DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

शहर की सफाई के लिए नप को मिले 48.06 लाख

मुख्यमंत्री स्वच्छता अनुदान के रूप में शहर को प्राप्त हुई है राशि

कचरा संग्रह, प्रबंधन, उपकरण खरीद पर खर्च किए जाएंगे रुपए

25 वार्ड हैं नगर परिषद क्षेत्र में

50 हजार से ज्यादा है आबादी

भभुआ। कार्यालय संवाददाता

शहर में सफाई व्यवस्था में व्यापक सुधार लाने के लिए सरकार ने नगर परिषद को 48.06 लाख रुपया देने की स्वीकृति प्रदान की है। यह राशि चालू वित्तीय वर्ष 2019-20 में राज्य योजना के तहत नागरिक सुविधा मद से नगर विकास एवं आवास विभाग ने दी है। सरकार ने मुख्यमंत्री स्वच्छता अनुदान के रूप में रुपए दिए गए हैं। इस आशय का पत्र सरकार के विशेष सचिव जय प्रकाश मंडल ने दिया है।

सरकार द्वारा आवंटित राशि से डोर टू डोर कचरा संग्रह करने, कचरा संग्रह करने के लिए उपकरण की खरीद करने, कचरा प्रबंधन के लिए लैंडफाइल साइट का क्रय या विकास करने, कचरा से कम्पोस्ट खाद बनाने या बिजली तैयार करने की योजना में सहायता लेने, नालों की उड़ाही करने, सफाई व सुदृण करने, सार्वजनिक स्थलों पर सफाई की विशेष व्यवस्था के लिए श्रमिकों को उपलब्ध कराने का काम होगा।

मालूम हो कि शहर में कई स्तर पर नगर परिषद ने सफाई व्यवस्था की है। नगर परिषद को संग्रह दल सिटी बजाकर घरों से गीला व सूखा कचरा संग्रह करता है। दूसरा दल गलियों व सड़कों की सफाई करता है। तीसरा दल इकट्ठा किए गए कचरे का उठाव करता है। इसके लिए नप उपलब्ध संसाधनों का उपयोग करता है। लेकिन, कभी-कभी राशि का अभाव खटकता है। इस कारण सफाई कार्य में लगे कर्मियों का मानदेय या वेतन भुगतान करने में विलंब होता है।

नप के नए बोर्ड से है उम्मीद

शहरवासी राजेंद्र सिंह, राकेश कुमार, उदय सिंह बताते हैं कि नगर परिषद में नई सभापति व उपसभापति का चयन हुआ है। नई सशक्त समिति का गठन होगा। शहरवासियों को उम्मीद है कि नवगठित बोर्ड शहर की गली व सड़कों तथा नालों की एकसिरे से सफाई कराने, कचरे का नियमित उठाव करवाने का काम करेगा।

जगह-जगह जमा है कचरा

शहर के कई वार्ड की गलियों में कचरा जमा रह रहा है। इसका नियमित उठाव नहीं करने से हवा के झोंको से इधर-उधर फैलता है। बारिश हो जाने पर उसका उठाव करने में परेशानी होती है। नालों की उड़ाही बेहतर नहीं होने से बरसात का पानी ओवरफ्लो कर सड़कों व गलियों में बहता है, जिससे राहगीरों को आने-जाने में परेशानी होती है।

फोटो- 10 अगस्त भभुआ- 7

कैप्शन- शहर के चमन लाल पोखरा स्थित विद्युत ट्रांसफार्मर के पास शनिवार को जमा कचरा।

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:bhabhua news