ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News बिहार भभुआअल्पावास गृह मामले की जांच में दुबारा पहुंची सीबीआई टीम

अल्पावास गृह मामले की जांच में दुबारा पहुंची सीबीआई टीम

संबंधित विभाग के अधिकारियों से बंद कमरों में कर रही है पूछताछ, दूसरी बार में डीएसपी स्तर के अधिकारी आए हैं मामले की जांच...

अल्पावास गृह मामले की जांच में दुबारा पहुंची सीबीआई टीम
हिन्दुस्तान टीम,भभुआSat, 09 Mar 2019 08:12 PM
ऐप पर पढ़ें

संबंधित विभाग के अधिकारियों से बंद कमरों में कर रही है पूछताछ

दूसरी बार में डीएसपी स्तर के अधिकारी आए हैं मामले की जांच करने

भभुआ। हिन्दुस्तान संवाददाता

कुदरा के अल्पावास गृह व भभुआ के विशिष्ट दत्तक ग्रहण संस्थान मामले की जांच करने शनिवार को सीबीआई की टीम दूसरी बार कैमूर पहुंची और संबंधित विभाग के तत्कालीन व वर्तमान के अधिकारियों से बंद कमरे में पूछताछ की। इस टीम में डीएसपी स्तर के अधिकारी शामिल हैं। इसके पहले नौ फरवरी को इंस्पेक्टर स्तर के सीबीआई के चार अधिकारी कैमूर में पहुंचकर मामले की तफ्तीश करते हुए कई दस्तावेजों को जब्त कर अपने साथ ले गए थे। तब उक्त अधिकारियों ने यह इशारा किया था कि दूसरी बार सीबीआई के वरीय अधिकारी जांच करने आएंगे। सीबीआई की टीम कुदरा के लालापुर में संचालित बालिका अल्पावास गृह में लड़कियों के साथ हुए दुर्व्यवहार एवं विशिष्ट दत्तक ग्रहण संस्थान के संचालन में गड़बड़ी मामले की जांच कर रही है। सूत्र बताते हैं कि सीबीआई की टीम ने आईसीडीएस व बाल संरक्षण इकाई के तत्कालीन एवं वर्तमान पदाधिकारियों तथा कर्मियों से गहन पूछताछ की।

मालूम हो कि वर्ष 2017 में टाटा इंस्टीट्यूट ऑफ सोशल साइंसेज (टिस) की टीम ने कुदरा के लालापुर में स्थित बालिका अल्पावास गृह एवं जिला मुख्यालय भभुआ में स्थित विशिष्ट दत्तक ग्रहण संस्थान के कार्यों की जांच की थी। टीम ने अपनी जांच रिपोर्ट विभाग को सौंपी थी। सुप्रीम कोर्ट के निर्देश पर सीबीआई अल्पावास गृह में रहने वाली बालिकाओं के साथ हुए दुर्व्यवहार मामले व विशिष्ट दत्तक ग्रहण संस्थान के संचालन में ज्ञान भारती शिक्षा एवं शिक्षण संस्थान नामक एनजीओ द्वारा की गई गड़बड़ी की जांच के लिए आई है।

सूत्र बताते हैं कि दोनों संस्थानों से जुड़े सभी जब्त दस्तावेजों का अध्ययन करने के बाद टीम यहां पहुंची है। टीम के अधिकारी दस्तावेज के आधार पर अधिकारियों से कई तरह की जानकारी ले रहे हैं। पिछली बार टीम के अधिकारियों ने कलेक्ट्रेट परिसर स्थित आईसीडीएस कार्यालय एवं महिला थाना में अधिकारियों एवं कर्मियों से पूछताछ की थी। कई महिला कर्मियों को भी सीबीआई की पूछताछ का सामना करना पड़ा था।

मालूम हो कि टाटा सामाजिक विज्ञान संस्थान (टीआईएसएस) की समाज कल्याण विभाग को भेजी गई ऑडिट रिपोर्ट में महिलाओं से ज्यादती होने का खुलासा होने पर सरकार के निर्देश पर जिला प्रशासन ने 2 जून 2018 को भभुआ के महिला थाने में तीन महिला-पुरुष प्रहरियों के खिलाफ प्राथमिकी दर्ज कराई थी। अल्पावास गृह कुदरा में रहने वाली संवासिनों द्वारा वहां के रात्रि प्रहरी व चौकीदार भगवानपुर तियरा के सुदर्शन राम, कुदरा लालापुर के पिंटू पाल व कुदरा के बैजनाथपुर की तारा देवी पर अभद्र व्यवहार करते हुए गाली ग्लोज व मारपीट करने का आरोप लगाया था। हालांकि उक्त कर्मियों ने जमानत ले ली थी। मामले में संस्था के सचिव शिवगोविंद साह को भी पुलिस ने गिरफ्तार किया था।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें