bhabhua news - लंगड़ी व गलाघोंटू रोग का टीकाकरण अभियान शुरू DA Image
6 दिसंबर, 2019|4:12|IST

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

लंगड़ी व गलाघोंटू रोग का टीकाकरण अभियान शुरू

बीमारी से बचाने के लिए पहले ही मवेशियों को लगए जा रहे हैं टीके

पहले से बीमारी से पीड़ित मवेशियों का नहीं किया जाना है टीकाकरण

ग्राफिक्स

370 हजार मवेशियों को लगाना है टीका

156 वैक्सीनेटर कर रहे हैं टीकाकरण

भभुआ। एक प्रतिनिधि

लंगड़ी व गलाघोंटू बीमारी से मवेशियों को मुक्ति दिलाने के लिए जिले में बुधवार से टीकाकरण अभियान शुरू हुआ। पशुपालन विभाग के वैक्सीनेटर वैसे मवेशियों को टीका लगाएंगे जो उक्त बीमारी से कभी पीड़ित नहीं हुए हों। जो मवेशी इस बीमारी से पहले से पीड़ित हैं उनका उपचार कर ठीक करने के बाद उन्हें टीके लगाए जाएंगे। इस कार्य के लिए प्रखंडस्तर पर डॉक्टरों की टीम प्रतिनियुक्त की गई है।

पशुपालन विभाग द्वारा वैक्सीनेटरों को बीमारी के लक्षण की जानकारी दी गई है। वह लंगड़ी व गलाघोंटू बीमारी से पीड़ित मवेशियों की पहचान कर चिकित्सक को रिपोर्ट करेंगे। उनकी रिपोर्ट के आधार डॉक्टर जांच करेंगे। पहले से उक्त बीमारी की चपेट में आए मवेशियों को अन्य पशुओं से दूर रखने की सलाह पशुपालन विभाग के डॉक्टरों द्वारा पशुपालक को दिया जा रहा है। अधिकारियों ने बताया कि जिले में 3.70 लाख मवेशियों का टीकाकरण करने का लक्ष्य रखा गया है।

विभाग से मिली जानकारी के अनुसार, टीकाकरण के लिए जिले की 149 पंचायतों में एक-एक व भभुआ नगर परिषद तथा मोहनियां नगर पंचायत क्षेत्र में तीन-तीन वैक्सीनेटर की प्रतिनियुक्ति की गई है। मुख्यालय से निर्देश मिला है कि अगर टीकाकरण के दौरान मवेशियों की संख्या बढ़ती है तो इसका लक्ष्य बढ़ाकर वैक्सीन मुहैया कराया जाएगा। टीकाकरण से एक भी मवेशी वंचित न रहें इसके लिए प्रखंड स्तर पर मॉनिटरिंग की जा रही है। टीकाकरण की रिपोर्ट प्रत्येक दिन मुख्यालय को भेजी जानी है।

बताया गया है कि कोई भी मवेशी टीकाकरण से वंचित न रहे इसके लिए सभी वैक्सीनेटर से पशुपालक के घर जाकर संपर्क कर जानकारी लेने को कहा गया है। पशुपालकों रवीन्द्र सिंह व योगेश्वर यादव ने बताया कि जब वैक्सीनेटर टीका लगाने के लिए आते हैं, तब कुछ पशुपालक अपने मवेशियों को चराने के लिए गए हुए होते हैं। ऐसे मवेशी टीका लगवाने से वंचित हो सकते हैं। हालांकि विभाग का कहना है कि वैक्सीनेटर जंगल, खेत, बधार में भी मवेशियों का टीका लगाएंगे।

कोट

लंगड़ी व गालाघोंटू रोग की रोकथाम के लिए टीकाकरण अभियान शुरु किया गया है। जिले में 3.70 लाख मवेशियों का टीकाकरण करना है। इसके लिए 156 वैक्सीनेटर प्रतिनियुक्त किए गए हैं। मवेशियों की संख्या बढ़ने पर और वैक्सीन मंगाए जाएंगे।

डॉ. अरविंद कुमार सिन्हा, डीएचओ, कैमूर

फोटो-17 जुलाई भभुआ- 9

कैप्शन- लंगड़ी व गलाघोंटू बीमारी से मवेशियों को मुक्ति दिलाने के लिए बुधवार को भभुआ में टीका लगाते वैक्सीनेटर।

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:bhabhua news