ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News बिहार भभुआआयोडीन की कमी से होती हैं कई बीमारियां

आयोडीन की कमी से होती हैं कई बीमारियां

अन्य चीजें खाकर भी शरीर से दूर की जा सकती हैं आयोडीन की कमी, बोले डॉक्टर, बच्चों व गर्भवती के लिए जरूरी है आयोडीनयुक्त...

आयोडीन की कमी से होती हैं कई बीमारियां
हिन्दुस्तान टीम,भभुआSun, 21 Oct 2018 07:21 PM
ऐप पर पढ़ें

अन्य चीजें खाकर भी शरीर से दूर की जा सकती हैं आयोडीन की कमी

बोले डॉक्टर, बच्चों व गर्भवती के लिए जरूरी है आयोडीनयुक्त नमक

भभुआ। कार्यालय संवाददाता

आयोडीन की कमी से होनेवाली बीमारियों से सचेत करने के लिए बाल विकास परियोजना व राज्य स्वास्थ्य समिति अक्सर जागरूकता अभियान चलाती है। इस दौरान आयोडीनयुक्त नमक या अन्य चीजें खाने से होनेवाले फायदे और यह क्यों जरूरी है के बारे में आंगनबाड़ी केंद्रों व स्वास्थ्य केंद्रों में जानकारी दी जाती है। खासकर बच्चों व गर्भवती महिलाओं को ज्यादा सजग किया जाता है। आयोडीन की कमी से घेंघा रोग, अविकसित मस्तिष्क, बहरापन, बौना कद, गर्भपात, सीखने व समझने की क्षमता में कमी आदि की शिकायत होती है।

स्त्री रोग विशेषज्ञ डॉ. सीमा सिंह बताती हैं कि आयोडीन की कमी से मानसिक व शारीरिक विकास कम होता है। ऊर्जा की कमी, सुनने व बोलने की क्षमता में कमी जैसे रोग हो जाते हैं। गर्भवती महिलाओं के खाने में आयोडीन कम हो तो गर्भ में पल रहे शिशु का विकास रूक जाता है। आयोडीन की कमी से घेंघा, मानसिक एवं शारीरिक विक्षिप्तता और गर्भपात का खतरा हमेशा बना रहता है, इसलिए जरूरी है कि खाने में हमेशा आयोडाइज्ड नमक का इस्तेमाल करें। हालांकि इसकी कमी डेयरी उत्पाद, उबले आलू, सेम या नेवी बीन्स, अंडा, समुद्री भोजन, केला, स्ट्रॉबेरी आदि से भी दूर की जा सकती है।

डॉ. सचिन कुमार का कहना था कि भोजन में अगर नमक कम हो, तो वह बेस्वाद लगने लगता है, चाहे वह आपका पसंदीदा व्यंजन ही क्यों न हो? चुटकी भर ही सही, पर नमक के बिना स्वाद की बात कौन करना चाहेगा? इसी बहाने में अपने शरीर से आयोडीन की कमी दूर कर सकते हैं। बच्चों में आयोडीन की कमी ना होने दें। आयोडीन की कमी से बच्चा ‘क्रेटिन या ‘मंद बुद्धि का हो सकता है। वह ठीक प्रकार से चल-फिर भी नहीं पाता। मां के शरीर में आयोडीन की थोड़ी सी कमी का भी बच्चे पर बुरा असर पड़ता है। कभी-कभी तो इस बात का पता तबतक नहीं चलता जबतक कि बच्चा स्कूल जाने लायक ना हो जाये।

इसे जाने और उपयोग में लाएं

- आयोडीन का मुख्य स्रोत आयोडाइज्ड नमक माना जाता है।

- आलू प्राकृतिक आयोडिन का बहुत अच्छा स्रोत है।

- आयोडीनयुक्त नमक खाकर कई बीमारी से बचा जा सकता है।

- बच्चों के मानसिक व शारीरिक विकास को आयोडीन जरूरी है।

- पेट में पल रहे शिशु के लिए आयोडीनयुक्त नमक आवश्यक है।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें