ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News बिहार भभुआएचएम समेत दो शिक्षकों का वेतन बंद, जवाबतलब

एचएम समेत दो शिक्षकों का वेतन बंद, जवाबतलब

24 घंटे में जवाब देने व स्कूल का दस्तावेज लेकर उपस्थित होने का दिया निर्देश, सालोंभर पंचमाहुल प्राइमरी स्कूल बंद रख वेतन लेते रहने का लगाया गया है...

एचएम समेत दो शिक्षकों का वेतन बंद, जवाबतलब
हिन्दुस्तान टीम,भभुआTue, 23 Apr 2019 07:54 PM
ऐप पर पढ़ें

24 घंटे में जवाब देने व स्कूल का दस्तावेज लेकर उपस्थित होने का दिया निर्देश

सालोंभर पंचमाहुल प्राइमरी स्कूल बंद रख वेतन लेते रहने का लगाया गया है आरोप

ग्राफिक्स

02 दिन पूरे वर्ष भर में खुलता है स्कूल

12 माह का वेतन लेते हैं दोनों शिक्षक

भभुआ। नगर संवाददाता

अधौरा प्रखंड के नवसृजित प्राथमिक विद्यालय पंचमाहुल के प्रधानाध्यापक बद्री प्रसाद समेत दो शिक्षकों के वेतन पर जिला शिक्षा पदाधिकारी सूर्यनारायण ने रोक लगाते हुए उनसे जवाबतलब किया है। प्रधानाध्यापक व शिक्षिका शिवाकांति गुप्ता से पत्र मिलने के 24 घंटे के भीतर स्पष्टीकरण देने का निर्देश दिया गया है। साथ ही प्रधानाध्यापक को स्कूल का सारा दस्तावेज लेकर जिला शिक्षा कार्यालय में उपस्थित होने को कहा गया है। जिला शिक्षा पदाधिकारी ने पूछे गए स्पष्टीकरण में साफ तौर पर कहा है कि समयावधि के अंदर उचित एवं संतोषजनक जवाब नहीं मिला तो दोनों शिक्षकों के विरुद्ध प्रपत्र ‘क गठित करते हुए बर्खास्तगी की दिशा में विभागीय कार्रवाई शुरू की जाएगी।

डीईओ ने एचएम सहित शिक्षकों पर सालोंभर स्कूल बंद रखने व 12 माह का वेतन प्राप्त करने तथा साल में केवल दो बार 15 अगस्त व 26 जनवरी को स्कूल खोलने का आरोप लगाया है। डीईओ ने शिक्षकों को दिए गए पत्र में कहा है कि 19 अप्रैल को अधौरा प्रखंड के स्कूलों के औचक निरीक्षण के क्रम में जब अन्य अफसरों के साथ नवसृजित प्राथमिक विद्यालय पंचमाहुल पहुंचा तो वहां का स्कूल बंद पाया गया। बंद स्कूल की स्थिति से पता चल रहा था कि महीनों से विद्यालय खुला ही नहीं है। वहां के ग्रामीणों ने उन्हें जानकारी दी कि उक्त स्कूल के शिक्षक सिर्फ 26 जनवरी व 15 अगस्त को झंडोतोलन करने के लिए विद्यालय में आते हैं।

शिक्षकों के रवैए से तंग है ग्रामीण

जिला शिक्षा पदाधिकारी ने कहा कि स्कूल के ईद-गिर्द गांव के बच्चों को जंगलों में तेन, पियार, महुआ चुनते व बकरी चराते देखा गया। स्कूल परिसर में हमलोगों की खड़ी गाड़ी देख गांव के ग्रामीण वहां पहुंच गए। ग्रामीणों से पूछने पर पता चला कि वे शिक्षकों के रवैए से परेशान हैं। ग्रामीणों ने कहा कि यहां के शिक्षक साल में केवल दो बार स्वतंत्रता दिवस व गणतंत्र दिवस के दिन ही स्कूल में आते हैं। डीईओ ने बताया कि ग्रामीणों का कहना है कि प्रधानाध्यापक गांव के एक अन्य व्यक्ति को स्कूल की चाबी दे रखी है। लेकिन, वह व्यक्ति भी कभी स्कूल का ताला नहीं खोलता है।

फोटो-23 अप्रैल भभुआ-11

कैप्शन- जिला शिक्षा कार्यालय में नवसृजित प्राथमिक विद्यालय पंचमाहुल के शिक्षकों को भेजने के लिए स्पष्टीकरण का पत्र तैयार करते डीईओ व अन्य अफसर।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें