ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News बिहार भभुआडीएलएड के प्रथम सत्र की कार्यशाला हुई संपन्न

डीएलएड के प्रथम सत्र की कार्यशाला हुई संपन्न

अटल बिहारी सिंह प्लस टू हाई स्कूल में आयोजित हुआ रंगारंग कार्यक्रम, प्रशिक्षुओं ने स्वागत व बधाई गीत गाकर कार्यक्रम में लगाया चार...

डीएलएड के प्रथम सत्र की कार्यशाला हुई संपन्न
हिन्दुस्तान टीम,भभुआSun, 17 Jun 2018 08:38 PM
ऐप पर पढ़ें

अटल बिहारी सिंह प्लस टू हाई स्कूल में आयोजित हुआ रंगारंग कार्यक्रम

प्रशिक्षुओं ने स्वागत व बधाई गीत गाकर कार्यक्रम में लगाया चार चांद

ग्राफिक्स

200 प्रशिक्षु कार्यशाला में लिए भाग

11 दिन चली प्रथम सत्र की कक्षाएं

भभुआ। नगर संवाददाता

शहर के अटल बिहारी सिंह प्लस टू हाई स्कूल में डीएलएड के प्रथम सत्र की कार्यशाला का समापन समारोह पूर्वक रविवार को हुआ। इसका उदघाटन डीएलएड पर्यवेक्षक चंद्रमणि पाल व मुख्य अतिथि अरविंद कुमार सिंह ने किया। समारोह का संचालन आरपीएस के प्रशिक्षु शिक्षक शंभु तिवारी ने किया। रंगारंग कार्यक्रम की शुरुआत मैथिल भाषा में स्वागत गीत गाकर ‘मंगलमय दिन आजु है... से सनवीम चैनपुर की प्रशिक्षु शिक्षिका प्रगति कुमारी ने की। प्रशिक्षु शिक्षक व शिक्षिकाओं ने समारोह स्थल अटल बिहारी सिंह प्लस टू हाई स्कूल के हॉल को लाल, पीले, हरे, नीले गुब्बारों से सजाया था। प्रशिक्षुओं से पूरा हाल खचाखच भरा था।

समारोह में वक्ताओं ने कहा कि गुणवत्तापूर्ण शिक्षा एवं बच्चों के सर्वांगिण विकास कैसे होगा इसकी जानकारी देने के लिए 11 दिनों तक कार्यशाला आयोजित की गई। कार्यशाला में प्राप्त शिक्षण के टिप्स को व्यवहारिक रूप में लाकर बच्चों को लाभ पहुंचाएं।

प्रशिक्षु अपने दायित्वों का करेंगे निवर्हन

मुख्य अतिथि ने कहा कि प्रशिक्षण प्राप्त करने वाले सभी प्रशिक्षु शिक्षक व शिक्षिकाओं को सरकार प्रमाण पत्र देगी। इसके बाद वे प्रशिक्षित शिक्षक की श्रेणी में आ जाएंगे। उन्होंने आशा जतायी कि वे स्कूलों में बच्चों के उज्जव भविष्य में अपना योगदान देंगे। साधनसेवी अतहर इमाम, शिवशंकर कुमार, आलोक कुमार, चंदन सिंह, संजय सिंह, एजाज अहमद, अख्तर अंसारी आदि ने नई शिक्षण तकनीकी के बारे में जानकारी दी। प्रशिक्षुु में रीता कुमारी, वैभव श्रीवास्तव, प्रज्ञा पांडेय, पाठक जी, अजीत सिंह, अनिता, रीना, सुप्रिया, सविता, बर्षा आदि थीं।

कई प्रशिक्षु प्रशिक्षण में नहीं हुए शामिल

डीएलएड कार्यशाला के दौरान 200 प्रशिक्षुओं को भाग लेना था। डीएलएड सुपरवाइजर चंद्रमणि पाल ने बताया कि कई प्रशिक्षु भाग नहीं लिए। कुछ दो से चार दिनों तक अनुपस्थित रहे। प्रशिक्षुओं का कहना है कि 19 जून से प्रशिक्षण के लिए नोटीस निकला था। इस कारण वे नहीं आ सके। सुपरवाइजर ने कहा कि नोटीस निकालकर दूरभाष पर प्रशिक्षुओं को सूचना देने के बाद ही कार्यशाला की शुरुआत की गई।

फोटो-17 जून भभुआ-9

कैप्शन- अटल बिहारी सिंह प्लस टू हाई स्कूल में रविवार को डीएलएड कार्यशाला के समापन समारोह में शमिल प्रशिक्षु व स्वागत गीत गाती शिक्षिका।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें