DA Image
हिंदी न्यूज़   ›   बिहार  ›  भभुआ  ›  खदान वितरण की मॉनिटरिंग के लिए पदाधिकारी प्रतिनियुक्त

भभुआखदान वितरण की मॉनिटरिंग के लिए पदाधिकारी प्रतिनियुक्त

हिन्दुस्तान टीम,भभुआPublished By: Newswrap
Mon, 24 May 2021 08:10 PM
खदान वितरण की मॉनिटरिंग के लिए पदाधिकारी प्रतिनियुक्त

डीएम द्वारा हर पंचायत में प्रतिनियुक्ति किए गए हैं पदाधिकारी व कर्मी

मुफ्त खाद्यान्न वितरण में गड़बड़ी की शिकायत मिलने पर होगी कार्रवाई

भभुआ। हिन्दुस्तान संवाददाता

लाभुकों के बीच मई एवं जून माह में मुफ्त में अनाज वितरण किए जाने की व्यवस्था की मॉनिटरिंग के लिए जिला प्रशासन द्वारा प्रखंड व पंचायत स्तर पर पदाधिकारियों की प्रतिनियुक्ति की गई है। जिला प्रशासन द्वारा जारी प्रेस विज्ञप्ति में इस बात का उल्लेख किया गया है कि सरकार के सचिव खाद्य एवं उपभोक्ता संरक्षण विभाग के निर्देश के आलोक में कोविड-19 महामारी के संक्रमण के प्रसार को रोकने के लिए कई प्रतिबंध लागू किए जाने के साथ-साथ राष्ट्रीय खाद्य सुरक्षा अधिनियम 2013 अंतर्गत आच्छादित लाभुकों को माह मई 2021 में मुफ्त खाद्यान्न का वितरण किए जाने का निर्णय लिया गया है।

खाद्यान्न का वितरण मई व जून माह के लिए प्रधानमंत्री गरीब कल्याण अन्न योजना के तहत मुफ्त वितरित किए जाने वाले खाद्यान्न के अतिरिक्त होगा। जिला प्रशासन द्वारा जारी विज्ञप्ति के अनुसार, सरकार द्वारा लिए गए उपयुक्त निर्णय का व्यापक प्रचार-प्रसार कराना सुनिश्चित किया गया है। खाद्यान्न वितरण के सफलतापूर्वक अनुश्रवण के लिए हर पंचायत में कर्मी व पदाधिकारी की प्रतिनियुक्ति की गयी है, जिनका मुख्य दायित्व विभागीय निदेश के अनुरूप खाद्यान्न वितरण कराना होगा।

प्रतिनियुक्त पदाधिकारी व कर्मी यह सुनिश्चित करेंगे कि किसी भी जन वितरण प्रणाली विक्रेता द्वारा किसी भी राशन कार्ड धारी को उन्हें अनुमान खाद्यान्न की मात्रा से कम मात्रा नहीं दी जाए और ना ही निर्धारित दर से अधिक कीमत लिया जाए। विज्ञप्ति में यह भी लिखा गया है कि किसी भी विषम परिस्थिति में लाभुकों से खाद्यान्न वितरण के संबंध में किसी भी तरह की शिकायत प्राप्त होती है तो इसमें पूर्ण जवाबदेही संबंधित अनुमंडल पदाधिकारी एवं प्रखंड आपूर्ति पदाधिकारी की होगी। शिकायत पाए जाने पर उनके विरुद्ध नियमानुसार कार्रवाई की जाएगी।

सभी प्रखंड आपूर्ति पदाधिकारी व आपूर्ति निरीक्षक यह सुनिश्चित करेंगे कि निर्धारित समय में राशन कार्डधारियों को खाद्यान्न का वितरण कोविड 19 प्रोटोकॉल का पालन करते हुए सुनिश्चित करेंगे। खाद्यान्न वितरण के दौरान किसी भी प्रकार की शिकायत के लिए एमओ एवं अन्य वरीय प्रभारी पदाधिकारी, संबंधित अनुमंडल पदाधिकारी या जिला आपूर्ति पदाधिकारी को सूचना दी जा सकती है।

संबंधित खबरें