DA Image
26 नवंबर, 2020|11:56|IST

अगली स्टोरी

आचार संहिता उल्लंघन की तो त्वरित कार्रवाई करेगा प्रशासन

default image

प्रशासन आचार संहिता उल्लंघन की जांच को सी विजिल सेल का किया है गठन

शिकायत करने के मात्र 15 मिनट में ही स्पॉट पर पहुंच जाएंगे सेक्टर पदाधिकारी

ग्राफिक्स

119 सेक्टर पदाधिकारी जिले में किए गए हैं तैनात

160 माइक्रो ऑब्जर्वर भी रहेंगे सुरक्षा-व्यवस्था में

भभुआ। हिन्दुस्तान संवाददाता

विधानसभा चुनाव को निष्पक्ष व शान्तिपूर्ण माहौल में संपन्न कराने के लिए जिला प्रशासन हर स्तर से तैयार है। आदर्श आचार संहिता लागू होने से पहले से प्रशासन राजनीतिक दलों, असामाजिक तत्वों एवं बदमाशों की हर गतिविधी पर पैनी नजर रख रहा है। भारत निर्वाचन आयोग द्वारा जारी गाइडलाइन के आलोक में प्रशासन द्वारा कलेक्ट्रेट में सी विजिल एप सेल का गठन कर दिया गया है। सेल में अफसर एवं कर्मियों की ड्यूटी लगाई गई है।

सी विजिल एप के नोडल पदाधिकारी पीके झा ने बताया कि कोई भी व्यक्ति सी विजिल एक पर आदर्श आचार संहिता उल्लंघन से संबंधित शिकायत फोटो, आडियो एवं विडियो के माध्यम से कर सकता है। उन्होंने आमजनों से निर्वाचन आयोग द्वारा जारी किए गए सी विजिल एप को अपने मोबाइल में डाउनलोड करने की अपील की है। नोडल पदाधिकारी ने बताया कि चुनाव के समय अक्सर यह सुनने को मिलता है कि किसी पार्टी के उम्मीदवार व उनके समर्थकों द्वारा आम मतदाताओं को अपने पक्ष में करने के लिए शराब, पैसा, साड़ी-धोती बांटी जाती है। इसपर नकेल कसने के लिए निर्वाचन आयोग ने सी विजिल एप के माध्यम से शिकायत दर्ज करने की व्यवस्था शुरु की है।

फोटो व वीडियो से कर सकते हैं शिकायत

भभुआ। नोडल पदाधिकारी ने बताया कि कोई भी व्यक्ति जिस स्थान पर है वहीं से आचार संहिता उल्लंघन से संबंधित फोटो, वीडियो व आडियो सी विजिल एप पर भेज सकते हैं। सेल द्वारा तत्काल उस फोटो, वीडियो व आडियो को सेक्टर पदाधिकारी के पास फारवर्ड कर दिया जाएगा। सेक्टर पदाधिकारी 15 मिनट में मौके पर पहुंचकर मामले की जांच करके आचार संहिता का उल्लंघन करने वालों के विरुद्ध त्वरित कार्रवाई भी करेंगे। उन्होंने बताया कि शिकायत करने वाले व्यक्ति का नाम व पता गुप्त रखा जाएगा।

सेक्टर पदाधिकारी का मिलता रहेगा लोकेशन

भभुआ। नोडल पदाधिकारी ने बताया कि चुनाव कार्य के लिए प्रतिनियुक्त किए गए सभी सेक्टर पदाधिकारियों का सी विजिल एप में मोबाइल नम्बर अपलोड किया गया है। उनके मोबाइल में जीपीएस की सुविधा मुहैया कराई गई है। सेक्टर पदाधिकारी जिस स्थान पर रहेंगे सेल के पदाधिकारी लोकेशन के आधार पर उनके संपर्क में रहेंगे। अगर किसी व्यक्ति द्वारा आदर्श आचार संहिता उल्लंघन से संबंधित फोटो व वीडियो एप पर डाला गया तो सेल के पदाधिकारी लोकेशन के आधार पर आसपास में रहने वाले सेक्टर पदाधिकारी को सूचित करेंगे। सेक्टर पदाधिकारी मौके पर त्वरित कार्रवाई करेंगे।

फोटो-23 सितम्बर भभुआ- 6

कैप्शन- कलेक्ट्रेट स्थित डीएसओ कार्यालय में गठित किए गए सी विजिल एप सेल का बुधवार को अवलोकन करते नोडल पदाधिकारी।

  • Hindi News से जुड़े ताजा अपडेट के लिए हमें पर लाइक और पर फॉलो करें।
  • Web Title:Administration will take prompt action if violation of code of conduct