DA Image
27 सितम्बर, 2020|3:22|IST

अगली स्टोरी

सीआरपीएफ ने ट्रेंड महिलाओं को दी सिलाई मशीन

default image

अधौरा प्रखंड के प्रशिक्षित राजमिस्त्री में अफसरों ने बांटे औजार

अब 40 युवाओं को मोटर वाहन चालक का शुरू कराया प्रशिक्षण

अधौरा। एक संवाददाता

प्रखंड मुख्यालय के बहुद्देशीय भवन में मंगलवार को सीआरपीएफ की जी- 47 बटालियन के कंपनी कमांडर यादराम बुनकर के निर्देश पर सिविक एक्सन प्रोग्राम के तहत अधौरा प्रखंड के ग्रामीणों के लिए स्वरोजगार को लेकर कई कार्यक्रम आयोजित किए गए। पिछले माह से राज मिस्त्री तथा महिलाओं व युवतियों के लिए चल रहे कपड़ा सिलाई करने का प्रशिक्षण मंगलवार को संपन्न हुआ। प्रशिक्षण प्राप्त करनेवाले लोगों को आवश्यक सामग्री दी गई।

वनवासी महिलाओं को सिलाई मशीन व राजमिस्त्री को औजार दिया गया। प्रखंड के 40 युवाओं को मोटर वाहन चालक का प्रशिक्षण देने के लिए शिविर का उदघाटन किया गया। कंपनी कमांडेंट ने कहा कि आज के दौर में स्वावलंबी होना बहुत जरूरी है। तकनीकी जानकारी भी आवश्यक हो जाती है। जहां महिलाएं व युवतियां कपड़ों की सिलाई कर ग्रामीणों को सुविधा मुहैया कराएंगी, वहीं घर का खर्च चलाने, बच्चों को पढ़ाने में आर्थिक मदद करेंगी। पुरुष भवन निर्माण करके घर का खर्च चला सकेंगे। उन्होंने बताया कि सीआरपीएफ आपका मित्र है। आपके हर सुख-दु:ख में साथ रही है।

अभियान एएसपी ने बताया की युवकों से समाज व सरकार को उम्मीदें रहती हैं। इन्हें गलत लोगों की संगति से बचना चाहिए। अगर कुछ असामाजिक तत्व दिखें तो बेहिचक पुलिस को सूचना दें। पुलिस सूचना देने वालों की गोपनीयता भंग नहीं करेगी। बीडीओ आलोक शर्मा ने बताया कि स्वरोजगार के लिए वैसे कुशल लोगों के लिए केंद्र व राज्य सरकार कई तरह की योजनाएं चला रही हैं। कुछ योजनाओं में सब्सिडी भी दी जा रही है।

बीडीओ ने कहा कि तत्काल प्रखंड मुख्यालय में संपर्क करें। हम चार दिनों के अंदर वाहन लेने वाले को एक लाख सब्सिडी तथा सिलाई-कढ़ाई करनेवाली महिलाओं व युवतियों को 25 हजार रुपयों की सब्सिडी दिलवाएंगे। प्रखंड प्रमुख विपिन कुमार ने बताया कि उनकी तरफ से जो सहयोग होगा वह इनके लिए करेंगे। मौके पर सीआरपीएफ के सहायक कंपनी कमांडर रवि रंजन, जवान सुगंध कुमार तथा काफी ग्रामीण व पुलिस के जवान मौजूद थे।

फोटो-01 सितम्बर भभुआ- 13

कैप्शन- प्रशिक्षण प्राप्त करने के बाद अधौरा के बहुद्देशीय भवन में मंगलवार को सीआपीएफ अधिकारी से सिलाई मशीन लेतीं युवतियां।

  • Hindi News से जुड़े ताजा अपडेट के लिए हमें पर लाइक और पर फॉलो करें।
  • Web Title:CRPF gave sewing machine to trend women