ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News बिहार भभुआशहर के दो मुहल्लों से ताजिये के साथ निकला जुलूस

शहर के दो मुहल्लों से ताजिये के साथ निकला जुलूस

आज शहर के हर चौक से अकीदतमंद निकालेंगे मातमी जुलूस, शहर में गश्त लगाने के दौरान अखाड़े में करेंगे कला का...

शहर के दो मुहल्लों से ताजिये के साथ निकला जुलूस
हिन्दुस्तान टीम,भभुआWed, 19 Sep 2018 07:31 PM
ऐप पर पढ़ें

आज शहर के हर चौक से अकीदतमंद निकालेंगे मातमी जुलूस

शहर में गश्त लगाने के दौरान अखाड़े में करेंगे कला का प्रदर्शन

भभुआ। कार्यालय संवाददाता

मुर्हरम की आठवीं तारीख यानी बुधवार को शहर के नवाबी मुहल्ला व दखिन मुहल्ला से ताजिये के साथ जुलूस निकाला गया। दोनों मुहल्ले के ताजिये के मिलान के बाद एक साथ जुलूस निकला और डॉ. नबी नसरूल के दरवाजे के पास युवा भाला, गड़ासा, बनेठी, ढाल-तलवार, लाठी-डंडा आदि परंपरागत हथियारों से खेल का प्रदर्शन किए। इस दौरान वे या हुसैन-या हुसैन का नारा लगा रहे थे। जुलूस में काफी संख्या में लोगों ने शिरकत की। इसकी जानकारी सदर ताजिया के सदर अफताभ आलम ने दी।

जुमेरात के रोज रात में शहर के चौक से ताजिये के साथ मातम जुलूस निकाला जाएगा। रात में गश्त लगाने के बाद ताजिये पुन: चौक पर रख दिए जाएंगे। इस बीच डॉ. नबी नसरूल के दरवाजे से लेकर मदरसा तक ताजिये के साथ जुलूस की कतार लगी दिखेगी। अगले दिन जुमे के दिन फिर जुलूस निकलेगा और शहर में गश्त लगाते हुए एक बार फिर चौक पर ताजिये रख दिए जाएंगे। शहर के महावीर स्थान, एकता चौक, पूरब पोखरा, सीवों चौक आदि मुहल्लों के रास्ते में जुलूस भ्रमण करेगा।

मुहर्रम के मौके पर विभिन्न संगठनों, मुहल्लों के लोगों व समाजसेवियों द्वारा शहर में जगह-जगह शरबत, पानी, खिचड़ा आदि का वितरण किया जाता है। भीड़ इतनी काफी जुटती है कि राह तय करना मुश्किल हो जाता है। ग्रामीण इलाकों से भी काफी संख्या में अकीदतमंद शहर में ताजिया जुलूस व खेल का करतब देखने तथा जुलूस में शामिल होने के लिए आते हैं। जुलूस के दौरान अखाड़ा जमेगा, जिसमें युवक अपनी कला का प्रदर्शन करेंगे।

जुलूस के दौरान शहर में मेले जैसा दृश्य उत्पन्न हो जाता है। ठेले पर चाट-पकौड़ा, छोला-भटूरा, चाउमिन, गोलगप्पा, गुब्बारा, खिलौने आदि की दुकानें सजेंगी, जहां बच्चों की भीड़ दिखेगी।

फोटो-19 सितम्बर भभुआ- 4

कैप्शन- मुहर्रम की आठवीं तारीख को बुधवार को नवाबी मुहल्ला में तलवारबाजी का प्रदर्शन करते लोग।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें