DA Image
23 सितम्बर, 2020|9:16|IST

अगली स्टोरी

टेंट-शामियाना, बैंड-बाजा व विवाह भवन की बुकिंग शुरु

default image

अनलॉक की गाइडलाइन आने के बाद लोग कराने लगे शादी-विवाह के लिए बुकिंग

विवाह भवन व टेंट-शामियाना की बुकिंग के लिए ज्यादा संख्या में पहुंच रहे हैं लोग

ग्राफिक्स

30 से 90 हजार में हो रही है विवाह भवन की बुकिंग

15 से 35 हजार में हो रही है टेंट-शामियाना की बुकिंग

08 से 10 बुकिंग कर चुके हैं विवाह भवन वाले

07 से 14 बुकिंग की है टेंट-शामियाना वालों ने

11 शादी के लग्न हैं, नवंबर व दिसंबर माह में

इंट्रो

लॉकडाउन में शर्त के साथ मिली छूट में भी जिन लोगों के बेटे-बेटियों की शादी मई व जून माह में नहीं हो पाई हैं, वह अनलॉक फोर की गाइडलाइन आने के बाद अब विवाह संपन्न कराने की तैयारी में जुटे हैं। क्योंकि 20 नवंबर से 11 दिसंबर तक शादी का शुभ मुहूर्त है। इतने दिनों में सिर्फ 11 लग्न हैं। इसको लेकर लोग विवाह मंडप, टेंट-शामियाना, बैंड-बाजा आदि की बुकिंग कराने लगे हैं। हालांकि शादी समारोह में 100 लोगों के शामिल होने की इजाजत मिलने को लोग किसी तरह काम चलाने के मूड में हैं। अब कोई शादी की तिथि बढ़ाने के मूड में नहीं है। जारी गाइडलाइन के अनुसार, शादी समारोह संपन्न कराने की तैयारी की जा रही है। विवाह भवन की बुकिंग कराने आए लोग यह कहकर उसकी दर कम कराना चाह रहे है कि शादी में तो 100 लोग ही भाग लेंगे। लेकिन, विवाह भवन के संचालक उन्हें पुरानी दर पर बुक करने की बात कह रहे है। हालांकि विवाह भवन वालों के पास अधिक लोग बुक कराने के लिए पहुंच रहे हैं। इसे लेकर उनकी बुकिंग में कोई अड़चन नहीं आ रही है।

भभुआ। एक प्रतिनिधि

कोरोना संक्रमण की वजह से जिले को लॉकडाउन कर दिया गया था, जिससे अप्रैल, मई व जून माह में ज्यादातर शादियां नहीं हो पाई थीं। अब अनलॉक चार का गाइडलाइन जारी होने के बाद लोग शादी करने की तैयारी में लग गए हैं। शादी समारोह को लेकर परिजन विवाह भवन, टेंट-शामियाना, बैंंड-बाजा आदि की बुकिंग करा रहे हैं। हालांकि विवाह भवन, टेंट-शामियाना की बुकिंग के दौरान वह कम लोगों की व्यस्था करने की बात कह रहे हैं। हालांकि टेंट-शामियाना की बुकिंग में लोग कम समान ले रहे हैं। लेकिन, विवाह भवन की बुकिंग में लोगों का कहना है कि शादी समारोह में सिर्फ सौ लोग उपस्थित होंगे। इस कारण से पैसा कम कीजिए।

विवाह भवन संचालकों के यहां अप्रैल, मई, जून में शादी नहीं होने और नवंबर व दिसंबर की शादियां पहले से तय होने को लेकर बुक कराने के लिए अधिक लोग पहुंच रहे हैं। इस वजह से विवाह भवन वालों को बुकिंग करने में कोई परेशानी नहीं हो रही है। शहर के विवाह भवन के आधा दर्जन संचालकों ने बताया कि वर्ष 2019 में हुई शादी में जो भाड़ा लगते थे, उसी रेट पर बुकिंग की जा रही है। उनका यह भी कहना है कि कोरोना संक्रमण की वजह से गर्मी के सीजन में होने वाली शादी की बुकिंग नहीं हो पाई थी। इस कारण से बहुत ज्यादा घाटा लगा है। ऐसे में सौ लोगों के आने के बाद भी रेट में कमी नहीं की जा रही है।

एक लग्न पर तीन से चार बुकिंग कर रहे है टेंटवाले

अनलॉक चार में होने वाले शादी समारोह में प्रशासन की ओर से एक सौ लोगों के शामिल होने का निर्देश दिया गया है। ऐसे में शादी समारोह वाले घरों के लोग कम सामान की बुकिंग कर रहे है। जहां टेंट-शामियाना के संचालक एक शादी में हजार-दो हजार लोगों के लिए प्रबंध करते थे, वहीं अब उन्हें एक सौ लोगों की व्यवस्था करना है। ऐसे में वह एक दिन लग्न में तीन-चार शादियों के लिए बुकिंग करने लगे हैं। शैल टेंट हाउस के संचालक पप्पू तिवारी ने बताया कि नवंबर व दिसंबर में होने वाली शादी के लिए 15 हजार से लेकर 35 हजार रुपयों तक में बुकिंग की जा रही है। उनका कहना था कि बुकिंग में कुर्सी-टेबल, टेंट, आदि की दिक्कत नहीं है। सबसे ज्यादा दिक्कत बर्तन की होती है। कम लोगों की व्यवस्था होने पर भी लोग अधिक बर्तन की डिमांड कर रहे हैं।

20 नवंबर से शुरु हो रही है शादी

जिले में 20 नवंबर से 11 दिसंबर तक शादियां होंगी। शैल राजेन्द्रम पैलेस विवाह भवन के संचालक दीपक तिवारी ने बताया कि इस बार नवंबर व दिसंबर माह में 11 लग्न हैं। इसमें लोग शादी कराने के इच्छुक हो रहे हैं। नवबंर माह में 20, 25, 28, 29, 30 व दिसंबर में 01, 06, 08, 09, 11 तारीख को लोग बुकिंग कराने आ रहे हैं। वहीं शहर के गुलजार वाटिका, राजवंति वाटिका, आशीर्वाद पैलेस, शीला वाटिका, दुर्गा बाटिका, शृृंगार वाटिका आदि में शादी को लेकर बुकिंग की जा रही है। शहर के विवाह भवन के संचालकों से वार्ता करने पर उन्होंने बताया कि 30 हजार से लेकर 90 हजार रुपए में एक शादी समारोह के लिए बुकिंग की जा रही है।

अब सिर्फ 100 लोग ही लेंगे भाग

शादी समारोह को यादगार बनाने के लिए लोग अपने बेटे-बेटियों का विवाह काफी धूमधाम से करना चाहते थे। लेकिन, कोरोना संक्रमण ने लोगों के मंसूबे पर पानी फेर दिया है। नवंबर माह में अपने बेटे की शादी करने वाले राम प्रवेश सिंह, मुन्ना सिंह, नागेन्द्र चौबे आदि ने बताया कि मई माह में शादी होनी थी। लेकिन, कोरोना संक्रमण को लेकर शादी की तिथि टाल दी गई। अब नवंबर में करने की तिथि निर्धारित की गई है। प्रथम बेटे की शादी थी। इस कारण काफी धूमधाम से करने की योजना थी। लेकिन, अब तो प्रशासन द्वारा सौ लोगों को बुलाने का निर्देश दिया गया है। ऐसे में सबसे बड़ी उलझन है कि किसे बुलाया जाए और किसे छोड़ा जाए। नाते-रिश्तेदार, सगे-संबंधी को नाराज होने की संभावना बढ़ गई है। बेटी की शादी को लेकर चिंतित अनुप सिन्हा, मनोहर सिंह आदि ने बताया कि जितना प्रशासन की ओर निर्देश दिया गया है उतना तो बराती आएंगे। लेकिन, बेटी की शादी है। काफी नाते-रिश्तेदारों के नेवता पर गए हैं। ऐसे में लोग यही कहेंगे कि अपने यहां बेटी की शादी पड़ी तो नहीं बुलाए।

पेज चार की लीड खबर का कैप्शन

फोटो-01 सितम्बर भभुआ- 1

कैप्शन- शहर के पटेल चौक के पास स्थित एक टेंट हाउस के पास शादी में बुकिंग के लिए मंगलवार को बैठा कारोबारी।

फोटो-01 सितम्बर भभुआ- 2

कैप्शन- शहर के पूरब हनुमान मंदिर के पास स्थित एक कारोबारी के पास मंगलवार को शादी के लिए डेकोरेशन बुक कराते लोग।

  • Hindi News से जुड़े ताजा अपडेट के लिए हमें पर लाइक और पर फॉलो करें।
  • Web Title:Booking started for tent-canopy band-hall and wedding hall