DA Image
Sunday, November 28, 2021
हमें फॉलो करें :

अगली खबर पढ़ने के लिए यहाँ टैप करें

हिंदी न्यूज़ बिहार भभुआछठ घाटों का निर्माण शुरू, लोग कर रहे है घास-फूंस की सफाई

छठ घाटों का निर्माण शुरू, लोग कर रहे है घास-फूंस की सफाई

हिन्दुस्तान टीम,भभुआNewswrap
Sun, 17 Oct 2021 08:40 PM
छठ घाटों का निर्माण शुरू, लोग कर रहे है घास-फूंस की सफाई

सरोवर पर लगे घांस-फूंस की सफाई कर पहले से जगह को सुरक्षित कर रहे लोग

पिछले साल कोरोना संक्रमण के कारण देर से खुला था राजेन्द्र सरोवर का ताला

भभुआ। हिन्दुस्तान संवाददाता

दशहरा पर्व बीतने के बाद अब जिले में दीपावली व छठ पर्व की तैयारी शुरु हो गई है। जिनके घर छठ पूजा होने वाला है व्रतियों के परिजन अभी से ही शहर में स्थित राजेन्द्र सरोवर, अखलासपुर बस पड़ाव के पास स्थित बाबा जी का पोखरा एवं सुअरा नदीं में स्थित विभिन्न स्थानों पर छठ घाटों का निर्माण प्रारंभ कर दिए है। रविवार की सुबह शहर के राजेन्द्र सरोवर पर दर्जनों लोगों को छठ घाट बनाते हुए देखा गया। कुछ लोग कुदाल से घाटों पर जमे घांस-फूंस की सफाई कर रहे थे तो कुछ लोग पानी छिड़ककर जमीन को समतल बना रहे थे। घाट का निर्माण कर रहे सुनिल कुमार, राकेश प्रजापति, अनिल केशरी व रामानन्द प्रसाद ने यह बताया कि राजेन्द्र सरोवर शहर में पड़ता है इसलिए यहां पर छठ पूजा करने में महिलाओं को कम दूरी तय करनी पड़ती है। उक्त लोगों ने कहा कि यहां पर इतना अधिक भीड़ होता है कि पहले से घाट सुरक्षित नहीं करने पर बाद में जगह मिलना मुश्किल हो जाता है।

नगर परिषद सरोवर में भर रहा पानी

भभुआ। छठ पूजा को लेकर नगर परिषद द्वारा राजेन्द्र सरोवर पोखरा में समरसेबुल चलाकर पानी भरा जा रहा है। सरोवर पर तैनात एक कर्मी ने बताया कि छठ पूजा को लेकर पोखरा में पानी भरा जा रहा है। ताकि व्रतियों को पूजा करने में किसी भी तरह की कठिनाई नहीं हो सके। उधर नगर परिषद के एक पदाधिकारी ने यह बताया कि कुछ ही दिनों में छठ पूजा को लेकर शहर में स्थित सभी तालाब-पोखरों व सरोवरों की एक सिरे से सफाई कराई जाएगी।

पिछले साल देर से खुला था ताला

भभुआ। कोरोना संक्रमण को लेकर पिछले साल नगर परिषद प्रशासन द्वारा राजेन्द्र सरोवर परिसर का ताला देर से खोला गया था। राजेन्द्र सरोवर में ताला लगाए जाने से व्रतियों व उनके परिजनों में इस बात की आशंका था कि प्रशासन द्वारा कही इस साल यहां पर छठ पूजा के लिए अनुमति नहीं मिले। पर छठ पूजा से कुछ दिन पहले नगर परिषद प्रशासन द्वारा व्रतियों के लिए राजेन्द्र सरोवर का ताला अचानक खोल दिया गया। व्रतियों के परिजन आनन-फानन में सरोवर पर पहुंचकर घाट का निर्माण किया।

फोटो- 17 अक्टुवर भभुआ-11

कैप्शन-शहर के राजेन्द्र सरोवर पर छठ घाट बनाते छठ व्रती के परिजन

सब्सक्राइब करें हिन्दुस्तान का डेली न्यूज़लेटर

संबंधित खबरें