DA Image
21 जनवरी, 2021|4:36|IST

अगली स्टोरी

सड़क पर खड़ी दिखी गाड़ी तो उठा ले जाएगा प्रशासन

default image

अतिक्रमण हटाओ अभियान के दौरान यह काम भी करेगी नगर परिषद

कहा, नो पार्किंग जोन में छोड़ा वाहन तो गले पड़ सकती है मुसीबत

04 जगहों पर बना है पार्किंग जोन

04 स्थलों को बनाया है वाहन स्टैंड

पार्किंग जोन

सुअरा नदी के पास काली मंदिर के निकट फोर व्हीलर

दुर्गा टॉकिज के पश्चिम दक्षिण पट्टी पर थ्री व्हीलर

रणविजय चौक के पास थ्री व्हीलर व फोर व्हीलर स्टैंड

सुअरा नदी के पास काली मंदिर के निकट फोर व्हीलर

वाहन पड़ाव

सब्जी मंडी मोड़ से अग्रवाल पेट्रोल पंप तक रिक्शा पड़ाव

अग्रवाल पेट्रोल पंप से कैमूर स्तंभ पूर्वी छोर रिक्शा/ऑटो पड़ाव

राजेंद्र सरोवर के दक्षिणी छोर से गुलजार वाटिका तक रिक्शा पड़ाव

समाहरणालय मुख्य द्वार के दोनों ओर बाइक स्टैंड

भभुआ। कार्यालय संवाददाता

देर से ही सही शहर में जाम को लेकर अनुमंडल प्रशासन सख्त हो गया है। नगर में अब रोड किनारे गाड़ी खड़ी करना महंगा पड़ेगा। नो पार्किंग जोन में खड़ी गाड़ियों को प्रशासन उठा ले जाएगा। इसके लिए एसडीएम ने नगर परिषद की टीम गठित की है, जिसमें नप के अफसर व कर्मियों के अलावा दंडाधिकारी व पुलिस बल को भी शामिल किया गया है। टीम के सदस्य न सिर्फ वाहनों को जब्त कर ले जाएंगे, बल्कि उसे लेने आनेवाले वाहन स्वामी से जुर्माना भी वसूल करेंगे।

नगर परिषद की इस टीम ने शहर में पांच दिनों तक वेंडिंग जोन के बाहर फल-सब्जी की दुकान लगानेवाले ठेलों को हटाने का अभियान चलाया। अधिकांश ठेले वाले हटे भी। लेकिन, अभी भी कुछ कारोबार ठेला लगा बिक्री कर रहे हैं। हालांकि सुबह में इन दुकानदारों की संख्या अधिक रहती है, जो नौ बजे के बाद हट जाते हैं। लेकिन, शाम वह दुबारा यहां जमा हो जाते हैं, जिससे कोरोना काल में न सिर्फ सोशल डिस्टेंसिंग की समस्या खड़ी होती है बल्कि जाम से आमजनों को रूबरू होना पड़ रहा है।

शहर की यातायात व्यवस्था को दुरूस्त करने में अनुमंडल व नप प्रशासन जुटा है। लेकिन, इनके मिशन में कुछ वाहन चालक पलीता लगा रहे हैं। डग्गामारों के चालक व लग्जरी वाहनों के स्वामी भी गैरवैधानिक तरीके से गाड़ियों को खड़ी कर रहे हैं। शहर में पटरियों पर गाड़ियां खड़ी कर वह घंटों गायब रहते हैं। इससे जाम की स्थिति उत्पन्न हो जाती है। लोगों की इस समस्या पर देर से ही सही अनुमंडल प्रशासन की नजर पड़ी।

शीघ्र ही शुरू होगा अभियान

नगर परिषद के सीटी मैनेजर इसराफिल अंसारी बताते हैं कि एसडीएम ने टीम गठित की है। शहर में पांच दिनों तक अभियान चलाकर सब्जी-फल बिक्रेताओं को हटाया गया। अब नो पार्किंग जोन में वाहन खड़ा करनेवालों के खिलाफ कार्रवाई की जाएगी। वाहन जब्त किए जाएंगे। वाहन स्वामी से जुर्माना वसूल किया जाएगा। जरूरत पड़ी तो इस कार्रवाई में आनेवाले खर्च भी वाहन स्वामियों से वसूल किया जाएगा। उन्होंने स्पष्ट कहा कि सड़क, फुटपॉथ व नो पार्किंग जोन में जिसकी भी गाड़ी खड़ी मिलेगी, उसे उठाया जाएगा।

पार्किंग जोन में ही खड़ी करें गाड़ी

नगर परिषद ने शहर में कई जगहों पर पार्किंग जोन बनाया है, ताकि यत्र-तत्र वाहन खड़ा करने के बजाय निर्धारित स्थल पर लोग खड़ा कर सकें। लेकिन, बाजार, बैंक के आसपास, विभिन्न सड़कों में लोग वाहन खड़ा कर रहे हैं। नगर परिषद ने सुअरा नदी के पास काली मंदिर के निकट, दुर्गा टॉकिज के पश्चिम दक्षिण पट्टी पर, रणविजय चौक के पास, सुअरा नदी के पास काली मंदिर के निकट पार्किंग जोन बनाया है।

शहर में बनाए गए हैं स्टैंड

शहर में रिक्शा, ऑटो, बाइक, फोर व्हीलर खड़ी करने के लिए स्टैंड बनाया गया है। बस पड़ाव भी है। अखलासपुर, पूरब बस पड़ाव, सब्जी मंडी मोड़ से अग्रवाल पेट्रोल पंप तक, अग्रवाल पेट्रोल पंप से कैमूर स्तंभ पूर्वी छोर, राजेंद्र सरोवर के दक्षिणी छोर से गुलजार वाटिका तक, समाहरणालय मुख्य द्वार के दोनों ओर स्टैंड बनाए गए हैं।

कोट

नो पार्किंग जोन में जो भी छोटे-बड़े वाहन खड़े दिखेंगे उसे बरामद कर उसके स्वामी से जुर्माना वसूल किया जाएगा। अभी सब्जी-फल विक्रेताओं को नो वेंडर जोन से हटाने का अभियान चल रहा था। अब वाहन हटाए जाएंगे।

जन्मेजय शुक्ला, एसडीएम, भभुआ

फोटो-24 सितम्बर भभुआ- 1

कैप्शन- शहर के भारतीय स्टेट बैंक के नीचे नो पार्किंग जोन में गुरुवार को खड़ी मोटरसाइकिल।

फोटो-24 सितम्बर भभुआ- 2

कैप्शन- शहर के कचहरी पथ में स्थित जेल की चहारदीवारी के पास गुरुवार को खड़ी बाइक।

  • Hindi News से जुड़े ताजा अपडेट के लिए हमें पर लाइक और पर फॉलो करें।
  • Web Title:If the vehicle is seen standing on the road the administration will pick it up