ट्रेंडिंग न्यूज़

अगला लेख

अगली खबर पढ़ने के लिए यहाँ टैप करें

Hindi News बिहार भभुआनौवीं एवं दसवीं के छात्रों की मासिक परीक्षा आज से होगी-

नौवीं एवं दसवीं के छात्रों की मासिक परीक्षा आज से होगी-

बिहार विद्यालय परीक्षा समिति ने हाई स्कूलों में परीक्षा संबंधी भेजा पत्र बिहार विद्यालय परीक्षा समिति ने हाई स्कूलों में परीक्षा संबंधी भेजा...

नौवीं एवं दसवीं के छात्रों की मासिक परीक्षा आज से होगी-
default image
हिन्दुस्तान टीम,भभुआSun, 23 Jun 2024 08:30 PM
ऐप पर पढ़ें

बिहार विद्यालय परीक्षा समिति ने हाई स्कूलों में परीक्षा संबंधी भेजा पत्र
मासिक परीक्षा को लेकर जिले के सभी हाई स्कूलों में की तैयारी पूरी

भभुआ, एक प्रतिनिधि। जिले के सभी हाई स्कूलों में आज यानि सोमवार से नौवीं एवं दसवीं में अध्यनरत छात्रों की मासिक परीक्षा शुरू होगी। इसको लेकर सभी हाई स्कूल प्रशासन ने तैयारी पूरी कर ली है। नौवी एवं दसवीं के छात्रों की मासिक परीक्षा को लेकर बिहार विद्यालय परीक्षा समिति की ओर से शिक्षा विभाग के अधिकारियों को निर्देश दिया गया था। जिसे लेकर शिक्षा विभाग की अधिकारियों ने सभी हाई स्कूल के प्रधानाध्यापकों को निर्देश दिया है। वहीं इसी निर्देश के आलोक में परीक्षा आयोजित हो रही है, मासिक परीक्षा को लेकर बिहार विद्यालय परीक्षा समिति की ओर से प्रश्न पत्र भेजे गए हैं। जिसके आधार पर हाई स्कूल प्रशासन मासिक परीक्षा आयोजित करेगी । मासिक परीक्षा दो पालियां में होनी है। वहीं परीक्षा तीन दिनों तक चलेगी। हाई स्कूल प्रशासन ने नौवी एवं दसवीं में पढ़ने वाले सभी छात्रों को परीक्षा में शामिल होने का निर्देश दिया है। जिले की 166 हाई स्कूलों में एक साथ परीक्षा शुरू होगी। हाई स्कूल प्रशासन से मिली जानकारी के अनुसार मासिक परीक्षा में सभी छात्रों को शामिल होना अनिवार्य है। प्रधानाध्यापकों का कहना था कि मासिक परीक्षा बिहार विद्यालय परीक्षा समिति के निर्देश पर आयोजित किया जा रहा है। मासिक परीक्षा आयोजित होने के बाद कॉपियों का मूल्यांकन किया जाएगा और शिक्षा विभाग के माध्यम से मूल्यांकन रिपोर्ट बिहार विद्यालय परीक्षा समिति को भेजा जाएगा। वही हाई स्कूल प्रशासन का कहना है कि नियमित होने वाली मासिक परीक्षा में शामिल होना छात्रों को इसलिए भी अनिवार्य है कि इस परीक्षा को लेकर बिहार विद्यालय परीक्षा समिति पूरी तरह गंभीर है और इस परीक्षा के परिणाम की जानकारी बिहार विद्यालय परीक्षा समिति रखती है। वही उनका कहना था कि नौवी एवं दसवीं में आयोजित होने वाली मासिक परीक्षा मैट्रिक बोर्ड की परीक्षा में शामिल होने वाले परीक्षार्थियों के लिए काफी सुविधाजनक साबित हो सकती है। उन्होंने कहा कि बिहार विद्यालय परीक्षा समिति और शिक्षा विभाग की ओर से सिलेबस तैयार किया गया है, जिसके आधार पर पढ़ाई हो रही है। मासिक परीक्षा में वही प्रश्न पूछे जाते हैं जो सिलेबस के अनुसार रहते हैं। वैसे जिन पाठ्यक्रम की पढ़ाई हो चुकी रहती है उस पाठ्यक्रम से जुड़े प्रश्न आते हैं। ऐसे में छात्रों को मुख्य परीक्षा को लेकर तैयारी करने में भी काफी सहूलियत होती है। श्रीमती उदासी देवी प्लस टू स्कूल में दसवीं कक्षा में अध्ययन कर रही छात्र आशा कुमारी ,ममता कुमारी आदि ने बताया कि बिहार विद्यालय परीक्षा समिति एवं शिक्षा विभाग से आयोजित होने वाली मासिक परीक्षा हम लोगों के तैयारी को लेकर काफी बेहतर है। इस परीक्षा की वजह से हम लोग नियमित पढ़ाई कर रहे हैं और परीक्षा को लेकर कोई अतिरिक्त तैयारी नहीं करनी पड़ती है। छात्रों का कहना था कि पहले मुख्य परीक्षा के समय दो-तीन महीना पहले गैस पेपर और टेस्ट बुक के सहारे तैयारी की जाती थी । जरूरत पड़ने पर कोचिंग भी किया जाता था। लेकिन हर महीने परीक्षा आयोजित होने से टेस्ट बुक से ही तैयारी हो जा रही है और मासिक परीक्षा को लेकर विद्यालय में भी नियमित पढ़ाई हो रही है। ऐसे में बोर्ड परीक्षा में इस परीक्षा के आयोजित होने से काफी लाभ मिलेगा।

कोट

बिहार विद्यालय परीक्षा समिति की ओर से नौवीं एवं दसवीं के छात्रों की मासिक परीक्षा आयोजित करने का निर्देश मिला है। जिसे लेकर तैयारी पूरी कर ली गई है। सोमवार से दो पालियां में परीक्षा आयोजित होगी। परीक्षा में शामिल होने का निर्देश सभी छात्र-छात्राओं को दिया गया है।

विष्णु शंकर उपाध्याय, प्रधानाध्यापक, श्रीमती उदासी देवी प्लस टू स्कूल

फोटो 23 जून भभुआ-04

कैप्शन- शहर के राज्य सम्पोषित बालिका उच्च विघालय में पढ़ती छात्राएं

यह हिन्दुस्तान अखबार की ऑटेमेटेड न्यूज फीड है, इसे लाइव हिन्दुस्तान की टीम ने संपादित नहीं किया है।