ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News बिहार भभुआमानव दिवस सृजन में तेजी लाएं अन्यथा होगी कार्रवाई: डीडीसी

मानव दिवस सृजन में तेजी लाएं अन्यथा होगी कार्रवाई: डीडीसी

बचे हुए महीनों में अधिक से अधिक मानव दिवस का सृजन करें, उक्त निर्देश डीडीसी अरविन्द कुमार मंडल ने विकास भवन स्थित सभाकक्ष में मनरेगा की समीक्षा बैठक में...

मानव दिवस सृजन में तेजी लाएं अन्यथा होगी कार्रवाई: डीडीसी
हिन्दुस्तान टीम,जहानाबादSat, 22 Jan 2022 09:50 PM
ऐप पर पढ़ें

बचे हुए महीनों में अधिक से अधिक मानव दिवस का सृजन करें

जहानाबाद। हिन्दुस्तान प्रतिनिधि

मनरेगा की योजनाओं के कार्यान्वयन में तेजी लाएं। वित्तीय वर्ष के बचे हुए महीनों में अधिक से अधिक मानव दिवस का सृजन करें। उक्त निर्देश डीडीसी अरविन्द कुमार मंडल ने विकास भवन स्थित सभाकक्ष में मनरेगा की समीक्षा बैठक में दिए। डीडीसी ने सभी कार्यक्रम पदाधिकारियों, कनीय अभियंता एवं पंचायत तकनीकी सहायक को मुख्यालय में रहने एवं बिना सक्षम पदाधिकारी की अनुमति के मुख्यालय नहीं छोड़ने का आदेश दिया। सभी कर्मियों के आवास का पता जिला कार्यक्रम पदाधिकारी के पास लिखित में जमा करने का निर्देश दिया गया।

मोदनगंज प्रखंड में लक्ष्य से कम किया गया है मानव दिवस सृजित

मानव दिवस सृजन की समीक्षा में पाया गया की लक्ष्य के आलोक में मोदनगंज प्रखंड में सबसे कम मात्र 23801 मानव दिवस सृजित किया गया है, जो लक्ष्य के आलोक में मात्र 17.51 प्रतिशत है। प्रखंड घोषी एवं हुलासगंज में भी प्रगति संतोषजनक नहीं है। प्रखंड घोषी में मात्र 29.97 प्रतिशत एवं प्रखंड हुलासगंज में मात्र 39.81 प्रतिशत मानव दिवस सृजित किया गया है। सभी कार्यक्रम पदाधिकारियों को निर्देशित किया गया कि मानव दिवस सृजन के लिए सभी पंचायतों में सार्वजानिक तालाबों, आहरों एवं पईन को चिन्हित कर अविलम्ब कार्य प्रारंभ करें। सभी पंचायतों में निजी लाभुकों की भूमि पर खेत पोखर का निर्माण से संबंधित योजना लेने का निर्देश दिया गया ताकि मत्स्य पालन को बढ़ावा दिया जा सके।

पीएम आवास योजना के लाभार्थियों को ज्यादा से ज्यादा लाभ दें

प्रधानमंत्री आवास योजना के लाभुकों को अनुमान्य मानव दिवस का लाभ देने का भी निर्देश दिया। बैठक में डीडीसी ने कहा कि चालू वितीय वर्ष में अनुमानित मानव दिवस को प्राप्त करने के किये कार्य योजना तैयार कर सभी कार्यक्रम पदाधिकारी 25 जनवरी को निदेशक डीआरडीए के पास समर्पित करेंगे। वितीय वर्ष 2019-20 एवं उसके पूर्व की कुल 1798 योजनायें लंबित है। सभी कार्यक्रम पदाधिकारियों को वितीय वर्ष 2018-19 एवं 2019-20 के पूर्व की योजनाओं की समीक्षा कर पूर्ण करने का निर्देश दिया गया।

वृक्षारोपण निरीक्षण एप्प, जियो टैगिंग एवं एरिया ऑफिसर निरीक्षण मोबाइल एप्प पर योजनाओं का निरीक्षण की उपलब्धि संतोषजनक नहीं पाया गया । सभी कार्यक्रम पदाधिकारियों को एक सप्ताह के अंदर लंबित योजनाओं का निरीक्षण करने का निर्देश दिया गया ।

मनरेगा से संबंधित अन्य लंबित मजदूरी भुगतान, ससमय मजदूरी भुगतान, रिजेक्टेड भुगतान आदि की समीक्षा की गयी। बैठक में डीडीसी कलावा डीआरडीए के निदेशक पंकज कुमार घोष, जिला कार्यक्रम पदाधिकारी विकेश कुमार, सभी प्रखंडों के पीओ, कनीय अभियंता एवं तकनीकी सहायक उपस्थित थे।

फोटो-22 जनवरी जेहाना-01

कैप्शन-कलेक्ट्रेट स्थित विकास भवन के सभाकक्ष में विकास कार्यों को लेकर बैठक करते डीडीसी व अन्य पदाधिकारी।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें