DA Image
हिंदी न्यूज़ › बिहार › भभुआ › डहरक स्कूल के आठ बच्चों ने राष्ट्रीय मेधा परीक्षा में पाई सफलता (युवा पेज)
भभुआ

डहरक स्कूल के आठ बच्चों ने राष्ट्रीय मेधा परीक्षा में पाई सफलता (युवा पेज)

हिन्दुस्तान टीम,भभुआPublished By: Newswrap
Sat, 31 Jul 2021 07:31 PM
डहरक स्कूल के आठ बच्चों ने राष्ट्रीय मेधा परीक्षा में पाई सफलता (युवा पेज)

राज्य शिक्षा शोध एवं प्रशिक्षण परिषद की परीक्षा में 11 छात्रों ने लिया था भाग

सफल छात्र-छात्राओं को स्कूल कैंपस में हेडमास्टर द्वारा किया गया सम्मानित

रामगढ़। एक संवाददाता

डहरक मिडिल स्कूल के बच्चों ने राष्ट्रीय आय सह मेधा परीक्षा में फिर परचम लहराया है। राज्य शिक्षा शोध एवं प्रशिक्षण परिषद पटना द्वारा आयोजित इस परीक्षा में इस स्कूल के 11 बच्चों ने भाग लिया था। इसमें से पांच छात्राओं व तीन छात्रों का चयन हुआ है। बता दें कि सरकारी स्कूलों में डहरक स्कूल का परफॉर्मेंस बेहतरीन रहा है। इस स्कूल के हेडमास्टर हरिदास शर्मा को कैमूर का बेस्ट टीचर अवार्ड भी मिल चुका है।

वे हमेशा नवाचार गतिविधियों द्वारा बच्चों को हाइटेक शिक्षा से जोड़ने का प्रयोग करते रहते हैं। इसका परिणाम भी देखने को मिल रहा है। इन आठ सफल प्रतिभागियों ने स्कूल के साथ-साथ प्रखंड का नाम भी रौशन किया है। प्रधानाध्यापक हरिदास शर्मा ने बच्चों की सफलता का श्रेय उनकी मेहनत एवं परिश्रम को दिया तो वहीं सफल बच्चों ने हेडमास्टर हरिदास शर्मा के मार्गदर्शन को। सफल छात्र-छात्राओं ने बताया कि हेड सर हमलोगों को हमेशा नई-नई जानकारी देकर प्रेरित करते रहे।

हेडमास्टर ने बताया कि मैं स्कूल को कार्यशाला के रूप में देखता हूं। कार्य योजना बनाकर स्कूल के साथ-साथ बच्चों के सर्वांगीण विकास के लिए सतत प्रयास करता हूं। शिक्षकों का भी भरपूर सहयोग मिलता है। इसी का नतीजा है कि छात्र अमन कुमार, पूजा कुमारी, आदित्य राज, छाया कुमारी, विकास कुमार रावत, दुर्गा कुमारी, अमीषा कुमारी, कुमारी अंजली को राष्ट्रीय मेधा परीक्षा में सफलता मिली।

हेडमास्टर ने सभी सफल बच्चों को स्कूल कैंपस में बुलाकर उन्हें सम्मानित किया और हौसला बढ़ाया। बता दें कि बीते लॉकडाउन में स्कूल की चहारदीवारी को टीएलएम के रुप में सजाकर जिला से लेकर राज्य स्तर तक सराहना प्राप्त कर चुके हैं। शिक्षा को तकनीक से जोड़ने में भी हरिदास दक्ष हैं। कुछ दिन पहले आभासी जैविक उद्यान का वीडियो तैयार किया था, जिसकी काफी तारीफ हुई थी। यह कैमूर का पहला मिडिल स्कूल है, जहां स्मार्ट टीवी का प्रबंध है।

फोटो 31 जुलाई मोहनिया 3

फ़ोटो परिचय- डहरक मिडिल स्कूल में राष्ट्रीय मेधा परीक्षा में सफल बच्चों को शनिवार को सम्मानित करते हेडमास्टर

छात्रवृत्ति की परीक्षा में गांव के बच्चों दिखाई धमक

कुदरा। राष्ट्रीय आय सह मेधा-छात्रवृत्ति 2021 परीक्षा का परिणाम गुरुवार को घोषित किया गया, जिसमें गांवों के बच्चों ने अपनी धमक दिखाई है। प्रखंड के हरदासपुर उत्क्रमित मिडिल स्कूल के नौ बच्चों ने परीक्षा में भाग लिया था, जिसमें छह बच्चों ने परीक्षा सफलता पाई है। इसमें अतिपिछड़ा वर्ग में बाल विकास कुमार ने प्रथम स्थान प्राप्त किया है, जबकि अनुसूचित जाति में चंचल कुमारी को दूसरा स्थान मिला है। स्कूल में क्षेत्र के कई गांवों के महादलित परिवारों के बच्चे पढ़ते हैं। परीक्षा में स्कूल के बच्चों के बेहतर प्रदर्शन से परिजनों के साथ क्षेत्र के लोगों में काफी खुशी है। सफल बच्चों में बाल विकास कुमार ने 93, चंचल कुमारी ने 90, अजय कुमार 86, प्रियंका कुमारी 83, आकाश कुमार 75 व अन्नू कुमारी 74 अंक प्राप्त किया है।

संबंधित खबरें