ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News बिहार भभुआअल्पसंख्यक युवकों का स्वरोजगार के लिए लिया साक्षात्कार

अल्पसंख्यक युवकों का स्वरोजगार के लिए लिया साक्षात्कार

कैमूर जिले के 215 अल्पसंख्यक युवा-युवतियों ने किया है आवेदन, चयनित लोगों में बांटे जाएंगे 92 लाख 83 हजार 25 रुपए के...

अल्पसंख्यक युवकों का स्वरोजगार के लिए लिया साक्षात्कार
हिन्दुस्तान टीम,भभुआFri, 07 Sep 2018 06:46 PM
ऐप पर पढ़ें

कैमूर जिले के 215 अल्पसंख्यक युवा-युवतियों ने किया है आवेदन

चयनित लोगों में बांटे जाएंगे 92 लाख 83 हजार 25 रुपए के ऋण

05 प्रतिशत सामान्य ब्याज की दर से हर तीन माह पर करना है भुगतान

20 किस्तों में रोजगार सृजन के लिए गए ऋण का करना है भुगतान

भभुआ। एक प्रतिनिधि

मुख्यमंत्री अल्पसंख्यक रोजगार ऋण योजना से जिले के अल्पसंख्यक युवाओं को स्वरोजगार का बढ़ावा देने के लिए शुक्रवार को शहर के अल्पसंख्यक छात्रावास में दो दिवसीय साक्षात्कार शिविर लगाया गया। उक्त योजना का लाभ लेने के लिए 215 आवेदकों ने आवेदन दे रखा है। चयनित युवाओं के बीच स्वरोजगार के लिए 92 लाख 83 हजार 25 रुपए ऋण मुहैया कराने का लक्ष्य रखा गया है।

अधिकांश युवाओं ने कपड़ा व्यवसाय, रेडीमेड गारमेंटस, मोबाइल शॉप, बैग आदि के व्यवसाय के लिए आवेदन किया है। जबकि महिलाओं ने शृंगार प्रसाधन की दुकान, सिलाई केन्द्र, पेंटिंग शॉप, ब्यूटी पार्लर आदि के लिए आवेदन दिया है। साक्षात्कार देने आई युवती रौशन जहां ने बताया कि हव पढ़ी-लिखी महिला है। उसके शृंगार प्रसाधन की दुकान करनी है, जिसके लिए उसने अपने घर में बात की तो परिजन स्वरोजगार कराने को तैयार हो गए। लेकिन, परिजनों का कहना है कि दुकान खोलने में अधिक रुपए की आवश्यकता है।

उसने बताया कि घर के लोग दो लाख रुपए तक उसे कारोबार करने के लिए देने को तैयार हैं। लेकिन, कारोबार शुरू करने में सात लाख रुपए का खर्च आ रहा है। उसने पांच लाख रुपए के ऋण लेने का आवेदन किया है। अगर उसका आवेदन स्वीकृत हो जाता है तो वह खुद आत्मनिर्भर बन जाएगी और परिवार को आर्थिक रूप से सुदृढ करने में मदद भी मिलेगी।

स्वरोजगार के लिए वरीयता

आवेदक अगर किसी व्यवसायिक प्रशिक्षण केन्द्र से प्रशिक्षित है और वह ग्रामीण क्षेत्र से आता है या फिर युवा है तो उसे वरीयता दी जाएगी। उच्च शिक्षा वाले युवा को अंक दिया जाएगा। साक्षात्कार के बाद इसकी ग्रेडिंग कर अल्पसंख्यक वित्त निगम पटना को भेजा जाएगा, जहां से युवाओं को रोजगार के लिए चयन किया जाना है। दो लाख तक के ऋण लेने वालों को अपनी अचल संपत्ति का मॉर्गेज करना होगा। अगर आवेदक दो लाख से अधिक का ऋण लेता है तो किसी सरकारी सेवक को उसका गारंटर बनाना होगा।

किसने किस कारोबार के लिए किया आवेदन

साक्षात्कार में भाग लेने आए दतियांव के जावेद अंसारी कपड़ा, आसिफ अंसारी रेडीमेड शॉप, बिउर के सद्दाम हुसैन मोबाइल शॉप, नुआंव की अमिना परवीन रेडीमेड गारमेंटस, मोहनियां के मो. सलीम पाली बैग का कारोबार करने के लिए आवेदन दिया है। स्वरोजगार के लिए आए आवेदको सरकार की इस योजना को बेहतर बताया है।

कोट

दो दिवसीय शिविर में सभी आवेदकों को साक्षात्कार लिया जाएगा। एक आवेदक को स्वरोजगार के लिए अधिकतम पांच लाख रुपए तक का ऋण देना है। ऋण की राशि का पांच प्रतिशत साधारण ब्याज लगेगा। हर तीन माह पर ऋण की राशि 20 किस्तों में चुकता करनी है।

अशोक कुमार दास, जिला अल्पसंख्यक कल्याण पदाधिकारी

फोटो-07 सितंबर भभुआ- 1

कैप्शन- भभुआ शहर के अल्पसंख्यक छात्रावास के कार्यालय कक्ष में शुक्रवार को ऋण लेने के लिए साक्षात्कार देती आवेदिका।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें