ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News बिहार भभुआअसाध्य रोग के लिए वरदान साबित होगी आयुष्मान योजना: मंत्री

असाध्य रोग के लिए वरदान साबित होगी आयुष्मान योजना: मंत्री

परिवहन सह जिले के प्रभारी मंत्री ने आयुष्मान भारत योजना के उद्घाटन समारोह में यह कहा, कैमूर में एक लाख 17895 लोगों को मिलेगा योजना का लाभ, 12 को दिया गया गोल्डेन...

असाध्य रोग के लिए वरदान साबित होगी आयुष्मान योजना: मंत्री
हिन्दुस्तान टीम,भभुआSun, 23 Sep 2018 07:47 PM
ऐप पर पढ़ें

परिवहन सह जिले के प्रभारी मंत्री ने आयुष्मान भारत योजना के उद्घाटन समारोह में यह कहा

कैमूर में एक लाख 17895 लोगों को मिलेगा योजना का लाभ, 12 को दिया गया गोल्डेन कार्ड

16 प्रकार के असाध्य रोग का होगा मुफ्त इलाज

भभुआ। हिन्दुस्तान संवाददाता

असाध्य रोग के लिए आयुष्मान भारत प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना वरदान साबित होगी। बीमारी के दौरान आर्थिक स्थिति से तंग लोगों को असाध्य रोग के इलाज के लिए अब अपनी संपत्ति गिरवी नहीं रखनी पड़ेगी। उक्त बातें सूबे के परिवहन सह जिले के प्रभारी मंत्री संतोष कुमार निराला ने रविवार को कलेक्ट्रेट सभागार भवन में आयुष्मान भारत योजना के उद्घाटन समारोह में कही।

उन्होंने कहा कि एक परिवार में अगर मुखिया का नाम गोल्डेन कार्ड में अंकित है तो परिवार के पूरे सदस्यों का भी इलाज होगा। एक व्यक्ति के इलाज के लिए सरकार प्रत्येक वर्ष पांच लाख रुपये देगी। मंत्री ने कहा कि सरकार ने वर्ष 2011 के आर्थिक एवं जातीय जनगणना के आधार पर असाध्य रोग के पीड़ितों की सूची तैयार की है। उन्होंने कहा कि ऐसे मरीजों के इलाज के लिए बिहार में फिलहाल 399 सरकारी व प्राइवेट अस्पताल की व्यवस्था की गई है।

एमएलसी संतोष कुमार सिंह ने कहा कि अब गरीबों को असाध्य रोग से इलाज की चिंता केंद्र सरकार ने दूर कर दी है। सरकार की इस योजना से 16 प्रकार के असाध्य रोगों का इलाज मुफ्त में होगा। भभुआ विधायक रिंकी रानी पांडेय ने कहा कि भारत सरकार की यह महत्वाकाक्षी योजना गरीब परिवार के लिए संजीवनी का काम करेगी। रामगढ़ विधायक अशोक कुमार सिंह व मोहनियां विधायक निरंजन राम ने कहा कि प्रधानमंत्री ने इस योजना की शुरुआत कर असाध्य रोग के पीड़ितों को नया जीवन देने का काम किया है। जिला प्रशासन व स्वास्थ्य विभाग के अफसर योजना को शतप्रतिशत धरातल पर उतारकर इसका लाभ जरूरतमंदों तक पहुंचाने का काम करेंगे। कार्यक्रम में सिविल सर्जन डॉ. मिथिलेश झा, डीपीएम डॉ. विवेक कुमार सहित कई थे।

इन्हें मिलेगा आयुष्मान योजना का लाभ

डीएम ने बताया कि आयुष्मान भारत प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना का लाभ नीचले तबके के लोगों को भी मिलेगा। उन्होंने बताया कि गृहविहीन परिवार, भिखारी, आदीम जनजाति, बंधुआ मजदूर, घरेलु कामगार, कचरा चुननेवाला, एक कमरे के कच्चे मकान वाले परिवार, वैसे परिवार के सदस्य जिनके घर के सभी सदस्य दिव्यांग हों, भूमिहीन परिवार, स्ट्रीट वेंडर, मोची, फेरीवाला, गृह निर्माण वाला मजदूर, बढ़ई, पेंटर, वेंडर, सुरक्षा गार्ड, कुली, सफाईकर्मी, ट्रांसपोर्ट कर्मी, ड्राइवर, कंडक्टर, रिक्शा चालक, बिजली मिस्त्री, वासरमैन, चौकीदार का इलाज इस योजना से होगा।

जिले के 12 लोगों को दिया गया गोल्डेन कार्ड

डीएम डॉ. नवल किशोर चौधरी ने कहा कि योजना का लाभ आमलोगों तक पहुंचाने के लिए जिला प्रशासन व स्वस्थ्य महकमा मुस्तैद है। इस योजना के तहत जिले के एक लाख 17895 लोगों को लाभ मिलेगा। भभुआ शहर के अम्बिका प्रसाद, चन्द्रदेव कुमार, विशाल कुमार राय, चमेली देवी, मंजू देवी, सीताराम सिंह, उत्तम कुमार, देवमुनि पासवान, अमीत कुमार, रामगढ़ के मुन्ना चौधरी, चैनपुर प्रखंड स्थित मलिकसराय की संतरा देवी व बगेदु राम को कार्यक्रम के दौरान गोल्डेन कार्ड दिया गया।

फोटो-23 सितम्बर भभुआ-1

कैप्शन- कलेक्ट्रेट के सभागार भवन में आयुष्मान भारत प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना का उद्घाटन करते प्रभारी मंत्री, जिले के विधायक व डीएम।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें