bhabhua news - चुनाव में कौन हावी होगा मुद्दा, जाति या लहर DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

चुनाव में कौन हावी होगा मुद्दा, जाति या लहर

गांव व शहर में अलग-अलग दिख रहे हैं चुनाव के हालात

मतदाताओं ने दी अपनी राय, कहा- हम नहीं मेरा वोट बोलगा

भभुआ। कार्यालय संवाददाता

अब मतदान के चंद घंटे शेष रह गए हैं। जिला प्रशासन, राजनीति दल व प्रत्याशियों ने चुनाव की सारी तैयारी कर ली है। मतदाता भी किसे वोट किस अधार पर देंगे यह तय कर लिया है। लेकिन, प्रेस के समक्ष अपना मुंह नहीं खोलकर प्रत्याशियों के लिए सस्पेंश पैदा कर दिया है। बावजूद कुछ मतदाताओं से बातचीत की गई। उनसे जानने की कोशिश की गई कि इस बार के चुनाव में वह मुद्दा को तवज्जो देंगे या जाति को या फिर यहां किसी नेता व पार्टी का लहर है। लेकिन, अधिकांश लोग गोलमटोल जवाब देकर निकल गए तो कुछ लोगों ने यहां तक बता दिया कि वह किसे वोट देनेवाले हैं।

इस चुनाव में सासाराम संसदीय क्षेत्र से 13 प्रत्याशी मैदान में हैं। भाजपा से मौजूदा सांसद छेदी पासवान व कांग्रेस से मीरा कुमार तो बसपा से मनोज कुमार व सीपीआई एमएल से अशोक बैठा हैं। सभी रणनीति के तहत अच्छे से चुनाव लड़ रहे हैं। लेकिन, कुछ जगहों पर विरोध के स्वर भी सुनाई पड़े हैं। कुछ ने कहा सरकार ने गरीबों के लिए योजना शुरू की हैं, वो ठीक हैं लेकिन योजना लाभ जरूरतमंदों को मिले इसकी व्यवस्था होनी चाहिए। अधिकांश निर्माण योजनाएं प्राक्कलन के अनुसार पूरी नहीं की जा रही है।

क्षेत्र में कहीं कांग्रेस तो कहीं बीजेपी और कहीं बसपा व सीपीआई एमएल के समर्थक मिल रहे हैं। कुछ अन्य प्रत्याशियों के भी समर्थक मिले हैं। लेकिन, कुछ ऐसे भी लोग मिले, जो किसी के पक्षकार नहीं दिखे और उन्होंने साफ कहा वोट उन्हें देना है तो जिसे बेहतर समझेंगे उसे मतदान करेंगे। बिजली, पानी, सड़कों की स्थिति की बात करें तो ये सीमित क्षेत्रों में प्रभावी हैं। जाति की बात खूब हो रही है। इसी अधार पर हार-जीत का आकलन भी किया जा रहा है। हाट-बाजार या गांवों में जाने पर लोग जाति के अधार पर बंटते दिखाई दे रहे हैं। खेतीबारी यहां के मतदाताओं के जीविका का प्रमुख साधन है।

क्या कहते हैं मतदाता

बचवा हमार गांव ओरगांई ह। ओहिजा पीए के पानी क दिक्कत ह। बाराती के पानी पियावे में बहुत परेशानी होत बा। कहीं पटवन त कहीं कुछ क समस्या ह। चुनाव त समस्या क समाधान खातिर देबे के चाही।

जिबोधन सिंह, ओरगाईं

फोटो- जिबोधन सिंह

देखिए, हमलोग धर्मनिरपेक्षता में विश्वास करते हैं। चुनाव में ऐसे प्रत्याशी हैं। देश के लिए ऐसे ही लोगों को चुना जाना चाहिए। समस्या तो है और रहेगी। आबादी बढ़ेगी तो सुविधाओं की जरूरत भी पड़ेगी।

मो. मुस्लिम राइन, वार्ड चार

फोटो- मो. मुस्लिम राइन

चुनाव तो मुद्दा पर होना चाहिए। जो बेहतर काम किए हैं या जिनसे बेहतर करने की उम्मीद हो वैसे लोगों को चुनाव जाना चाहिए। जाति, धर्म की बातें नहीं होनी चाहिए। विकास हो और सभी वर्ग को हो।

आरती शर्मा, वार्ड 11

फोटो- आरती शर्मा

यह चुनाव देश के लिए हो रहा है। इसलिए हमें देशहित में निर्णय लेना होगा। मैं पहली बार वोट दूंगा। लेकिन, मुद्दा के अधार पर मतदान करूंगा। मजबूत लोकतंत्र व सशक्त सरकार बनाना जरूरी है।

सत्यप्रकाश जायसवाल, वार्ड 21

फोटो- सत्यप्रकाश जायसवाल

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:bhabhua news