ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News बिहार भभुआमौसम की बेरुखी से किसानों की बढ़ी चिंता, क्षति होने का डर (पेज चार)

मौसम की बेरुखी से किसानों की बढ़ी चिंता, क्षति होने का डर (पेज चार)

किसानों ने कहा, बारिश के साथ हवा चली तो खेतों में गिर जाएंगे धान के पौधे कैमूर में लगातार दो दिनों से आसमान में छाए बादल के साथ-साथ चल रही...

मौसम की बेरुखी से किसानों की बढ़ी चिंता, क्षति होने का डर (पेज चार)
हिन्दुस्तान टीम,भभुआMon, 18 Oct 2021 07:30 PM
ऐप पर पढ़ें

किसानों ने कहा, बारिश के साथ हवा चली तो खेतों में गिर जाएंगे धान के पौधे

कैमूर में लगातार दो दिनों से आसमान में छाए बादल के साथ-साथ चल रही हवा

भभुआ। हिन्दुस्तान संवाददाता

मौसम की बेरुखी से किसानों की चिंता बढ़ गई है। दिल्ली व यूपी में दो दिनों से भारी बारिश हो रही है। मौसम विभाग दिल्ली से यूपी के रास्ते बिहार में भी इसका असर होने की संभावना जताई है। ऐसे में किसानों को इस बात का डर सता रहा है कि कहीं बारिश के साथ-साथ तेज हवा चली तो धान के पौधे खेतों में गिर जाएंगे। फिलहाल धान की फसल में बालिया लग गई है। इससे पौधों का वजन बढ़ गया है। जब हवा चलेगी तो उसके गिरने की आशंका बनेगी।

किसान सुदर्शन कुशवाहा, मनीष कुमार सिंह व राधेश्याम सिंह ने कहा कि अगर धान के पौधे जमीन पर गिर गए तो खेती में लगी पूंजी तो डूब ही जाएगी, नया चावल का माड़-भात व चूड़ा के लिए भी तरसना पड़ेगा। उक्त किसानों ने कहा कि खरीफ फसल की खेती में घर की सारी पूंजी लगा चुके हैं। अब पास में फूटी कौड़ी भी नहीं रह गयी है। हम किसान इस उम्मीद के साथ हैं कि सबकुछ सही रहा तो कुछ दिनों में धान की फसल तैयार जो जाएगी।

उनका कहना था कि कटनी के बाद घर में नया अनाज भी आ जाएगा और पास में पूंजी भी हो जाएगी। किसान रामनरायण सिंह, तारकेश्वर मिश्रा एवं विनय शंकर दुबे ने यह बताया कि हलकन धान खेतों में पककर तैयार होने के कगार पर है। अगर इस समय बारिश हुई तो फसल खेतों में गिरकर चौपट हो जाएगी।

दो साल पूर्व बारिश से हुई थी भारी क्षति

भभुआ। धान की कटनी व दवनी के समय दो साल पूर्व जिले में हुई भारी बारिश के कारण किसानों को भारी नुकासन हुआ था। खेतों में लगी धान की फसल पानी में डूब गई थी। जबकि खलिहानों में तैयार धान की उपज व दवनी के लिए डाले गए पथार भी पानी में डूब गए थे, जिससे किसानों को लाखों का नुकासान हुआ था। हालत ऐसी बन गई थी कि पानी में डूबी धान की उपज के खरीदार नहीं मिल रहे थे। किसानों को औने-पौने पर दाम पर धान बेचना पड़ा।

आसमान में बादल छाने से मौसम में आई नमी

भभुआ। आसमान में बादल छाए रहने से मौसम में नमी आ गई है। उधर तीन-चार दिन पहले आसमान में निकल रही तीखी धूप के कारण गर्मी से लोग काफी परेशान दिख रहे थे। हालांकि सोमवार को बीच-बीच में धूप भी निकल रही थी। शहरवासी राजेश केशरी, अमीत जायसवाल व कमलेश प्रसाद ने बताया कि गर्मी के कारण हमलोग रात में एसी-कूलर व पंखा चलाकर सो रहे थे। लेकिन, इधर दो दिनों से मौसम में अचानक बदलाव आने से सिर्फ पंखा चलाने पर ही काम चल जा रहा है।

फोटो-18 अक्टूबर भभुआ- 10

कैप्शन- सदर प्रखंड के सीवों गांव के बधार में सोमवार को लहलहाती धान की फसल।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें