DA Image
1 अक्तूबर, 2020|7:31|IST

अगली स्टोरी

गृह विभाग का पत्र मिलने के बाद सख्त हुआ जिला प्रशासन

default image

अपर मुख्य सचिव अमिर सुबहानी ने डीएम-एसपी को कार्रवाई का दिया निर्देश

प्रचार कर मॉस्क लगाने के लिए लोगों को जागरुक करने की सौंपी जिम्मेवारी

03 सितंबर को पूरे जिले में होगा प्रचार

04 से 14 सितंबर तक चलेगा जांच अभियान

भभुआ। हिन्दुस्तान संवाददाता

एक बार फिर सूबे में तेजी से बढ़ रहे कोरोना संक्रमण को देखते हुए सरकार ने लॉकडाउन को सख्ती से पालन कराने के लिए एक्शन मोड में आ गई है। गृह विभाग के अपर मुख्य सचिव अमिर सुबहानी ने डीएम व एसपी को पत्र देकर लॉकडाउन का सख्ती से पालन कराते हुए आमजनों को मास्क का इस्तेमाल कराना सुनिश्चित करने का निर्देश दिया है। अपर मुख्य सचिव ने डीएम व एसपी को निर्देशित किया है कि सार्वजनिक स्थानों पर मास्क लगाने की अनिवार्यता सुनिश्चित करने के लिए तीन सितंबर को जिले के संपूर्ण क्षेत्र में लाउडस्पीकर व अन्य माध्यमों से प्रचार-प्रसार कर लोगों को जागरुक करें।

पत्र में यह भी लिखा गया है कि चार से 14 सितंबर तक सार्वजनिक स्थानों पर मास्क नहीं लगाने वाले व्यक्तियों को दंडित करने के लिए सघन अभियान चलाने का निर्देश दिया है। उन्होंने मास्क नहीं लगाने वाले व्यक्तियों को दंडित किए जाने की कार्रवाई करने के लिए बाजारों, सार्वजनिक स्थानों, बस पड़ावों में दंडाधिकारी व पुलिस बल की तैनाती करने को कहा है, ताकि लोग चेहरे पर मॉस्क लगाना सुनिश्चित करें और कोरोना का संक्रमण फैलने से रोका जा सके।

यह निर्देश बस, यात्री व अन्य प्राइवेट वाहनों के चालक, कंडक्टर, खलासी एवं उसपर सवार यात्रियों के लिए भी लागू होगा। वाहनों पर यात्रा के दौरान कोई भी व्यक्ति चेहरे पर बिना मास्क लगाए हुए पाया गया तो चालक एवं संबंधित व्यक्ति दोनों के विरुद्ध जुर्माना लगाने की कार्रवाई होगी। उधर, गृह विभाग द्वारा जारी पत्र के आलोक में डीएम डॉ. नवल किशोर चौधरी ने भभुआ व मोहनियां एसडीओ, एसडीपीओ, सभी थाना अध्यक्ष, बीडीओ व अन्य पुलिस एवं प्रशासनिक अफसरों को आमजनों द्वारा मास्क का इस्तेमाल सुनिश्चित करने के लिए अपने स्तर से कड़ी कार्रवाई करने का निर्देश दिया है।

धारा 144 के तहत हो सकती है कार्रवाई

भभुआ। गृह विभाग के अपर मुख्य सचिव ने डीएम व एसपी को दिए गए पत्र के माध्यम से यह भी निर्देशित किया है कि अगर आमजन प्रशासन के जागरुकता अभियान पर अमल कर मास्क अपने चेहरों पर लगाना सुनिश्चित नहीं करते हैं तो उनके विरुद्ध कार्रवाई के लिए धारा 144 के अंतर्गत भी आदेश पारित की जा सकती है। इसलिए लोगों को घरों से बाहर निकलने पर मास्क लगाना अतिआवश्यक होगा। जो लोग बिना मास्क लगाए हुए सड़कों व सार्वजनिक स्थलों पर भ्रमण करते हुए पकड़े जाएंगे उन्हें प्रशासनिक कार्रवाई की जद में आकर जुर्माना की राशि देनी होगी।

सुचारु रहेगा परीक्षार्थियों का आवागमन

भभुआ। कोरोना संक्रमण के बीच आयोजित होने वाली विभिन्न परीक्षाओं को देखते हुए सरकार ने छात्रों के आवागमन निर्वाध रुप से सुचारु रखने के लिए जिला प्रशासन को आवश्यक निर्देश दिया है। गृह विभाग के अपर मुख्य सचिव ने डीएम को पत्र देकर निर्देशित किया है कि सितम्बर माह में राष्ट्रीय संस्थाओं द्वारा नेट, जेईई आदि की मुख्य परीक्षा आयोजित की जाएगी। परीक्षा में भाग लेने के लिए छात्र व उनके अभिभावकों को विभिन्न जिलों में आना-जाना पड़ेगा। उन्होंने डीएम को छात्रों के आवागमन व शहर के होटलों में आवासन की व्यवस्था सुनिश्चित करने का निर्देश दिया है, ताकि उन्हें किसी भी तरह की कठिनाई नहीं हो सके।

फोटो-01 सितम्बर भभुआ- 8

कैप्शन- शहर के एकता चौक के पास मंगलवार को चेहरे पर बिना मास्क लगाए सामानों की खरीदारी करने महिलाएं।

  • Hindi News से जुड़े ताजा अपडेट के लिए हमें पर लाइक और पर फॉलो करें।
  • Web Title:After receiving the letter from the Home Department the district administration became strict