DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

अब एपीएल परिवार के वृद्धों को भी मिलेगी पेंशन

सरकार ने शुरु की है मुख्यमंत्री वृद्धजन पेंशन योजना, एक मार्च से शुरु हुआ निबंधन प्रक्रिया

जिलाधिकारी ने शुक्रवार को प्रेस वार्ता आयोजित कर दी योजना के बारे में जानकारी

भभुआ। हिन्दुस्तान संवाददाता

अब एपीएल परिवार के वृद्धों को भी पेंशन का लाभ मिलेगा। बिहार सरकार ने मुख्यमंत्री वृद्धजन पेंशन योजना की शुरुआत की है। योजना के लाभ देने के लिए आरटीपीएस काउंटर के माध्यम से एक मार्च से निबंधन की प्रक्रिया भी शुरु कर दी गई है। डीएम डॉ. नवल किशोर चौधरी ने शुक्रवार को प्रेसवार्ता आयोजित कर मुख्यमंत्री वृद्धजन पेंशन योजना के बारे में जानकारी दी। उन्होंने कहा कि इस योजना का लाभ अब एपीएल परिवार के वृद्धों को भी मिलेगा। पहले सिर्फ बीपीएल परिवार को ही पेंशन मिलती थी।

उन्होंने बताया कि मुख्यमंत्री वृद्धजन पेंशन योजना का लाभ बीपीएल परिवार को भी मिलेगा जो पहले से पेंशन नहीं ले रहे हों। इस योजना के लाभ के लिए सरकार ने वार्षिक आय की बाध्यता को समाप्त कर दिया है। डीएम ने बताया कि किसी भी जाति, धर्म व समुदाय, परिवार के 60 वर्ष या उससे अधिक आयु के महिला-पुरुष को पेंशन योजना का लाभ मिलेगा। सेवानिवृत पेंशनधारी सरकारी कर्मी योजना से वंचित रहेंगे। योजना का लाभ लेने के लिए योग्य लाभुकों को प्रखंड कार्यालय पर खुले आरटीपीएस काउंटर पर निबंधन कराना पड़ेगा। 60 वर्ष व उससे अधिक उम्र के वृद्धों को प्रतिमाह 400 रुपये एवं 80 वर्ष व उससे उपर आयु के वृद्धों को प्रतिमाह 500 रुपये प्रतिमाह पेंशन के रुप में दी जाएगी।

लाभुक प्रपत्र के साथ दो रंगीन फोटो, आधार कार्ड की स्वअभिप्रमाणित छाया प्रति, बैंक खाता की पासबुक की छायाप्रति, आइएफसी कोड आदि निबंधन के दौरान देना होगा। लाभुकों को बैंक खाता से आधार लिंक भी कराना अनिवार्य होगा। डीएम ने बताया कि लोकसभा चुनाव को लेकर पेंशन की प्रथम किश्त की राशि अगस्त माह से मिलना शुरु होगा। जबकि निबंधन कराने वाले लाभुकों को एक अप्रैल से ही योजना का लाभ देय होगा। अधिक से अधिक वृद्धजनों को योजना का लाभ दिया जा सके इसके लिए प्रखंड स्तर पर शिविर को आयोजन भी किया जाएगा।

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:bhabhua news