DA Image
Sunday, December 5, 2021
हमें फॉलो करें :

अगली खबर पढ़ने के लिए यहाँ टैप करें

हिंदी न्यूज़ बिहार भभुआकैमूर में चलाए गए विधिक जागरुकता कार्यक्रम का हुआ समापन

कैमूर में चलाए गए विधिक जागरुकता कार्यक्रम का हुआ समापन

हिन्दुस्तान टीम,भभुआNewswrap
Sun, 14 Nov 2021 07:50 PM
कैमूर में चलाए गए विधिक जागरुकता कार्यक्रम का हुआ समापन

पेज चार की खबर

कैमूर में चलाए गए विधिक जागरुकता कार्यक्रम का हुआ समापन

जिला जज ने समापन कार्यक्रम में स्कूली बच्चो को किया पुरष्कृत

आजादी के अमृत महोत्सव पर जिला विधिक सेवा प्राधिकार ने चलाया कार्यक्रम

भभुआ। हिन्दुस्तान प्रतिनिधि

राष्ट्रीय विधिक सेवा प्राधिकार नई दिल्ली एवं बिहार राज्य विधिक सेवा प्राधिकार पटना के निर्देशानुसार जिला विधिक सेवा प्राधिकार कैमूर द्वारा रविवार को आजादी के अमृत महोत्सव के अंतर्गत पन इंडिया जागरूकता एवं आउटरीच कार्यक्रम का समापन किया गया। समापन पर स्कूली बच्चो ने शहर में प्रभात फेरी निकाली। वही जिला जज सम्पूर्णा नन्द तिवारी द्वारा डीएवी स्कूल भभुआ व संत लारेंज स्कूल के बच्चों को चित्रांकन एवं लेख में किए गए उत्कृष्ट प्रदर्शन पर पुरस्कृत किया गया। समापन कार्यक्रम का आयोजन शिक्षा कार्यालय भवन स्थित सभाकक्ष में जिला विधिक सेवा प्राधिकार के अध्यक्ष सह जिला जज संपूर्णानंद तिवारी की अध्यक्षता में हुई। कार्यक्रम में विभिन्न विद्यालयों के बच्चों द्वारा किए गए उत्कृष्ट प्रदर्शन पर उन्हें पुरस्कृत किया गया। विदित हो कि यह कार्यक्रम वीते 2 अक्टूबर से शुरू होकर 14 नवंबर 2021 तक चला। कार्यक्रम के अंतर्गत जिला विधिक सेवा प्राधिकार के तत्वाधान में पारा विधिक स्वयं सेवक ,विद्वान पैनल अधिवक्ता द्वारा सुदूर ग्रामीण इलाकों में भी डोर टू डोर विधिक जागरुकता कार्यक्रम चलाकर लोगों को जागरूक किया गया तथा उनके अधिकारों के बारे में बताया गया। कार्यक्रम में एडीजे काजल झांब, सचिव सुमित रंजन ,एडीजे अंजनी कुमार श्रीवास्तव ,प्रभात कुमार श्रीवास्तव ,न्यायिक पदाधिकारी मनोज कुमार एवं जिला प्रशासन के पदाधिकारी गण उपस्थित रहे।

फोटो परिचय

14-भभुआ-8-शिक्षा विभाग कार्यालय सभाकक्ष में बच्चो को पुरष्कृत करते जिला जज व अन्य

