DA Image
हिंदी न्यूज़ › बिहार › भभुआ › डीएम ने नहर में पानी बढ़ाने के लिए मुख्य अभियंता से की बात (पेज चार)
भभुआ

डीएम ने नहर में पानी बढ़ाने के लिए मुख्य अभियंता से की बात (पेज चार)

हिन्दुस्तान टीम,भभुआPublished By: Newswrap
Wed, 07 Jul 2021 07:00 PM
डीएम ने नहर में पानी बढ़ाने के लिए मुख्य अभियंता से की बात (पेज चार)

धान की रोपनी के लिए किसानों के खेतों तक पानी पहुंचाना प्रशासन की प्राथमिकता

मूसाखाड़ से कर्मनाशा नहर में पर्याप्त पानी के लिए चन्दौली डीएम से करेंगे बात

ग्रा्कि्सस

100 क्यूसेक पानी मिल रहा है मूसाखाड़ बांध से

350 क्यूसेक पानी मिल रहा है इन्द्रपुरी बाराज से

भभुआ। हिन्दुस्तान संवाददाता

कैमूर में एक पखवारे से बारिश बंद होने के कारण धान की रोपनी के पीक सीजन में सूखे जैसे स्थिति को देखते हुए जिला प्रशासन सिंचाई व्यवस्था को सुदृढ़ करने को लेकर लगातार प्रयसरत है। डीएम नवदीप शुक्ला ने रोहतास के इन्द्रपुरी बाराज से सोन उच्चस्तरीय नहर में पानी बढ़ाने के लिए सिंचाई विभाग के मुख्य अभियंता से बात की है। उन्होंने कहा कि बारिश बंद होने के कारण जिले में सिंचाई की समस्या उत्पन्न होने लगी है। ऐसी स्थिति में नहर का पानी ही किसानों की खेती के लिए एकमात्र संसाधन दिख रहा है।

उन्होंने सिंचाई विभाग के भभुआ व मोहनियां अनुमंडल के कार्यपालक अभियंताओं को लगातार नहरों की मॉनिटरिंग कराते हुए टेल एंड तक पानी पहुंचाने का निर्देश दिया। डीएम ने कार्यपालक अभियंताओं से कहा कि अगर उपर में किसी स्थान पर किसानों के द्वारा नहर का पानी रोका गया है तो उसे खोलवाकर टेल एंड तक पहुंचाने का काम करें, ताकि नीचे के किसानों को सिंचाई की समस्या नहीं हो सके।

डीएम ने स्पष्ट शब्दों में कहा कि फरीफ फसल की पीक सीजन में सिंचाई व्यवस्था में सुस्ती बरतने वाले विभाग के अफसर एवं कर्मियों को किसी भी कीमत पर नहीं बख्शा जाएगा। कैमूर कृषि प्रधान जिला है, इसलिए यहां के किसानों को बेहतर सिंचाई व्यवस्था मुहैया कराना जिला प्रशासन की प्राथमिकता में है।

चन्दौली डीएम से करेंगे बात

भभुआ। यूपी के मूसाखाड़ बांध से कैमूर की कर्मनाशा नहर में करार के अनुसार पर्याप्त पानी के लिए डीएम नवदीप शुक्ला चन्दौली डीएम से बात करेंगे। डीएम ने कहा कि मोहनियां अनुमंडल के सिंचाई विभाग के कार्यपालक अभियंता परमानन्द सिंह को कर्मनाशा नहर के जिरो माइल पर पहुंचकर मूसाखाड़ बांध से आने वाला पानी की अद्यतन स्थिति का जायजा लेने का निर्देश दिया गया है। उधर, सिंचाई विभाग के अफसरों की माने तो यूपी के मूसाखाड़ से कैमूर की कर्मनाशा नहर में 300 क्यूसेक पानी का करार है। लेकिन, फिलहाल एक सौ क्यूसेक पानी ही आ रहा है।

रोहतास से पानी खोलवाएगा प्रशासन

भभुआ। सोन उच्चस्तरीय नहर के रोहतास में रोके गए पानी को कैमूर प्रशासन वहां के अफसरों से बात कर खोलवाएगा। डीएम ने कहा कि सिंचाई विभाग के अफसर व रोहतास डीएम से बात कर उपर में वहां के किसानों द्वारा फॉल गिराकर रोके गए पानी को छोड़वाया जाएगा, ताकि धान की रोपनी के लिए कैमूर में टेल एंड तक पानी पहुंचाया जा सके। सिंचाई विभाग कार्यालय से मिली जानकारी के अनुसार, खरीफ सीजन में इन्द्रपुरी बाराज से कैमूर को 600 क्यूसेक पानी मिलना चाहिए। लेकिन, फिलहाल बराज से कैमूर को मात्र तीन से साढ़े तीन सौ क्यूसेक पानी ही मिल रहा है।

फोटो-07 जुलाई भभुआ- 1

कैप्शन- सदर प्रखंड भभुआ की कसेर वितरणाी में बुधवार को उपलब्ध पानी।

संबंधित खबरें