ट्रेंडिंग न्यूज़

अगला लेख

अगली खबर पढ़ने के लिए यहाँ टैप करें

Hindi News बिहार भभुआकड़ी सुरक्षा के बीच शुरू हुई डीएलएड द्वितीय वर्ष की परीक्षा (युवा पेज)

कड़ी सुरक्षा के बीच शुरू हुई डीएलएड द्वितीय वर्ष की परीक्षा (युवा पेज)

बिहार विद्यालय परीक्षा समिति के निर्देश पर सरकारी व निजी विद्यालयों के द्वितीय वर्ष के साथ परीक्षार्थी हुए परीक्षा में...

कड़ी सुरक्षा के बीच शुरू हुई डीएलएड द्वितीय वर्ष की परीक्षा (युवा पेज)
हिन्दुस्तान टीम,भभुआWed, 12 Jun 2024 08:15 PM
ऐप पर पढ़ें

बिहार विद्यालय परीक्षा समिति के निर्देश पर सरकारी व निजी विद्यालयों के द्वितीय वर्ष के साथ परीक्षार्थी हुए परीक्षा में शामिल
डीएलएड द्वितीय वर्ष की परीक्षा के लिए श्रीमती उदासी देवी प्लस टू स्कूल को बनाया गया है केंद्र

पहली पाली में 6 एवं दूसरी पाली में पांच परीक्षार्थी डीएलएड द्वितीय वर्ष की परीक्षा से रहे अनुपस्थित

ग्राफिक

284 परीक्षार्थी पहली पाली में हुए उपस्थित

275 परीक्षार्थी दूसरी पाली में हुए उपस्थित

भभुआ, एक प्रतिनिधि। डीएलएड के द्वितीय वर्ष की परीक्षा कड़ी सुरक्षा के बीच श्रीमती उदासी देवी प्लस टू स्कूल में बुधवार को शुरू कराई गई। कदाचार मुक्त एवं शांतिपूर्ण परीक्षा के लिए परीक्षा केंद्र पर दंडाधिकारी, पुलिस पदाधिकारी एवं महिला-पुरुष पलिस जवान तैनात किए गए थे। परीक्षा केंद्र पर शिक्षा विभाग की ओर से वीक्षकों की तैनाती की गई थी। पहली पाली की परीक्षा सुबह 9:30 बजे शुरू होनी थी। परीक्षार्थियों का प्रवेश 9:00 बजे शुरू करा दिया गया। परीक्षा के लिए प्रवेश करने वाले परीक्षार्थियों की जांच कराई गई।

दंडाधिकारी व पुलिस पदाधिकारी के समक्ष जांच के बाद वीक्षक परीक्षार्थियों की जांच के बाद प्रवेश करा रहे थे। उन्हें अपने साथ किसी तरह की कदाचार की वस्तु नहीं ले जाने की बात कर रहे थे। पहली पाली की परीक्षा में 290 परीक्षार्थियों को शामिल होना था, जिसमें 284 परीक्षार्थी शामिल हुए और छह परीक्षार्थियों ने परीक्षा छोड़ दी। द्वितीय पाली की परीक्षा में 280 परीक्षार्थियों को शामिल होना था, जिसमें 275 परीक्षार्थी परीक्षा में शामिल हुए और पांच परीक्षार्थी परीक्षा में उपस्थित नहीं रहे। शिक्षा विभाग की ओर से पहली पाली की परीक्षा के लिए 19 वीक्षक व दूसरी पाली की परीक्षा में 16 वीक्षक तैनात थे।

परीक्षा को लेकर केंद्र पर निषेधाज्ञा थी लागू

डीएलएड की परीक्षा को लेकर अनुमंडल पदाधिकारी के निर्देश पर केंद्र के बाहर निषेधाज्ञा लागू की गई थी। बिहार विद्यालय परीक्षा समिति एवं शिक्षा विभाग की ओर से किसी भी वीक्षक, तैनात कर्मी व अधिकारी को मोबाइल ले जाने की इजाजत नहीं थी। विभागीय पदाधिकारी ने बताया कि हर हाल में कदाचार मुक्त परीक्षा को लेकर केंद्राधीक्षक को निर्देश दिया गया था। परीक्षा में समय-समय पर अधिकारियों की ओर से जांच की जा रही थी। उन्होंने बताया कि बिहार विद्यालय परीक्षा समिति की ओर से कदाचार मुक्त परीक्षा करने का निर्देश मिला है, जिसका पालन हर हाल में करना है।

परीक्षा में नहीं मिली कदाचार की शिकायत

श्रीमती उदासी देवी प्लस टू स्कूल में ली जा रही है परीक्षा में डायट मोहनियां, गुरु प्रकाश डीएलएड कॉलेज, किंगवे टेक्निकल कॉलेज, राजाशंकर बीएड कॉलेज, भगवती मेमोरियल बीएड कॉलेज के परीक्षार्थी परीक्षा में शामिल हुए हैं। श्रीमती उदासी देवी प्लस टू स्कूल के केंद्राधीक्षक ने बताया कि प्रवेश के दौरान त्रिस्तरीय जांच की व्यवस्था की गई थी। वीक्षकों को इस बात का निर्देश दिया गया था कि परीक्षार्थियों को प्रश्न पत्र एवं उत्तर पुस्तिका उपलब्ध कराने से पूर्व इस बात से आश्वास्त होना है कि किसी भी परीक्षार्थी के पास कदाचार की कोई वस्तु नहीं है। डीएलएड के पहले दिन की दो पलियों की परीक्षा कदाचार मुक्त संपन्न करा ली गई। कोई भी परीक्षार्थी कदाचार के आरोप में पकड़ा नहीं गया है।

कोट

बिहार विद्यालय परीक्षा समिति के निर्देश पर डीएलएड द्वितीय वर्ष की परीक्षा शुरू कराई गई है। पहले दिन की परीक्षा कदाचार मुक्त संपन्न कराई गई। दंडाधिकारी एवं पुलिस पदाधिकारी की मौजूदगी में परीक्षार्थियों की जांच के बाद प्रवेश कराया गया।

विष्णुशंकर उपाध्याय, केंद्राधीक्षक, एसयूडी प्लस टू स्कूल

फोटो 12 जून भभुआ- 7

कैप्शन- शहर के श्रीमती उदासी देवी प्लस टू स्कूल में बुधवार को डीएलएड परीक्षा में शामिल होने से पहले परीक्षार्थियों की जांच करते कर्मी।

यह हिन्दुस्तान अखबार की ऑटेमेटेड न्यूज फीड है, इसे लाइव हिन्दुस्तान की टीम ने संपादित नहीं किया है।