ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News बिहार भभुआवनाधिकार कानून को तत्काल प्रभाव को लागू करे सरकार

वनाधिकार कानून को तत्काल प्रभाव को लागू करे सरकार

कैमूर पहाड़ को सेंच्यूरी व बाघ अभ्यारण को तत्काल खत्म करने की मांग, अखिल भारतीय वनजन श्रमजीवी यूनियन ने मुख्यमंत्री को लिखा...

वनाधिकार कानून को तत्काल प्रभाव को लागू करे सरकार
हिन्दुस्तान टीम,भभुआSun, 13 Sep 2020 08:12 PM
ऐप पर पढ़ें

कैमूर पहाड़ को सेंच्यूरी व बाघ अभ्यारण को तत्काल खत्म करने की मांग

अखिल भारतीय वनजन श्रमजीवी यूनियन ने मुख्यमंत्री को लिखा पत्र

भभुआ। हिन्दुस्तान प्रतिनिधि

अखिल भारतीय वनजन श्रमजीवी यूनियन की उप महासचिव रोमा ने मुख्यमंत्री नीतीश कुमार को पत्र लिखकर वनाधिकार कानून 2006 को तत्काल प्रभाव से लागू करने की मांग की। उन्होंने पत्र में कहा है कि कैमूर के अधौरा में आदिवासियों द्वारा उक्त कानून को लागू करने के लिए चलाए जा रहे आंदोलन में प्रर्दशनकारियों पर पुलिस द्वारा 11 सितंबर को गोली चलाई गई, जिसमें तीन आदिवासी समुदाय के लोग घायल हो गए और कई पर फर्जी मुकदमा बनाकर गिरफ्तार कर लिया गया।

उन्होंने कहा कि जब से लाकडान शुरु हुआ है तब से अधौरा में वन विभाग द्वारा आदिवासियों को उनके खेत की भूमि व जंगल से बेदखल किया जा रहा है। संसद द्वारा पारित वनाधिकार कानून 2006 की अनदेखी की जा रही है। इस महामारी के दौरान जहां आदिवसी समाज भुखमरी के कगार पर खड़ा है, वहीं वन विभाग व पुलिस द्वारा गोइयां, दीघार, गुल्लू, बड़ाप, बड़वान, बहाबार, सरईनार आदि गांव में अिादवासियों के घरों को गिराया गया है व उनकी खेती नष्ट की गई है।

उन्होंने सीएम से कैमूर पहाड़ का प्रशासिनक पुनर्गठन करते हुए पांचवी अनुसूची क्षेत्र घोषित करने, छोटा नागपुर कास्तकारी अधिनियम को लागू करने, पेशा कानून को तत्काल प्रभाव से लागू करने, कैमूर पहाड़ को सेवन सेंच्यूरी वन्य जीव अभ्यारण और बाघ अभ्यारण को तत्काल खत्म करने की भी मांग की। उन्होंने दमन व फर्जी गिरफ्तारी पर रोक लगाने की सीएम से उम्मीद जताई है।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें