ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News बिहार भभुआअब शहर मे तीन घंटा ज्यादा देर तक खुलेंगी दुकानें

अब शहर मे तीन घंटा ज्यादा देर तक खुलेंगी दुकानें

सब्जी-फल की दुकानों को नहीं मिली छूट, दस बजे तक ही खरीदें, दुकान खोलने के समय को ले डीएम ने पदाधिकारियों ने दिया...

अब शहर मे तीन घंटा ज्यादा देर तक खुलेंगी दुकानें
हिन्दुस्तान टीम,भभुआMon, 24 Aug 2020 08:22 PM
ऐप पर पढ़ें

सब्जी-फल की दुकानों को नहीं मिली छूट, दस बजे तक ही खरीदें

दुकान खोलने के समय को ले डीएम ने पदाधिकारियों ने दिया निर्देश

ग्राफिक्स

04 घंटे खुलेंगी सब्जी की दुकान

10 घंटे खुलेगी किराना दुकान

भभुआ। एक प्रतिनिधि

कोरोना संक्रमण को देखते हुए जिला पदाधिकारी डॉ. नवल किशोर चौधरी ने शहर में खुलने वाली दुकानों के समय में एक बार फिर बदलाव किया है। संभवत: यह छूट कोरोना के कम होते प्रभाव को देखते हुए दी गई है। हालांकि शहर में सब्जी, फल, मीट, मछली की दुकानें पूर्व के निर्धारित समय पर ही खुलेंगी। जिला प्रशासन द्वारा सब्जियों व फलों की दुकानों पर लगने वाली भीड़ को देखते हुए सुबह छह बजे से दस बजे तक बेचने का समय निर्धारित किया था, जिसे यथावत रखा गया है। जबकि किराना दुकान के खोलने के समय में एक घंटे का विस्तार करते हुए सुबह छह बजे से पांच बजे तक कर दिया गया है।

शहर में खुलने वाली कपड़े, जूते, शृंगार प्रसाधन, इलेक्ट्रॉनिक्स, इलेक्ट्रीक, रेडिमेड गार्मेंटस आदि की दुकानें दोपहर में बारह बजे से चार बजे तक खुलती थीं, जिसे जिला प्रशासन ने विस्तार कर दिया है। अब उक्त दुकानें दिन में 10 बजे से शाम पांच बजे तक खुलेंगी। वहीं रेस्टूरेंट को खोलने का समय दिन में दस बजे से रात के साढ़े आठ बजे तक किया गया है। खैनी व पान की दुकानों पर पूर्ण प्रतिबंध लगया गया है।

जिला प्रशासन सख्त कदम उठाते हुए भभुआ नगर परिषद व मोहनियां नगर पंचायत क्षेत्र के दुकानदारों को दुकान खोलने की नई गाइडलाइन की जानकारी देने और इसका अनुपालन कराने के लिए कार्यपालक पदाधिकारी को निर्देश दिया है। वहीं प्रखंडों में इस निर्देश का व्यापक प्रचार-प्रसार कराने की जिम्मेवारी बीडीओ को दी गई है। डीएम ने भभुआ व मोहनिया के अनुमंडल पदाधिकारी, अनुमंडल पुलिस पदाधिकारी को दुकान खोलने के समय के निर्देश का पालन नहीं करने वाले दुकानदारों के विरुद्ध कार्रवाई करने का निर्देश दिया है।

मॉस्क नहीं पहनने पर दुकान होंगी सील

जिला प्रशासन ने कोरोना के संक्रमण को कम करने के लिए दुकानदारों को मॉस्क लगाकर कारोबार करने व दुकानों पर सामाजिक दूरी का पालन करने का निर्देश दिया है। दुकानदार को इस बात पर ध्यान देना है कि कोई ग्राहक बिना मास्क के उनकी दुकान में खरीदारी करने के लिए प्रवेश न करें। सामाजिक दूरी व मॉस्क को लेकर जिला प्रशासन ने अधिकारियो को सख्त निर्देश दिया है कि किसी भी दुकान पर अगर जिला प्रशासन के निर्देश का उल्लंघन होता है तो उसकी दुकान हर हाल में सील करनी है।

पांच ग्राहक ही कर सकेंगे खरीद

कोरोना संक्रमण के देखते हुए जिला प्रशासन ने दुकान में पांच लोगों को एक साथ खरीदारी करने का निर्देश दिया है। जिला प्रशासन के दिए गए निर्देश में फल, सब्जी, मीट, मछली, दवा, सर्जिकल दुकान, जांच घर, किराना दुकान व रेस्टूरेंट में एक साथ पांच लोग ही खरीदारी कर सकते हैं। सामान्य दुकान अगर एक मंजिला है तो उसमें पांच लोग और अगर दोमंजिला है तो उस दुकान में दस लोग खरीदारी एक साथ कर सकते हैं।

सब्जी विक्रेता दु:खी तो सामान्य दुकानदार खुश

दुकान खोलने को ले जिला प्रशासन द्वारा जारी निर्देश पर शहर के फल व सब्जी विक्रेता अपनी पीड़ा सुना रहे थे। दुकानदरों का कहना था कि बिक्री करने का समय कम होने की वजह से उनके फल व सब्जी बर्बाद हो रही है। दस बजे के बाद सब्जी को दुकान में रखकर बंद कर दिया जाता है। इससे काफी सब्जियां सड़ जा रही हैं। सामान्य दुकानदारों का कहना था कि चार घंटे समय मिलने की वजह से एक घंटे तो दुकान खोलने और बंद करने में लग जाते थे। शेष बचे तीन घंटे में ग्रामीण इलाकों से ग्राहक नहीं आ पाते थे। ग्राहक इस बात की आशंका बनी रहती थी कि पता नहीं पहुंचने के बाद दुकान खुली रहेगा या बंद हो जाएगी। लेकिन, जिला प्रशासन द्वारा समय का विस्तार करने करने से काफी सहूलियत मिली है।

फोटो-24 अगस्त भभुआ-14

कैप्शन- शहर के कलेक्ट्रेट रोड में सोमवार को जिला प्रशासन के निर्देश के बाद खुली कपड़े की दुकान।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें