ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News बिहार भभुआएक सौ गांवों में पांच घंटों तक ठप रही बिजली आपूर्ति

एक सौ गांवों में पांच घंटों तक ठप रही बिजली आपूर्ति

बिजली के अभाव में प्रभावित रहा कारोबार, घरेलु कामकाज, लोगों की दिनचर्या, न ऑनलाइन आवेदन भर सके और न आधार कार्ड बन सका, कर्मी भी रहे...

एक सौ गांवों में पांच घंटों तक ठप रही बिजली आपूर्ति
हिन्दुस्तान टीम,भभुआTue, 21 Aug 2018 08:09 PM
ऐप पर पढ़ें

बिजली के अभाव में प्रभावित रहा कारोबार, घरेलु कामकाज, लोगों की दिनचर्या

न ऑनलाइन आवेदन भर सके और न आधार कार्ड बन सका, कर्मी भी रहे त्रस्त

03 फीडरों से नहीं हो सकी बिजली आपूर्ति

35 गांवों में भभुआ से की जा रही सप्लाई

भगवानपुर। एक संवाददाता

उपभोक्ताओं को मुंडेश्वरी पावर हाउस से करीब पांच घंटों तक बिजली नहीं मिल सकी। पावर हाउस के उपकरण को ठीक कराने को लेकर मंगलवार की सुबह 11 बजे से शाम में चार बजे तक बिजली आपूर्ति ठप रही। उक्त पावर हाउस से प्रखंड के तीन फीडर जुड़े हैं। इन तीनों फीडरों में विद्युत आपूर्ति बाधित रहने से इससे जुड़े करीब 100 गांवों में बिजली सप्लाई नहीं की जा सकी। हालांकि भभुआ पावर हाउस से भगवानपुर के 35 गांवों में विद्युत आपूर्ति की जा रही है। बिजली की कमी से कारोबार, घरेलु कामकाज व लोगों की दिनचर्या पूरे दिन प्रभावित रही।

बिजली के अभाव में ग्रामीणों को जल संकट की समस्या से जूझना पड़ा। चार दिनों पहले तक हो रही रूक-रूककर बारिश के बाद निकली तीखी धूप व मंगलवार को बिजली आपूर्ति बंद हो जाने से उपभोक्ताओं को उमसभरी गर्मी की समस्या से रू-ब-रू होना पड़ा। महिलाएं जहां कपड़ा व बर्तन नहीं धो सकीं, वहीं उन्हें खाना पकाने में भी परेशानी हुई। बच्चों को स्कूल व बड़ों को काम पर भेजने से पहले घर में नाश्ता तक तैयार नहीं हो सका। बच्चों को दोपहर का भोजन की जगह बाजार की चीजों पर निर्भर रहना पड़ा, जबकि बड़े सदस्यों को होटल में खाना पड़ा। बगैर स्नान किए ही लोगों को काम पर जाना पड़ा।

बिजली आपूर्ति बंद रहने का असर कारोबार पर साफ दिखा। साइबर कैफेवाले हों या फिर हार्डवेयर दुकानदार। विद्युत पर आधारित कारोबार सबसे ज्यादा प्रभावित हुई। इनर्वटर भी ज्यादा देर तक नहीं टिक सका। ऑनलाइन आवेदन भरने, आधार कार्ड बनवाने, फोटो स्टेट कराने, लोहे का ग्रिल गेट, कुर्सी व अन्य सामग्री तैयार करने में परेशानी हुई। कुछ दुकानदारों ने जेनरेटर से अपना काम चलाया। बाजार में ज्यादा जेनरेटर चलाए जाने से ध्वनि व वायु प्रदूषण का भी प्रभाव देखा गया। हालांकि भभुआ पावर हाउस से भैरोपुर, बल्लीपुर, डिहरा, महेंदवार, ओरगाईं, कोचाड़ी, कुशडिहरा, चाकेडिहरा समेत 35 गांवों में बिजली सप्लाई हो रही है।

कर्मी व गृहणी रहीं परेशान

प्रधानमंत्री आवास योजना के प्रखंड पर्यवेक्षक अजय कुमार ने बताया कि बिजली आपूर्ति बंद है। पसीना से कपड़े लथपथ हो गए हैं। ऐसे में योजना की फाइलों निपटाना मुश्किल हो गया है। भगवानपुर बाजार की नीलम देवी व रूपा देवी ने कहा कि बिजली नहीं रहने से समरसेबुल नहीं चला। घर में चापाकल व पानी टंकी भी नहीं है। पानी के अभाव में दिक्कत हुई। पुराना स्टेट बैंक की गली की पुष्पा देवी व चिंता देवी ने बताया कि समसेबुल नहीं चलने से स्नान करने, बर्तन धोने, कपड़ा धोने के लिए पानी नहीं मिल सका। घर में थोड़ा पानी था, जो नित्यक्रिया में खत्म हो गया।

व्यवसायियों को झेलनी पड़ी दिक्कत

साइबर कैफे के संचालक रमेंद्र सिंह ने बताया कि जेनरेटर चलाकर फोटो स्टेट करना पड़ रहा है। इससे अतिरिक्त खर्च बढ़ गया है। भगवानपुर चौक के एक साइबर कैफे संचालक ने बताया कि बिजली के अभाव में इनर्वटर से फसल बीमा योजना का ऑनलाइन आवेदन भरा जा रहा है। इनर्वटर डिस्चार्ज होनेवाला है। बीज भंडार के दुकानदार महेंद्र सिंह बताते हैं कि बिजली नहीं रहने से बाजार में इतना जेनरेटर चल रहा है कि उसकी आवाज व धुआं से पर्यावरण प्रदूषित हो रहा है तथा तेज आवाज में बातें करनी पड़ रही है।

मोबाइल की बैट्री हो गई डिस्चार्ज

युवकों कमलेश कुमार व अमीत सिंह ने बताया कि सोमवार की रात में मोबाइल की बैट्री को चार्ज किया था। दो बज रहा है। बैट्री डिस्चार्ज होनेवाली है। दुकानदार दशरथ प्रसाद ने बताया कि सोचा था दुकान पर जाकर बैट्री चार्ज करेंगे। लेकिन, यहां आने पर बिजली आपूर्ति बंद दिखी। दूसरे की दुकान में चार्ज करने का प्रयास किया। लेकिन, इनर्वटर से चार्ज करने पर बैट्री में खराबी आ जाती है। बैट्री डिस्चार्ज हो जाने से किसी से संपर्क नहीं हो रहा है।

किस फीडर से कहां होती है बिजली आपूर्ति

भैरोपुर फीडर से प्रखंड मुख्यालय के अलावा भगवानपुर, कसेर, टोड़ी, मोहनपुर, राधाखांड़, हनुमान घाट, राजपुर, परमालपुर समेत 46 गांवों, मोकरम फीडर से बड़का जैतपुर कला, रमावतपुर, नौगढ़, मोकरम, बखारबांध, दवनपुर इत्यादि, मुंडेश्वरी फीडर से चुआं, मुंडेश्वरी, रामगढ़, बजरडीहवां, सरैयां, उमापुर, मसही, बभनी आदि गांवों में बिजली सप्लाई होती है।

कोट

मुंडेश्वरी पावर हाउस में काम चल रहा है। इस कारण भवानपुर के एक सौ गांवों में बिजली आपूर्ति 11 बजे से पांच बजे तक बंद है। भभुआ से 35 गांवों में बिजली आपूर्ति हो रही है। काम हो जाने के बाद शाम में बिजली आपूर्ति शुरू करा दी जाएगी।

शाकीर जफर, जेई, विद्युत बोर्ड

फोटो- 21 अगस्त भभुआ- 4

कैप्शन- भगवानपुर बाजार में स्थित एक साइबर कैफे में बिजली के अभाव में जेनरेटर के सहारे मंगलवार को फोटो स्टेट कराने पहुंचे ग्रामीण।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें