ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News बिहार भभुआपंडालों में लगाएं सीसीटीवी, उपद्रवी किए जाएंगे चिन्हित

पंडालों में लगाएं सीसीटीवी, उपद्रवी किए जाएंगे चिन्हित

डीएम ने कलेक्ट्रेट में आयोजित शांति समिति की बैठक में पूजा समितियों से की अपील, दुर्गा पूजा में शांति व्यवस्था बनाए रखने को ले बैठक में लिए गए कई आवश्यक...

पंडालों में लगाएं सीसीटीवी, उपद्रवी किए जाएंगे चिन्हित
हिन्दुस्तान टीम,भभुआFri, 12 Oct 2018 09:14 PM
ऐप पर पढ़ें

डीएम ने कलेक्ट्रेट में आयोजित शांति समिति की बैठक में पूजा समितियों से की अपील

दुर्गा पूजा में शांति व्यवस्था बनाए रखने को ले बैठक में लिए गए कई आवश्यक निर्णय

भभुआ। हिन्दुस्तान संवाददाता

दशहरा पर्व को सौहार्दपूर्ण माहौल में मनाने को लेकर शुक्रवार को कलेक्ट्रेट के सभागार भवन में जिला स्तरीय शांति समिति की बैठक हुई, जिसमें पूजा समिति के सदस्यों, गणमान्य लोगों, पुलिस एवं प्रशासनिक अफसरों ने पर्व को शांतिपूर्ण ढंग से मनाने को लेकर कई बिंदुओं पर विस्तार से चर्चा की। आम हमति से कई आवश्यक निर्णय लिए गए। पर्व के दौरान किसी तरह की गड़बड़ी व अप्रिय घटना न हो इसको लेकर डीएम डॉ. नवल किशोर चौधरी व एसपी मो. फरोगुद्दीन ने पुलिस एवं प्रशासनिक अफसरों को दिशा-निर्देश दिया।

डीएम ने पूजा समितियों से अपील की कि सभी पंडालों में सीसीटीवी कैमरा लगाएं, ताकि असामाजिक तत्वों को चिन्हित किया जा सके। सभी पूजा पंडालों का प्रशासन भी अपने स्तर से विडियोग्राफी कराएगा। पंडालों में अग्निशमन यंत्र, बालू, पानी एवं अन्य आवश्यक सामग्री रखने की बात कही गई, ताकि अगरबत्ती, धूप-दीप, बिजली के तार व हवन के दौरान निकलने वाली चिंगारी से आग लगने पर तत्काल काबू पाया जा सके। बैठक में जुलूस में डीजे व रात्रि में दस बजे के बाद लाउडस्पीकर नहीं बजाने पर भी चर्चा की गई। पंडाल निर्माण के दौरान फायर बिग्रेड की गाड़ी आने-जाने के लिए रास्ता छोड़ने की अपील भी डीएम ने सभी पूजा समिति के अध्यक्ष व सदस्यों से की। उन्होंने पंडालों में आपात द्वार व महिला-पुरुष के लिए अलग-अलग गेट बनवाने को कहा।

एसपी ने कहा कि पर्व के दौरान सुरक्षा-व्यवस्था में पुलिस चौकस रहेगी। किसी तरह की अफवाह व गड़बड़ी करने वालों को चिन्हित कर उनके विरुद्ध त्वरित कार्रवाई की जाएगी। डीएम-एसपी ने जिला एवं अनुमंडल स्तर पर कंट्रोल रुम की स्थापना करने का निर्देश वरीय उपसमाहर्ता व दोनों एसडीओ को दिया। बैठक में जिला परिषद अध्यक्ष विश्वंभर नाथ सिंह, नगर परिषद अध्यक्ष जैनेन्द्र कुमार आर्य, एडीएम सुमन कुमार, भभुआ एसडीओ अनुपमा सिंह, डीएसपी अजय प्रसाद, मोहनियां एसडीओ शिवकुमार राउत, डीएसपी रघुनाथ सिंह, सार्जेंट मेजर संतोष ओझा, सामाजिक कार्यकर्ता बिरजू पटेल, ट्विंकल तिवारी सहित सभी बीडीओ, थानाध्यक्ष, सीओ, पूजा समिति के अध्यक्ष व सदस्य एवं गणमान्य लोग उपस्थित थे।

इनसेट

बाजारों में नहीं बिकेगा बड़ा रॉकेट लांचर बम

भभुआ। डीएम ने एसडीओ, डीएसपी व थानाध्यक्षों को निर्देश दिया कि बिना लाइसेंस के बम व पटाखा की बिक्री नहीं होगी। उन्होंने बाजारों में बड़ा रॉकेट लांचर बम की बिक्री पर रोक लगाने को कहा। डीएम ने अधिकारियों से कहा कि वे दुकानदारों को निर्देशित करें कि वह 14 वर्ष से कम उम्र के बच्चों से अधिक शक्ति वाले बम व पटाखा न बेचे। कोई दुकानदार अपने घर में भारी मात्रा में बम व पटाखे का स्टॉक नहीं रखेगा।

इनसेट

बेहतर पंडाल बनाने वाली समिति होगी पुरस्कृत

भभुआ। दुर्गापूजा में बेहतर पंडाल का निर्माण एवं सजावट करने वाली पूजा समितियों को प्रशासन पुरस्कृत करेगा। बिना लाइसेंस के किसी भी स्थान पर मां दुर्गा की प्रतिमा स्थापित नहीं होंगी। पूजा समितियां एसडीओ व डीएसपी के पास आवेदन देकर लाइसेंस लें, ताकि पंडाल के पास दंडाधिकारी व पुलिस पदाधिकारी की प्रतिनियुक्ति की जा सके। लाइसेंस के अधार पर ही जुलूस निकालने के रुट तय किए जाएंगे। पंडाल के पास एसडीओ, डीएसपी, बीडीओ, थानाध्यक्ष व फायर ब्रिगेड का फोन नंबर अंकित करने की सलाह दी।

इनसेट

सभी पूजा समिति पंडालों में बहाल करें शान्ति दूत

भभुआ। दुर्गापूजा में शांति-व्यवस्था कामय रखने के लिए पूजा समितियां पंडालों में अपने स्तर से शांति दूत बहाल करेंगी। सप्तमी को पट खुलने के बाद मां की दर्शन के लिए पंडालों में श्रद्धालुओं की भीड़ उमड़ती है। भीड़ में असामाजिक तत्व भी शामिल रहते है, जो विधि-व्यवस्था को बिगाड़ने की फिराक में रहते हैं। इस दौरान अप्रिय घटना से निपटने का काम शांति दूत करेंगे। डीएम ने कहा कि इन्हें परिचय पत्र दें, ताकि भीड़ में अधिकारी उनकी पहचान कर सकें। अफवाह की सूचना आम लोगों के बजाय प्रशासन को देने की डीएम ने अपील की, ताकि समय रहते त्वरित कार्रवाई की जा सके।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें