ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News बिहार भभुआपीवा के एरिया कमांडर को कैमूर पुलिस ने दबोचा

पीवा के एरिया कमांडर को कैमूर पुलिस ने दबोचा

चंदन के खौफ से रोहतास, नौहट्टा, तिलौथू के लोगों में रहता था भय, रोहतास के नौहट्टा स्थित चुटिया का रहनेवाला है नक्सली चंदन...

पीवा के एरिया कमांडर को कैमूर पुलिस ने दबोचा
हिन्दुस्तान टीम,भभुआSat, 03 Oct 2020 08:32 PM
ऐप पर पढ़ें

चंदन के खौफ से रोहतास, नौहट्टा, तिलौथू के लोगों में रहता था भय

रोहतास के नौहट्टा स्थित चुटिया का रहनेवाला है नक्सली चंदन बैठा

भभुआ। हिन्दुस्तान प्रतिनिधि

कैमूर पुलिस ने पीपुल्स वार गु्रप के एरिया कमांडर रहे चंदन बैठा को नदी के घाट से शनिवार को धर दबोचा। गिरफ्तार नक्सली पीवा का एरिया कमांडर था। वह चंदन बैठा, राकेश बैठा, गुरुचरण बैठा के नाम से जाना जाता है। वह झारखंड के गढ़वा जिला के भवनाथपुर थाना क्षेत्र के लोहरगाढ़ा गांव के नरेश बैठा का पुत्र है, जो फिलहाल में रोहतास जिला के चुटिया यदुनाथपुर थाना क्षेत्र के नेवरिया गांव में रहता है।

पुलिस अधीक्षक दिलनवाज अहमद ने शनिवार को जिले के मोहनियां थाना में आयोजित प्रेसवार्ता में नक्सली संगठन के एरिया कमांडर की गिरफ्तारी की पुष्टि की और बताया कि बिहार विधानसभा चुनाव को लेकर वारंटियों एवं अपराधियों की गिरफ्तारी के लिए अपर पुलिस अधीक्षक अभियान नीतीन कुमार के नेतृत्व में गठित पुलिस टीम ने चंदन को पकड़ने का काम किया है।

उन्होंने बताया कि पुलिस टीम की छापेमारी में नक्सली एरिया कमांडर चंदन बैठा को सीआरपीएफ व अधौरा के सब इंस्पेक्टर आमोद कुमार के नेतृत्व में गई पुलिस टीम ने रोहतास स्थित सोन नदी के घाट से गिरफ्तार किया। उक्त नक्सली पर कैमूर जिले के अधौरा थाना क्षेत्र के केशरौरा गांव के राजपाल यादव ने एफआईआर दर्ज कराई है। वर्ष 2002 में पीपुल्स वार ग्रुप संगठन द्वारा नाजायज मजमा बनाकर ट्रैक्टर से पहुंचकर घर से ले जाकर बांस की फराठी व लाठी से मारकर दो व्यक्तियों की हत्या करने का आरोप प्रतिवेदित हुआ है।

काफी दिनों से चल रहा था फरार

एसपी ने बताया कि भभुआ के मुख्य न्यायिक दण्डाधिकारी की अदालत से चंदन के खिलाफ वारंट निर्गत हुआ है। वह काफी दिनों से फरार चल रहा था। पूर्व में यह इस इलाके का नक्सली एरिया कमाण्डर रह चुका है। उक्त नक्सली पर दर्जनों आपराधिक मामले दर्ज हैं, जिसमें आरोप पत्र भी समर्पित है।

दर्जनों कांड में शामिल रहा है चंदन

एसपी ने बताया कि वर्ष 2002 में रोहतास थाना में हत्या, वर्ष 2003 में नौहट्टा थाना में नक्सली घटना व वर्ष 2003 में नौहट्टा थाना में हत्या सहित दर्जनों आपराधिक मामले दर्ज हैं। कैमूर जिले में भी दर्जनों आपराधिक व नक्सली घटनाओं में एरिया कमाण्डर चंदन बैठा शामिल रहा है।

चंदन के नाम से था खौफ

रोहतास जिले के नौहट्टा, चुटिया, यदुनाथपुर, रोहतास, तिलौथू थाना क्षेत्र में चंदन बैठा के नाम से लोगों में खौफ था। जब पीपुल्स वार ग्रुप व एमसीसी का विलय हुआ और भाकपा माओवादी का गठन किया गया, तब चंदन इसी संगठन का कर्ताधर्ता बन गया। वह गाहे-बगाहे डेहरी व सासाराम शहर में भी आता-जाता था।

फोटो- 03 अक्टूबर भभुआ-17

कैप्शन- जिले के मोहनियां थाना परिसर में शनिवार को आयोजित प्रेसवार्ता में एसपी के समक्ष गिरफ्तार नक्सली व अन्य।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें