bhabhua news - प्लास्टिक पर प्रतिबंध के लिए प्रशासन ने बनाया प्लान DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

प्लास्टिक पर प्रतिबंध के लिए प्रशासन ने बनाया प्लान

प्लास्टिक के उपयोग पर रोक लगाने के लिए भभुआ एवं मोहनियां में टीम का हुआ गठन

14 दिसम्बर के बाद प्लास्टिक का उपयोग करने वालों पर जुर्माना करेगा जिला प्रशासन

भभुआ। हिन्दुस्तान संवाददाता

आगामी 14 दिसम्बर से प्लास्टिक पर पूर्ण रुप से बैन लगाने के लिए जिला प्रशासन ने प्लान बनाया है। डीएम डॉ. नवल किशोर चौधरी ने सोमवार को कलेक्ट्रेट स्थित अपने कार्यालय कक्ष में जिले के वरीय अफसरों के साथ बैठक कर अभियान को शतप्रशित धरातल पर उतारने पर चर्चा की। डीएम ने प्लास्टिक पर रोक लगाने के लिए अफसरों को कई जिम्मेवारी भी सौंपी। भभुआ नगर परिषद व मोहनियां नगर पंचायत में कार्यपालक पदाधिकारी के नेतृत्व में टीम का गठन किया गया। जिला आपूर्ति पदाधिकारी पीके झा को कैमूर जिले का नोडल अफसर बनाया गया है। डीएम ने नगर परिषद के कार्यपालक पदाधिकारी को प्लास्टिक बनाने व स्टॉक करने वाले व्यवसाइयों को नोटिस करने का निर्देश दिया, ताकि 14 दिसम्बर को बाजारों में प्लास्टिक की आपूर्ति नहीं हो सके।

डीएम ने प्लास्टिक पर बैन लगाए जाने पर विकल्प के रुप में लोगों को सामनों की खरीदारी के लिए कपड़ा एवं जूट का झोला उपयोग में लाने की अपील की है, ताकि सरकार की इस मुहिम को शतप्रतिशत धरातल पर उतारा जा सके। डीएम ने कहा कि 14 दिसम्बर के बाद प्लास्टिक के उपयोग करने वाले लोगों पर जुर्माना लगाया जाएगा। बैठक में डीएफओ सत्यजीत कुमार, वरीय उपसमाहर्ता रमेशचन्द्र चौधरी, डीएसओ पीके झा, जिला अवर निबंधक तारकेश्वर पांडेय, भभुआ नगर परिषद के कार्यपालक पदाधिकारी अनुभूति श्रीवास्तव व मोहनियां नगर पंचायत के कार्यपालक पदाधिकारी भी मौजूद थे।

थैला का कारोबार कर मुनाफा करेगी जीविका दीदी

डीएम डॉ. नवल किशोर चौधरी ने बैठक के दौरान कहा कि प्लास्टिक पर बैन लगने के बाद जीविका दीदी व लोगों को स्वरोजगार मिलेगा। उन्होंने उद्योग विभाग के जिला प्रबंधक को जूट एवं कपड़ा का झोला निर्माण के लिए जीविका समूह को ऋण मुहैया कराने का निर्देश दिया। डीएम ने कहा कि जीविका द्वारा बनाए गए झोला व कागज के थैले पर उनकी ब्रांडिंग भी रहेगी। डीएम ने मां मुंडेश्वरी मंदिर में प्रसाद चढ़ाने के लिए जीविका के माध्यम से पत्ते का दोना बनाने की बात कही। उन्होंने कहा वन विभाग पत्ते की सप्लाई करेगा।

प्रशासन दुकानदरों व लोगों के साथ करेगा बैठक

प्लास्टिक के थैलों पर बैन की सरकार की नीति को अमलीजामा पहनाने के लिए जिला प्रशासन शहर के दुकानादरों, आम लोगों, गणमान्य व्यक्तियों व सामाजिक संगठनों के साथ कलेक्ट्रेट सभागार में बैठक करेगा, जिसमें सबकी राय से इस मुहिम को मुकाम तक पहुंचाने के लिए कड़े फैसले लिए जाएंगे। अफसरों ने बताया कि जिला मुख्यालय से लेकर प्रखंडों में स्थित बाजारों एवं गांवों के दुकानों पर भी प्लास्टिक के उपयोग पर पूर्ण रुप से प्रतिबंध लगाने के लिए जिला प्रशासन ने योजना तैयार किया है।

फोटो-10 दिसम्बर भभुआ- 8

कैप्शन- प्लास्टिक पर प्रतिबंध लगाने की तिथि घोषित किए जाने के बाद सोमवार को अफसरों के साथ बैठक कर प्लान बनाते डीएम।

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:bhabhua news