14-भभुआ-9-सिविल कोर्ट परिसर से बाहर निलकते प्रभात फेरी में शामिल बच्चे

पटेल चौक से गुजरने वाली नहर जाम, पटवन की होगी दिक्कत

रणविजय चौक से अष्टभूजी चौक तक नहर में फेंका जा रहा कुड़ा व जुठा पत्तल

गेंहू की बोआई के बाद होगी नहर के पानी की दरकार, टेल तक नहीं पहुंचेगा पानी

भभुआ। एक प्रतिनिधि

शहर के पटेल चौक से गुजरने वाली नहर जाम रहने से किसानो को पटवन की दिक्कत होगी। सुअरा नदी में भगवानपुर प्रखंड के पहड़ियां से निकलने वाली दाहिनी नहर शहर के रणविजय चौक, पटेल चौक, अष्टभूजी चौक होते हुए अखलासपुर, भेकास, सिकठी, कोलउज, सिलड़ी आदि होते हुए पुन: नदी में मिल जाती है। इस नहर से अखलासपुर, सिकठी, भेकास, कोलउज, सिलड़ी आदि के किसानों के खेतों की सिंचाई होती है। लेकिन नहर के रणविजय चौक से अष्टभूजी चौक तक जाम होने की वजह से किसानों को समुचित पानी नहीं मिल पाता है। जिससे किसानों को समस्या तो होती है नहर के तटबंध भी टुट जाते है,साथ ही किसानों की फसल बर्बाद हो जाती है। दरअसल किसानों का कहना है कि शहर के रणविजय चौक, पटेल चौक, अष्टभूजी चौक के आसपास लोग ठेला लगाकर खाने-पीने के समान बेचते है। इस दौरान लोग पत्तल, दोना, प्लास्टिक आदि का इस्तेमाल करते है। इस्तेमाल करने के बाद उसे एक जगह इक्कट्ठा कर नहर में फेंक दिया जाता है। जिससे काफी मात्रा में कुड़ा जमा हो जाता है। साथ हीं नहर के आसपास रहने वाले लोग अपने घरों से निकले कुड़े, मलवे आदि को भी फेंक देते है। बरसात के दिनों में या कभी जब नहर में पानी छोड़ा जाता है तो दोना पत्तल आदि पानी की घर में बहकर अष्टभूजी चौक के आगे अखलासपुर व सिकठी पुल में जमा हो जाता है जिससे पानी नीचे नहीं जा पाता और नहर का तटबंध टुट जाता है। किसान अजय किशोर त्रिपाठी, दिन दयाल तिवारी, राम दयाल सिंह, महेन्द्र सिंह, मुरारी सिंह आदि ने बताया कि बार-बार नहर के जाम होने की शिकायत की जाती है लेकिन इसपर कभी सभी सिंचाई विभाग का ध्यान नहीं जाता है। अब धान की फसल पक गया है कटने की स्थिति बन रही है। खेतों में गेंहू की बोआई होगी। गेंहू की बोआई होने के बाद नहर के पानी की आवश्यकता पड़ेगी। लेकिन नहर में कचड़ा जमा हो जाने से पानी टेल तक पहुंचने में दिक्कत आएगी। साथ हीं अगर तटबंध टुट जाता है तो खेत में लगी फसल भी बर्बाद हो जाएगी।

फोटो-14 नवंबर भभुआ-6

कैप्शन-शहर के पटेल चौक और रणविजय चौक के बीच में नहर में फेंका गया पत्तल व कुड़ा

प्रथम प्रधानमंत्री पंडित नेहरु की मनाई गई जयंति

भभुआ। शहर के शहीद भवन में रविवार को देश के प्रथम प्रधानमंत्री पंडित जवाहर लाल नेहरु की 132 वीं जयंति मनाई गई। जयंति समारोह की अध्यक्षता दिनानाथ गिरी व संचालन मृत्युंजय मिश्रा ने किया। कार्यक्रम में वक्ताओं ने पंडित नेहरु के व्यक्तित्तव व कृत्तित्व पर प्रकाश डाला। वक्ताओं ने कहा देश की आजादी में अपना बहुमुल्य योगदान देने वाले पंडित नेहरु जब प्रथम प्रधानमंत्री की शपथ ली तो हालात कुछ ठीक नहीं थे। लेकिन अपनी कर्त्तब्य निष्ठा व त्याग के बल पर देश को आगे बढ़ाने का काम किया। साथ हीं कार्यकर्ताओं ने उनके बताए मार्ग पर चलने का प्रण लिया। मौके पर सुरेन्द्र प्रसाद, परशुराम तिवारी, रिंकी तिवारी, विजय बहादुर सिंह, गणेश गोंड़, अजय कुमार, नीतीश कुमार, मुकेश कुमार पटेल, विंध्याचल कुमार, आदित्य प्रसाद, मीरा देवी, धनराजी देवी आदि थे।(ए.प्र.

सब्सक्राइब करें हिन्दुस्तान का डेली न्यूज़लेटर

संबंधित खबरें