं अटल बिहारी सिंह हाई स्कूल से कल यानि मंगलवार को ईवीएम के साथ मतदान कर्मियों को रवाना किया जाएगा। वहीं जिले के वरीय अधिकारियों के द्वारा मतदान कर्मियों को शांतिपूर्ण वोटिंग के लिए जागरुक किया जाएगा। मतदान कर्मियों को बुथ तक पहुंचाने के लिए प्रखंड प्रशासन की ओर से लगभग चार सौ वाहनों की व्यवस्था की गई है। साथ हीं अधिकारियों ने बताया कि प्रत्येक पंचायत में दो सेक्टर बनाए गए है। दो सेक्टर में बांटकर मजिस्ट्रेट की नियुक्ति करने की योजना बनाई गई है। प्रखंड में पंचायत चुनाव को लेकर 44 सेक्टर में बांटे गए है। ताकि निष्पक्ष व शांतिपूर्ण मतदान कराया जाएगा। साथ हीं बताया कि प्रत्येक बुथ पर मतदान के लिए छह कर्मियों की तैनाती की जाएगी। वहीं पर्याप्त पुलिस बल की व्यवस्था रहेगी। वहीं गश्ती दल के द्वारा बुथों पर गश्त लगाई जाएगी। किसी तरह की मतदान के दौरान शिकायत मिलने पर उसे तुरंत व्यवस्थित किया जाएगा।

ईवीएम खराब होने पर तुरंत होगा बदलाव

मतदान के एक दिन पूर्व यानि सात दिसंबर को सभी पोलिंग पार्टी को अटल बिहारी सिंह हाई स्कूल से ईवीएम उपलब्ध कराने की व्यवस्था की गई है। साथ हीं मतदान कराने वाले कर्मियेां को पूर्व में प्रशिक्षण भी दिया जा चूका है। अधिकारियों ने बताया कि मतदान कराने वाले कर्मी प्रशिक्षण के बावजुद कई प्रखंडों में वोटिंग भी करा चूके है। जिसकी वजह से उन्हें ईवीएम की कुछ जानकारी भी है और वोटिंग कराने में एक्सपर्ट है। इसके बावजुद भी अगर मतदान के दौरान ईवीएम में किसी तरह की गड़बड़ी होती है तो उसे तुरंत बदलने या फिर एक्सपर्ट को मतदान केन्द्र पर भेजकर ठीक कराने की व्यवस्था की गई है। वहीं अधिकारियों ने बताया कि सेक्टर व पीसीसीपी अधिकारियों को मतदान के पूर्व होने वाले मॉकपोल के दौरान उपस्थित रहने और किसी तरह की गड़बड़ी होने पर उसकी तत्काल सूचना देने की बात कही जाएगी।

मतदान के पल-पल की रिपोर्ट के लिए होगा कंट्रोल रुम का गठन

मतदान के दौरान किसी तरह की गड़बड़ी या फिर मतदान बाधित होने की सूचना के लिए प्रखंड में कंट्रोल रुम का गठन किया गया है। कंट्रोल रुम में तैनात अधिकारी मतदान की पल-पल के स्थिति की जानकारी लेगें। साथ हीं मतदान के दौरान समय-समय पर वोटिंग के प्रतिशत की जानकारी ली जाएगी। बीडीओ शशिकांत शर्मा ने बताया कि मतदान कर्मियों के योगदान कराने व केन्द्रों पर पोलिंग पार्टियों के रवाना कराने आदि की पुरी तैयारी कर ली गई है। मतदान में लगे सभी कर्मियों को योगदान करने को लेकर प्लस टू स्कूल में बुलाया गया है। साथ हीं मतदान कर्मियों को बुथ पर वोटिंग कराने के लिए अटल बिहारी सिंह हाई स्कूल से रवाना किया जाएगा।

फोटो-05 दिसंबर भभुआ-8

कैप्शन- शहर के टाउन हाई स्कूल में पंचायत चुनाव को ले जब्त किए गए वाहन

फोटो-05 दिसंबर भभुआ-9

कैप्शन- शहर के टाउन हाई स्कूल में पंचायत चुनाव को ले निर्देश देते बीडीओ

epaper

संबंधित खबरें