ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News बिहार भभुआअमांव पैक्स का रिजल्ट घोषित, पीओ पर कार्रवाई का निर्देश (पेज तीन की लीड खबर)

अमांव पैक्स का रिजल्ट घोषित, पीओ पर कार्रवाई का निर्देश (पेज तीन की लीड खबर)

गड़बड़ी की शिकायत पर निर्वाचन प्राधिकार के निर्देश पर रोका गया था परिणाम, वोटिंग के दौरान पीओ के पास से मतदान केन्द्र से गायब हुआ था 50 बैलेट...

अमांव पैक्स का रिजल्ट घोषित, पीओ पर कार्रवाई का निर्देश (पेज तीन की लीड खबर)
हिन्दुस्तान टीम,भभुआSat, 20 Feb 2021 07:30 PM
ऐप पर पढ़ें

गड़बड़ी की शिकायत पर निर्वाचन प्राधिकार के निर्देश पर रोका गया था परिणाम

वोटिंग के दौरान पीओ के पास से मतदान केन्द्र से गायब हुआ था 50 बैलेट पेपर

भभुआ। हिन्दुस्तान संवाददाता

चैनपुर प्रखंड की अमांव पैक्स का चुनाव परिणाम शनिवार को घोषित कर दिया गया। बब्लू श्रीवास्तव अमांव पंचायत के पैक्स अध्यक्ष निर्वाचित हुए हैं। जबकि पीठासीन पदाधिकारी पर कार्रवाई की तलवार लटक गई है। निर्वाचन प्राधिकार ने पीठासीन पदाधिकारी के खिलाफ कार्रवाई के लिए जिला प्रशासन को निर्देश दिया है। जिला सहकारिता पदाधिकारी रामाश्रय राम ने बताया कि गड़बड़ी की शिकायत पर निर्वाचन प्राधिकार के निर्देश पर अमांव पैक्स का परिणाम अबतक घोषित नहीं किया गया था।

उन्होंने बताया कि मामले की जांच के बाद प्राधिकार द्वारा जारी निर्देश के बाद निर्वाचन पदाधिकारी द्वारा शनिवार को रिजल्ट घोषित कर दिया गया है। उन्होंने बताया कि बब्लू श्रीवास्तव को निर्वाचित घोषित किया गया है। डीसीओ ने बताया कि अमांव पैक्स में चुनाव के दौरान पीठासीन पदाधिकारी के पास से अधकटे बंडल के साथ 50 बैलेट पेपर गायब हो गए थे। जबकि मतगणना के दौरान गायब बैलेट पेपर बक्सा से निकला।

बैलेट पेपर पर लगी थी दूसरी मुहर

भभुआ। डीसीओ ने बताया कि अमांव पैक्स में चुनाव के दौरान गायब 50 बैलेट पेपर पर दूसरी मुहर लगी थी। उन्होंने बताया कि चुनाव कराने के लिए मतदान केंद्र पर प्रतिनियुक्त पीठासीन पदाधिकारी द्वारा 50 बैलेट के बारे में रिपोर्ट ही नहीं दी गई थी। मिलान के दौरान यह पता चला कि उनके पास से 50 बैलेट गायब है। डीसीओ ने बताया कि गायब बैलेट पेपर मतगणना के दौरान जब बक्सा से निकला तो देखा गया उसपर दूसरी मुहर लगायी गयी है। जबकि चुनाव के लिए निर्वाचन प्राधिकार ने सभी मतदान केन्द्रों के लिए अपनी मुहर मुहैया कराई थी।

लोगों ने किया था रोड जाम व प्रदर्शन

भभुआ। मतगणना में गड़बड़ी की संभावना को लेकर अमांव पैक्स से अध्यक्ष पद के लिए चुनाव लड़ रहे रत्नाकर सिंह नामक उम्मीदवार एवं उनके समर्थकों ने चैनपुर प्रखंड कार्यालय के पास स्थित मतगणना केंद्र के पास हंगामा करते हुए अमांव के पास चांद-धरौली पथ को जाम किया था। उम्मीदवार रत्नाकर सिंह ने डीएम को आवेदन देकर गड़बड़ी की जांच कराने की गुहार भी लगायी थी। उन्होंने डीएम को दिए गए आवेदन में इस बात का उल्लेख किया था कि अमांव पंचायत के बूथ संख्या तीन पर कुल मतदाताओं की संख्या 387 है, जिसमे 304 वोट पोल हुआ है। लेकिन, वोटों की गिनती के दौरान उक्त बूथ के बक्से में 353 वोट निकला।

फोटो-20 फरवरी भभुआ- 8

कैप्शन- पैक्स चुनाव की मतगणना के दौरान बैलेट पेपर अधिक मिलने पर 16 फरवरी को अमांव गांव के पास रोड जाम करते एक प्रत्याशी के समर्थक (फाइल फोटो)।

पानी में मिला डर्बिडिटी, फोरेंसिक जांच रिपोर्ट का इंतजार

यूपी के मूसाखांड़ बांध से कैमूर की कर्मनाशा नहर में आए दूषित पानी के संपर्क में आने से हुए थे कई लोग बीमार

डीएम के निर्देश पर सिंचाई विभाग ने नहर के पानी का सैंपल लेकर जांच के लिए भेजा है पटना के फोरेंसिक लैब में

भभुआ। हिन्दुस्तान संवाददाता

यूपी के मूसाखाड़ बांध से कैमूर की कर्मनाशा नहर में आए दूषित पानी की जांच रिपोर्ट लोक स्वास्थ्य अभियंत्रण विभाग की पेयजल जांच प्रयोगशाला से आ गई है। जांच में कर्मनाशा नहर के पानी में डर्बिडिटी यानी गंदलापन पाया गया है। लेकिन, पटना के फोरेंसिक लैब में भेजे गए पानी की सैंपल की जांच रिपोर्ट अभी तक नहीं मिल सकी है। अफसरों का कहना है कि पटना के फोरेसिंक लैब की जांच रिपोर्ट आने के बाद ही यह पता चल सकेगा कि यूपी के मूसाखाड़ बांध से कर्मनाशा नहर में आया पानी दूषित है या नहीं। पानी में कौन तत्व है, जिससे अल्लीपुर के ग्रामीणों व मवेशियों के शरीर पर फोड़ा हो गए थे।

भभुआ स्वास्थ्य अभियंत्रण लैब की प्रयोगशाला के प्रभारी रमेश कुमार ने बताया कि उनके लैब में सिर्फ चापाकल, कुआं एवं समरसेबल के पीने वाले पानी में पाए जाने वाले कैल्सियम, आर्सेनिक, फ्लोराइड, आयरन आदि की मात्रा की जांच की जाती है। नहर, तालाब एवं पोखरा के पानी की जांच की सुविधा उनके लैब में नहीं है। उन्होंने बताया कि इस लैब की जांच में यह पता नहीं चल सकेगा कि नहर का पानी दूषित है या नहीं। क्योंकि नहर के पानी का हमेशा बहाव होता है। हालांकि वह कहते हैं कि जिस नहर के पानी की जांच के लिए उन्हें दिया गया है उसकी रिपोर्ट पॉजिटिव आई है।

बता दें कि यूपी के मूसाखाड़ बांध से कैमूर की कर्मनाशा नहर में आए दूषित पानी के संपर्क में आने से कैमूर जिले के चांद थाना क्षेत्र के अल्लीपुर गांव में करीब आधा दर्जन पशुपालक व मवेशियों के शरीर में फोड़ा पड़ गया था। शरीर में फोड़ा पड़ने व खुजली होने व लहर देने की शिकायत मिली थी। बीमार लोगों की स्वास्थ्य जांच कर उन्हें दवाएं दी गई। पानी की गुणवत्ता की जांच के लिए सैंपल लेकर पटना भेजा गया है।

ग्रामीणों की चमड़ी में हुआ था इंफेक्शन

भभुआ। कर्मनाशा नहर के दूषित पानी के संपर्क में आने से बीमार पड़े लोगों की जांच स्वास्थ्य विभाग की मेडिकल टीम ने अल्लीपुर पहुंचकर की थी। जांच के बाद चिकित्सकों ने उन्हें दवाएं दी थी। जिला स्वास्थ्य समिति के डीपीएम ऋषिकेश जायसवाल ने बताया कि नहर के पानी के संपर्क में आए लोगों के बाद स्वास्थ्य की जांच कर दवा दी गई है। पानी के संपर्क में आने से लोगों की चमड़ी में इंफेक्शन हो गया था। दवा देने के बाद सभी बीमार लोग स्वस्थ हैं।

नहर के पानी की मॉनिटरिंग कर रहा विभाग

भभुआ। अल्लीपुर गांव के पशुपालकों व मवेशियों के बीमार होने के बाद यूपी के मूसाखाड़ बांध से कर्मनाशा नहर में आ रहे पानी की सिंचाई विभाग के अधिकारी लगातार मॉनिटरिंग कर रहे हैं। विभाग के कार्यपालक अभियंता परमानन्द सिंह ने बताया कि विभाग के सहायक अभियंता व कनीय अभियंता नहर के पानी की मॉनिटरिंग कर रहे हैं। पानी के संपर्क में आने से बीमार हुए लोगों के बारे में भी जानकारी ली गई है। अब वह पूरी तरह स्वस्थ हैं। कार्यपालक अभियंता ने बताया कि फोरेंसिक रिपोर्ट आने के बाद ही इस बात का पता चल सकेगा कि पानी के दोष से या किसी अन्य कारण से पशुपालकों के शरीर में फोड़ा पड़ा है।

फोटो-20 फरवरी भभुआ- 4

कैप्शन- शहर के नगरपालिका कार्यालय के बगल में स्थित लोक स्वास्थ्य अभियंत्रण विभाग की प्रयोगशाला में पानी की जांच करते प्रभारी।

20 लीटर महुआ शराब के साथ गिरफ्तार

भगवानपुर। थाना क्षेत्र के धनगढ़ा जंगल में शुक्रवार को पुलिस ने छापेमारी कर 20 लीटर महुआ शराब के साथ धंधेबाज विकास कुमार को गिरफ्तार कर लिया। थानाध्यक्ष राकेश कुमार रोशन ने बताया कि गिरफ्तार शराब तस्कर भगवानपुर थाना क्षेत्र के खिरी गांव का मूल निवासी है।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें