ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News बिहार भभुआबीपीएससी पीटी परीक्षा में 55.22 प्रतिशत परीक्षार्थियों ने दी परीक्षा

बीपीएससी पीटी परीक्षा में 55.22 प्रतिशत परीक्षार्थियों ने दी परीक्षा

जिले में बनाए गए थे 19 स्कूलों में केन्द्र, सभी केन्द्रों पर लगे थे दंडाधिकारी व पुलिस बल, केन्द्र के मुख्य द्वार पर स्टैटिक मजिस्ट्रेट की उपस्थिति में पुलिस ने की परीक्षार्थियों की...

बीपीएससी पीटी परीक्षा में 55.22 प्रतिशत परीक्षार्थियों ने दी परीक्षा
हिन्दुस्तान टीम,भभुआSun, 16 Dec 2018 07:36 PM
ऐप पर पढ़ें

जिले में बनाए गए थे 19 स्कूलों में केन्द्र, सभी केन्द्रों पर लगे थे दंडाधिकारी व पुलिस बल

केन्द्र के मुख्य द्वार पर स्टैटिक मजिस्ट्रेट की उपस्थिति में पुलिस ने की परीक्षार्थियों की जांच

ग्राफिक्स

10 हजार परीक्षार्थियों को परीक्षा में लेना था भाग

05 हजार पांच सौ बाइस परीक्षार्थियों ने दी परीक्षा

भभुआ। नगर संवाददाता

बिहार लोक सेवा आयोग की 64 वीं संयुक्त पीटी परीक्षा कड़ी सुरक्षा के बीच रविवार को ली गई। परीक्षा में 10 हजार परीक्षार्थियों को भाग लेना था, लेकिन जिले के सभी केन्द्रों को मिलाकर 5522 परीक्षार्थी ही शामिल हुए। जबकि 4478 परीक्षार्थी परीक्षा में भाग नहीं ले सके। इस प्रकार जिले के 19 केन्द्रों को मिलाकर 55.22 प्रतिशत परीक्षार्थी ही बीपीएससी की 64वीं संयुक्त पीटी परीक्षा दे सके। परीक्षा के लिए भभुआ में 15 व मोहनियां में चार केन्द्र बनाए गए थे।

परीक्षा के नोडल पदाधिकारी अपर समाहर्ता सुमन कुमार के निर्देश पर सभी केन्द्रों पर स्टैटिक मजिस्ट्रेट की प्रतिनियुक्ति की गई थी। कदाचारमुक्त परीक्षा संपन्न कराने के लिए प्रशासन ने जोनल व प्रश्न पत्र संग्रह तथा गश्ती दल दंडाधिकारी के रुप में सात पदाधिकारियों की प्रतिनियुक्ति की थी। दो उड़नदस्ता की टीम विभिन्न केन्द्रों पर गश्त लगाते देखी गई। परीक्षा के सहायक संयोजक की जिम्मेदारी जिला लोक शिकायत निवारण पदाधिकारी अरविंद कुमार को सौंपी गई थी। नियंत्रण कक्ष से जिला अल्पसंख्यक कल्याण पदाधिकारी अशोक कुमार दास परीक्षा के पलपल की खबर ले रहे थे।

रविवार की सुबह पूरब दिशा की ओर आसमान में लाली छाने लगी थी। शहर के पटेल चौक पर नंदू चाय वाले की दुकान पर बीपीएससी पीटी की परीक्षा देने वाले परीक्षार्थियों की भीड़ लगी थी। नंदू के गैस चूल्हा पर चाय खौल रही थी। परीक्षार्थी एडमिट कार्ड अपने पास रखे थे। परीक्षार्थी चाय दुकानदार से अपने केन्द्र के बारे में पूछ रहे थे। कोई एसवीपी कॉलेज तो कोई एबीएस प्लस टू हाई स्कूल तो कई छात्र एडीआरडी पटेल महिला कॉलेज के बारे में जानकारी कर रहे थे।

बस स्टैंड में काटी ठंड की रात

पटना से आई नीता कुमारी, छपरा की विभा सिंह व प्रभुनारायण यादव, पटना फुलवारी के राजेश कुमार, समस्तीपुर दलसिंहसराय के राजेश्वर बैठा, पटना के परसा बाजार की स्वीटी कुमारी, विवेक कुमार, बाढ़ के मोतीलाल, राधिका कुमारी व जमुई के प्रभात कुमार, विमल कुमार, कृतिका कुमारी, विमला देवी, प्रद्युम्न सिंह व प्रतिभा सिंह ने बताया कि बस पड़ाव में बने यात्री विश्राम स्थल में उन्होंने रात काटी है। शाम के करीब पांच बजे वे लोग भभुआ में आ गए थे। लेकिन, किसी होटल में कमरा नहीं मिला तो बस पड़ाव में ही रात गुजारनी पड़ी। वहीं के होटल में खाना भी खाए। सुबह जल्दी उठकर नागा बाबा पोखरे में चल रहे समरेबुल पंप पर स्नान करके वे सेंटर ढूंढने निकल पड़े हैं। इस संवाददाता ने उन्हें केन्द्र का पता बता दिया इतने में नंदू की चाय बन गई सबको उसने चाय पिलाई।

एकता चौक पर केन्द्र का पता पूछते दिखे परीक्षार्थी

परीक्षार्थी का एक झुंड एकता चौक पर डीएवी यद्दुपुर जाने का रास्ता व साधन के बारे में दीपक चाय वाले से पूछ रहा था। झुमरी तलैया के बीरबल कश्यप, विमलेश रस्तोगी, शेखपुरा के मो. यासीन व फिरोज फिरदौस ने बताया कि हमलोग भभुआ शहर में हर ओर घूम लिए। उन्हें यद्दुपुर का पता कोई नहीं बता पाया। चाय वाले ने कहा कि हनुमान मंदिर के पास से ई-रिक्शा पकड़कर सोनहन बस पड़ाव होते ही वहां से दो किलोमीटर दूर डीएवी यद्दुपुर है।

मोबाइल व बैग जमा करने की मची रही होड़

परीक्षा केन्द्रों पर मोबाइल व अपना बैग जमा करने के लिए परीक्षार्थियों की होड़ लगी रही। रविवार को भभुआ के विभिन्न केन्द्रों पर 10 बजे ही वीक्षण कार्य में लगे शिक्षक पहुंच गए थे। 10.30 बजे से परीक्षार्थियों को केन्द्र के गेट पर जांच कर पुलिस बल के जवान अंदर भेजने लगे थे। नियंत्रण कक्ष के पास परीक्षार्थियों का मोबाइल व बैग जमा करने के लिए केन्द्र बनाया गया था, जहां अपना सामान जमा करने के लिए परीक्षार्थियों में होड़ लग गई। यही दृश्य परीक्षा छूटने के बाद सामान लेने के दौरान दिखा।

मंदिर परिसर में इंतजार करते रहे परिजन

शहर के विभिन्न केन्द्र के बाहर स्थित मंदिर अथवा सार्वजनिक स्थल या फिर दुकानों पर बैठकर परीक्षार्थियों के परिजनों को उनका इंतजार करते देखा गया। शहर के अष्टभुजी चौक स्थित हनुमान मंदिर पर बैठे समस्तीपुर के अमरेन्द्र कुमार कर्ण, पटना फुलवारी शरीफ के ब्रह्मदेव सिंह, बेगूसराय के प्रमोद कुमार व खगड़िया के निजाम अली ने बताया कि हमलोगों के बच्चे परीक्षा दे रहे हैं। जब तक वे लोग परीक्षा से बाहर नहीं निकल जाते तब तक हमलोग उनका इंतजार कर रहे हैं।

व्हाट्स एप व फेसबुक पर समय काटते दिखे परिजन

बीपीएससी परीक्षा के दौरान जिले के विभिन्न केन्द्रों के बाहर परीक्षार्थियों के इंतजार में बैठे परिजनों को मोबाइल के व्हाट्स एप व फेसबुक पर अपना समय काटते देखा गया। परिजन ने कहा कि दो घंटे तक इंतजार करने के लिए व्हाट्स एप व फेसबुक से अच्छा कोई साधन नहीं है। यहां कोई घूमने वाली जगह यदि होगी तो हमलोगों को जानकारी नहीं है। दो घंटा बाद गेट पर अपने-अपने परीक्षार्थियों का इंजतार भी करना है।

फोटो-16 दिसंबर भभुआ-1

कैप्शन- भभुआ के सरदार वल्लभ भाई पटेल कॉलेज केन्द्र से रविवार को बीपीएससी की 64 वीं संयुक्त पीटी परीक्षा देकर बाहर निकलते परीक्षार्थी।

फोटो-16 दिसंबर भभुआ-2

कैप्शन- शहर के प्लस टू हाई स्कूल स्थित परीक्षा केन्द्र पर रविवार को एडमिट कार्ड की जांच करती महिला पुलिस।

फोटो-16 दिसंबर भभुआ-3

कैप्शन- शहर के शहीद संजय सिंह महिला कॉलेज के पास रविवार को बैग जमा करने के लिए बीपीएससी परीक्षा देने पहुंचे परीक्षार्थियों की लगी भीड़।

फोटो-16 दिसंबर भभुआ-4

कैप्शन- शहर के शहीद संजय सिंह महिला कॉलेज के पास रविवार को मोबाइल जमा करने के लिए बीपीएससी परीक्षा देने पहुंचे परीक्षार्थियों की लगी भीड़।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें