ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News बिहार भभुआएसबीपी कॉलेज की डॉक्टर सीमा बनी मास्टर ट्रेनर

एसबीपी कॉलेज की डॉक्टर सीमा बनी मास्टर ट्रेनर

विश्वविद्यालय अनुदान आयोग एवं इंडियन नॉलेज सिस्टम की कार्यशाला में हुआ चयन विश्वविद्यालय अनुदान आयोग एवं इंडियन नॉलेज सिस्टम की कार्यशाला में हुआ...

एसबीपी कॉलेज की डॉक्टर सीमा बनी मास्टर ट्रेनर
हिन्दुस्तान टीम,भभुआMon, 26 Feb 2024 08:45 PM
ऐप पर पढ़ें

विश्वविद्यालय अनुदान आयोग एवं इंडियन नॉलेज सिस्टम की कार्यशाला में हुआ चयन
उत्तर भारत के राज्यों के शिक्षकों को केंद्रीय संस्कृत विवि भोपाल में देना है प्रशिक्षण

भभुआ, एक प्रतिनिधि। सरदार वल्लभ भाई पटेल महाविद्यालय के इतिहास विभाग की विभागाध्यक्ष डॉ. सीमा पटेल का चयन शिक्षकों के प्रशिक्षित करने के लिए मास्टर ट्रेनर के रूप में किया गया। डॉ. पटेल उत्तर भारत के उत्तर भारत के विभिन् राज्यों के लगभग 100 शिक्षकों को प्रशिक्षित कर रही हैं। मध्य प्रदेश के केंद्रीय संस्कृत विश्वविद्यालय में 26 फरवरी से 2 मार्च तक कार्यशाला आयोजित की गई है। उन्होंने बताया कि विश्वविद्यालय अनुदान आयोग एवं इंडियन नॉलेज सिस्टम शिक्षा मंत्रालय की ओर से अगस्त 2023 में मदन मोहन मालवीय शिक्षक प्रशिक्षण केंद्र काशी हिन्दू विश्वविद्यालय वाराणसी में 6 दिवसीय उनमुखीकरण कार्यक्रम का आयोजन हुआ था, जिसमें उत्तर एवं पूरब भारत से 76 प्रतिभागियों ने भाग लिया था।

उन्होंने बताया कि उन्मुखीकरण कार्यक्रम के बाद 15 आदिवासी ऑनलाइन पुनर चर्चा कार्यक्रम कराया गया था, जिसे सफलतापूर्वक पास किए जाने के बाद मास्टर ट्रेनर के रूप में चयन हुआ है। पहले चरण में भारत सरकार के शिक्षा मंत्रालय के मदन मोहन मालवीय टीचर ट्रेनिंग केंद्रों के माध्यम से भारत के प्रत्येक क्षेत्र से कुल 1000 शिक्षकों को प्रशिक्षित करने के बाद 10000 शिक्षकों को प्रशिक्षित करने का उत्तरदायित्व प्राप्त होगा।

यह हिन्दुस्तान अखबार की ऑटेमेटेड न्यूज फीड है, इसे लाइव हिन्दुस्तान की टीम ने संपादित नहीं किया है।
हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें