ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News बिहार भभुआगर्मी की छुट्टी मनाने का बच्चों ने बनाया प्लान

गर्मी की छुट्टी मनाने का बच्चों ने बनाया प्लान

कुछ बच्चों की नजर में गर्मी की छुट्टियां मतलब ढेर सारी मौज और मस्ती, सिंगिंग, डांसिंग, पेंटिंग, म्यूजिक, कुकिंग, स्वीमिंग, स्केटिंग का सिखेंगे...

गर्मी की छुट्टी मनाने का बच्चों ने बनाया प्लान
हिन्दुस्तान टीम,भभुआWed, 02 May 2018 02:39 PM
ऐप पर पढ़ें

कुछ बच्चों की नजर में गर्मी की छुट्टियां मतलब ढेर सारी मौज और मस्ती

सिंगिंग, डांसिंग, पेंटिंग, म्यूजिक, कुकिंग, स्वीमिंग, स्केटिंग का सिखेंगे गुर

12 सौ तीन मिडिल व प्राइमरी स्कूल हैं

72 निबंधित निजी विद्यालय हैं जिले में

भभुआ। कार्यालय संवाददाता

स्कूलों में होनेवाली गर्मी की छुट्टी मनाने का बच्चे प्लान बनाने लगे हैं। बच्चों के साथ उनके परिजन भी गर्मी की छुट्टी में अक्सर ऐसी जगह पर घूमने-फिरने का प्लान बनाते हैं, जहां उन्हें गर्म हवाओं से राहत मिले और मूड भी एकदम रिफ्रैश हो जाए। बच्चे भी मौज-मस्ती करें और वे टेंशन से दूर रहें। बच्चों की नजर में गर्मी की छुट्टी का मतलब ढेर सारी मौज और मस्ती। न जल्दी उठने की चिंता न स्कूल-कॉलेज जाने की परवाह। परवाह है तो सिर्फ खेल-कूद, मस्ती, दोस्तों और घूमने की।

हालांकि आजकल की गर्मी की छुट्टी में बच्चे बिल्कुल फ्री नहीं रहते हैं। उन्हें टीचर द्वारा छुट्टी के दौरान पूरा करने के लिए होमवर्क दे दिया जाता है, ताकि वे अपनी छुट्टियां सिर्फ खेलने-कूदने में बर्बाद न करें। लेकिन, बच्चों के लिए तो अब भी गर्मी की छुट्टी का वही मतलब है, जो पहले हुआ करता था। लेकिन, वे समय निकालकर होमवर्क पूरा कर ही लेते हैं। क्योंकि ऐसा नहीं करने से उन्हें पढ़ाई में पिछड़ने का भय उन्हें सताते रहता है।

प्रतियोगिता के इस दौर में बच्चे बेहतर करें, यह सोच स्कूल प्रबंधन द्वारा ऐसा कदम उठाया जाता है, जिससे बच्चे पूरे टाइम खाली नहीं बैठ पाते है। इस दौरान उन्हें टाइम मैनेज करने का गुर भी सिखने का मौका मिलता है। कब खेलना है, कब होमवर्क करना है, कब घूमने जाना है का समय निर्धारित करना पड़ता है। इससे छुट्टियों में भी उनकी दिनचर्या नहीं बिगड़ती और उनके समय का सदुपयोग होता है।

छुट्टी में सीखने का न गंवाएं मौका

गर्मी की छुट्टी के दौरान बच्चे अपनी रुचि के अनुसार सिंगिंग, डांसिंग, पेंटिंग, म्यूजिक, कुकिंग, स्वीमिंग, स्केटिंग आदि की क्लास ज्वाइन कर सकते हैं। शिक्षा व कला के क्षेत्र में सिखने का यह मौका बहुत ही बेहतर होता है। कंप्यूटर पर गेम खेलने की जगह किसी गेम एकेडमी का हिस्सा बनना बेहतर होगा। बच्चे जिस भी विषय में कमजोर हैं, उसकी कोचिंग कर उसे सब्जेक्ट पर अपनी मजबूत पकड़ बना सकते हैं। लिखावट में सुधार का अभ्यास भी किया जा सकता है। जीके इंप्रूव करने की दिशा में भी पहल किया जा सकता है। पर्सनेलिटी डेव्लपमेंट का कोर्स कर इंग्लिश व कम्यूनिकेशन पॉवर को इंप्रूव किया जा सकता है।

छुट्टी कैसे मनाएंगे जाने बच्चों की राय

मैं अपनी नानी के घर परिवार के अन्य सदस्यों के साथ जाउंगा। नदी में स्नान करूंगा। बागीचे में खेलूंगा और झूला झुलूंगा।

प्रियांशु कुमार

फोटो- प्रियांशु कुमार

मैं डांसिंग क्लास ज्वाइन करूंगा। होमवर्क पूरा करूंगा। मेरा जो सब्जेक्ट कमजोर है उसे ठीक करने का प्रयास किया जाएगा।

अमरकांत

फोटो- अमरकांत

सिंगिंग मेरी हॉबी है। स्कूल में भी अभ्यास करती हूं। लेकिन, इसमें सफलता के लिए सिंगिंग क्लास करने का मन बनाया हूं।

निधि कुमारी

फोटो- निधि कुमारी

जीके में इंप्रूव करने के लिए नई किताब मंगाई हूं। छुट्टी में हैंडराइटिंग में सुधार करने का अच्छा मौका है। इसे गंवाना नहीं है।

आरती कुमारी

फोटो- आरती कुमारी

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें