ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News बिहार भभुआइंस्पायर्ड अवार्ड से बच्चों को मिलेगा प्रतिभा निखारने का मौका (युवा पेज की लीड खबर)

इंस्पायर्ड अवार्ड से बच्चों को मिलेगा प्रतिभा निखारने का मौका (युवा पेज की लीड खबर)

कक्षा छह से दस तक के छात्रों को अपने प्रोजेक्ट के साथ पोर्टल पर कराना है रजिस्ट्रेशन, हाई स्कूल के विज्ञान के शिक्षक करेगें छात्रों की प्रायोगिक संबंधी जानकारी को...

इंस्पायर्ड अवार्ड से बच्चों को मिलेगा प्रतिभा निखारने का मौका (युवा पेज की लीड खबर)
हिन्दुस्तान टीम,भभुआThu, 29 Jul 2021 07:40 PM
ऐप पर पढ़ें

कक्षा छह से दस तक के छात्रों को अपने प्रोजेक्ट के साथ पोर्टल पर कराना है रजिस्ट्रेशन

हाई स्कूल के विज्ञान के शिक्षक करेगें छात्रों की प्रायोगिक संबंधी जानकारी को विकसित

भभुआ। एक प्रतिनिधि

केन्द्र सरकार के विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी मंत्रालय द्वारा आयोजित होनेवाली इंस्पायर्ड अवार्ड प्रतियोगिता से बच्चों को अपनी प्रतिभा निखाने का मौका मिलेगा। इस प्रतियोगिता में कक्षा छह से दस तक के छात्र भाग लेंगे। इसके लिए जिले के सभी हाई स्कूलों के कक्षा छह से दस तक छात्रों को अपनी प्रोजेक्ट के साथ ऑनलाइन आवेदन करने का निर्देश दिया गया है।

छात्रों के प्रोजेक्ट पर काम कराने और ऑनलाइन आवेदन कराने को लेकर सभी हाई स्कूलों के एचएम को निर्देश भी दिया गया है। एचएम भी अपने विद्यालय के विज्ञान के शिक्षकों को यह निर्देश दे रखा है कि वह प्रोजेक्ट पर काम करने के लिए छात्रों को जागरुक करें। हालांकि कई एचएम का कहना है कि केन्द्र सरकार के विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी मंत्रालय के इंस्पायर्ड अवार्ड के कार्यक्रम से छात्रों की प्रतिभा में निखार आता है। इस कारण से अधिक से अधिक छात्रों की रुचि प्रायोगिक विषयों पर विकसीत करने की जरुरत है।

हालांकि जिले में आयोजित होने वाली इंस्पायर्ड अवार्ड प्रतियोगिता के लिए सरकारी विद्यालय के साथ-साथ निजी विद्यालयों के छात्रों को भी हिस्सा लेना है। इसे लेकर जहां प्रतियोगिता में भाग लेने के लिए छात्रों में होड़ मची है, वहीं विज्ञान विषय के शिक्षक भी रुचि ले रहे हैं। शिक्षकों के मन में एक बात है कि अगर छात्र बेहतर करते हैं, तो स्कूल का नाम होगा। इसे लेकर शिक्षक व छात्र दोनों प्रोजेक्ट को चुनने में लगे हुए है।

शहर के प्लस टू स्कूल के एचएम रामराज राम ने बताया कि इंस्पायर्ड अवार्ड को लेकर स्कूल के सभी विज्ञान शिक्षकों को छात्रों के चयन की जिम्मेवारी दी गई है। शिक्षक छात्रों को चिन्हित कर उनसे संपर्क भी कर रहे हैं। हालांकि उनका यह भी कहना है कि अभी विद्यालय में सिर्फ प्लस टू के छात्र पढ़ाई करने के लिए आ रहे हैं। शेष छात्रों को कोविड की वजह से स्कूल आने पर रोक लगायी गयी है। इस कारण से छात्रों व उनके अभिभावकों से व्यक्तिगत रुप से संपर्क करने को लेकर विज्ञान के शिक्षकों को निर्देश दिया गया है।

विज्ञान विषय के बेहतर छात्रों का हो रहा चयन

विज्ञान विषय में रुचि लेने वाले छात्रों से विज्ञान के शिक्षक संपर्क कर रहे हैं। उनकी प्रोजेक्ट पर डिस्कस करने के लिए अभिभावकों से भी बात कर रहे हैं। विज्ञान विषय के शिक्षक विकास कुमार व अभिषेक कुमार पांडेय ने बताया कि छात्रों को उनकी रुचि के अनुसार प्रोजेक्ट का चयन की बात कही जा रही है। छात्रों को यह भी कहा जा रहा है कि जिस प्रोजेक्ट पर काम करने के लिए छात्र चयन करेगें, उसके बारे में अपनी जानकारी को साझा करना है, ताकि छात्रों को प्रोजेक्ट पर काम करने में शिक्षक सुविधा उपलब्ध करा सकें।

शिक्षक करा सकते हैं पुस्तक उपलब्ध

शिक्षकों ने बताया कि इंस्पायर्ड अवार्ड प्रतियोगिता जिला, राज्य व देशस्तर पर होनी है। इसको लेकर एक विद्यालय से वैसे ही पांच छात्रों का चयन किया जा रहा है जो विज्ञान विषय में विषेश रुचि लेते हो। छात्रों को प्रोजेक्ट से जुड़ी पुस्तकों को उपलब्ध कराने के बारे में सोचा जा रहा है। विद्यालय के छात्र बेहतर कर सकें, इसके लिए विज्ञान के शिक्षक भी उनके साथ समय देंगे। यह प्रतियोगिता बच्चों के अंदर नई सोंच विकसित करने के लिए आयोजित की जाती है।

बिजली व पर्यावरण से जुड़े संयंत्रों को विकसित करने की इच्छा

इंस्पायर्ड अवार्ड प्रतियोगिता के लिए छात्रों को ऑनलाइन प्रतियोगिता करने का शिक्षा विभाग ने 30 अक्टूबर तक का समय दिया है। छात्रों को अपनी प्रोजेक्ट के साथ ऑनलाइन आवेदन करना है। छात्रों के होने वाले ऑनलाइन आवेदन में बेहतर प्रोजेक्ट शामिल करने को लेकर शिक्षक भी आपस में चर्चा कर रहे हैं। शिक्षकों का कहना है कि अभी तक जिन छात्रों से बात हुई है वह बिजली और पर्यावरण से जुड़े संयंत्रों को विकसित करने पर बल दे रहे हैं। हालांकि शिक्षकों ने बताया कि प्रतियोगिता में भाग लेने वाले छात्रों से किसी का प्रोजेक्ट आपस में मैच ना करे, इसपर ध्यान दिया जा रहा है। छात्र अलग-अलग प्रोजेक्ट पर काम करेंगे, ताकि ज्यादा से ज्यादा छात्र प्रतियोगिता में भाग ले सकें।

फोटो-29 जुलाई भभुआ- 4

कैप्शन- शहर के वार्ड 18 में गुरुवार को खेलते-कूदते विभिन्न स्कूल के बच्चे।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें