bhabhua news - नगर परिषद ने व्यवसायियों व आमजनों को किया सतर्क DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

नगर परिषद ने व्यवसायियों व आमजनों को किया सतर्क

पर्चा में दी गई है पॉलीथिन बैन के नियम व कानून की जानकारी

अभी से ही ग्राहकों को कपड़े का थैला लेकर आने की दे रहे सलाह

23 दिसंबर से पूर्ण रूप से प्लास्टिक बैग पर लग जाएगी रोक

भभुआ। एक प्रतिनिधि

पॉलीथिन बैग के उपयोग पर 23 दिसंबर से लगनेवाले बैन को लेकर नगर परिषद प्रशासन मुस्तैद हो गया है। इसको लेकर वह पिछले पखवारे से ही प्रचार-प्रसार शुरू कर दिया है। कई जगहों पर होर्डिंग व बैनर लगाए गए हैं। व्यवसायियों व आमजनों के बीच पर्चे बांटकर नगर परिषद ने उन्हें सतर्क किया। बांटे गए पर्चा में पॉलीथिन बैन के कुछ खास नियम व कानून अंकित किए गए हैं। आमजन व व्यापारियों द्वारा 50 माइक्रोन से नीचे के पॉलीथिन के प्रयोग करने पर कब कितना जुर्माना लगेगा इसकी भी जानकारी पर्चे में दी गई है।

नगर परिषद द्वारा पर्चा बांटे जाने के बाद दुकानदार अपने ग्राहकों को अभी से ही कपड़े का थैला लेकर बाजार में खरीदारी करने आने की सलाह दी जा रही है। हालांकि कुछ दुकानदारों ने पॉलीथिन का बैग रखना बंद भी कर दिया है। कुछ दुकानदार कम रखे हुए हैं। मतलब सभी पॉलीथिन के स्टॉक को शीघ्र खत्म करने में जुटे हैं, ताकि 22 दिसंबर के बाद वह या उनका ग्राहक इसका उपयोग नहीं कर सकें। लगाए जानेवाले जुर्माना को लेकर बाजार में खूब चर्चा हो रही है।

प्लास्टिक के थैलों के विकल्प की तलाश दुकानदारों ने कर ली है। अपने दफ्तर से सीधे बाजार में बिना झोला लिए सामग्री खरीदने आनेवाले ग्राहकों के लिए दुकानदारों ने कपड़ों का बैग मंगवाया है। इसकी कीमत प्रति बैग 3 रुपया से 5 रुपया तक है। वैसे महिलाएं भी कपड़ा व जूट का झोला सिलाई करने के काम में जुट गई हैं।

सिटी स्क्वायड टीम करेगी छापेमारी

पॉलीथिन पर प्रतिबंध को प्रभावी बनाने के लिए प्रशासन द्वारा गठित सिटी स्क्वायड टीम के अधिकारी नियमित छापेमारी करेंगे। छापेमारी दल के साथ न सिर्फ नगर परिषद बल्कि कई विभागों के अधिकारों व पुलिस बल रहेंगे। इसमें शहर के सामाजिक व स्वयंसेवी संस्था के लोग भी शामिल रहेंगे। पॉलीथिन का व्यापारिक अथवा व्यक्तिगत उपयोग पर जुर्माना लगाया जाएगा। व्यापारियों पर पांच हजार व आमजनों पर पांच सौ रुपये तक जुर्माना लगेगा।

दुकानों का करेंगे औचक निरीक्षण

पॉलीथिन पर बैन लगने के बाद अधिकारी शहर की वैसी दुकानों का निरीक्षण करेंगे, जहां पॉलीथिन के बैग का उपयोग किए जाने की आशंका होगी या गुप्त सूचना मिलेगी। चाहे वह भोजनालय हो या सब्जी या फिर वाणिज्यक दुकानें। अगर 50 माइक्रोन से कम मुटाई वाले पॉलीथिन का उपयोग करते व्यवसायी पकड़े जाते हैं, तो उनके खिलाफ कार्रवाई की जाएगी। यह कार्रवाई प्लास्टिक अपशिष्ट प्रबंधन नियमावली 2016 के तहत की जाएगी।

कोट

पॉलीथिन के थैला के उपयोग पर 23 दिसंबर से पूरी तरह प्रतिबंध लग जाएगी। 50 माइक्रोन से कम मुटाई वाले पॉलीथिन बैग का उपयोग करने वाले व्यक्तियों पर जुर्माना लगेगा। इसमें सभी वर्ग की लोगों के सहयोग की जरूरत है। तभी मानवहित में बेहतर काम हो सकेगा।

डॉ. नवल किशोर चौधरी, डीएम

फोटो- 19 दिसंबर भभुआ- 1

कैप्शन- शहर के पटेल कॉलेज के पास बुधवार को प्लास्टिक थैला पर प्रतिबंध को ले व्यवसायियों में पर्चा बांटकर जागरूकर करते नगर परिषद के कर्मी।

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:bhabhua news